खाएं ये 5 चीजें, मिलेगी एनर्जी कमजोरी-थकान हो जाएगी छूमंतर!
Advertisement

खाएं ये 5 चीजें, मिलेगी एनर्जी कमजोरी-थकान हो जाएगी छूमंतर!

Health News: शरीर को पूरा दिन एनर्जेटिक बनाए रखने के लिए डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल करना बहुत जरूरी है. इससे आपको थकान और कमजोरी महसूस नहीं होगी. जानिए किन 5 चीजों का सेवन करना जरूरी है. 

खाएं ये 5 चीजें, मिलेगी एनर्जी कमजोरी-थकान हो जाएगी छूमंतर!

Health News: बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं, जिनको सुबह सोकर उठने के बाद भी थकान महसूस होती है, जिससे पूरे दिन सुस्ती, आलस, कम एक्टिव रहना, लो प्रोडक्टिविटी आदि परेशानी होती हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके सेवन से आप दिनभर एनर्जेटिक रह सकते हैं. 

इसके लिए आपको न्यूट्रिशन से भरपूर ब्रेकफास्ट करने की सलाह दी जाती है लेकिन इसके बाद भी कई बार थकान और सुस्ती महसूस होती है. इस तरह से लोग खुद को बीमार महसूस करने लगते हैं. ऐसे में एनर्जी बूस्टिंग फूड्स का सेवन इन 5 चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें. 

करें इन चीजों का सेवन 

प्रोटीन रिच फूड्स 
बॉडी में एनर्जी के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है. ऐसे में आप रोज नाश्ते में प्रोटीन से भरपूर फूड्स लें. इसके लिए आप अपनी डाइट में पनीर, सोयाबीन, अंकुरित अनाज आदि चीजों को शामिल करें. 

कार्ब्स और फैट 
मोटापे से बचने के लिए कम फैट और कार्ब्स लें लेकिन अगर आप इसी वजह से जीरो कार्ब और जीरो फैट वाली चीजों को सेवन कर रहे हैं, तो यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है. आप अपनी डाइट में हेल्दी फैट्स और कार्बोहाइड्रेट्स वाली चीजें खाएं. इसके लिए आप सब्जियों से तैयार परांठे, अखरोट, देसी घी आदि खाएं. 

व‍िटाम‍िन-सी  
हमारी बॉडी को विटामिन सी की बहुत जरूरत होती है क्योंकि यह इम्यून पॉवर बढ़ता है. इसके साथ ही हड्डियां, आंखे और स्किन भी हेल्दी रहती है. इसके लिए आप आंवला, नींबू, संतरा और हरी सब्जियां का सेवन करें. 

पानी 
अपने शरीर को डिटॉक्स बनाए रखने के लिए रोजाना दिन भर में 8-10 गिलास पानी पिएं. इससे थकान कम होती है. और शरीर को एनर्जी मिलती है. पानी पीने के साथ आप रसीले फल और सब्जियां भी खाएं. 

नट्स और सीड्स
हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए ड्राईफ्रूट्स, नट्स और हेल्दी सीड्स खाएं क्योंकि इनमें विटामिन ई, मैग्नीशियम, प्रोटीन और आयरन पाया जाता है. इसके लिए आप कद्दू के बीज, चिया सीड्स, बादाम, अखरोट, अंजीर और खजूर को डाइट में शामिल करें. 

यह भी पढ़ेंः रोजाना पिएं ये लाल जूस, इन 6 बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

यह भी पढ़ेंः सर्दी में खांसी-जुकाम से बचने के लिए खाएं ये 5 सब्जी

(डिस्क्लेमर- ये लेख सामान्य जानकारी नहीं है, जिसकी जी राजस्थान पुष्टि नहीं करता है) 

Trending news