कमजोर शरीर में भी ताकत फूंक देता है अखरोट का दूध, जानें 5 फायदे
Advertisement

कमजोर शरीर में भी ताकत फूंक देता है अखरोट का दूध, जानें 5 फायदे

Health Benefits of Walnut Milk: अखरोट में प्रोटीन, फाइबर, सॉलिड, पोटेशियम और कैल्शियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. जो लोग नियमित रूप से अखरोट के दूध का सेवन करते हैं, उससे उनके दिल की सेहत सही रहती है. 

कमजोर शरीर में भी ताकत फूंक देता है अखरोट का दूध, जानें 5 फायदे

Health Benefits of Walnut Milk: स्वस्थ रहने के लिए ज्यादातर लोग ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं. सर्दियों के मौसम में लोग अलग-अलग ड्राई फ्रूट खाते हैं, इनमें काजू, बादाम, पिस्ता, अखरोट आदि आते हैं. अखरोट सेहत के लिए काफी लाभदायक माने जाते हैं लेकिन अगर आप इन्हें दूध में मिलाकर पीते हैं तो उसके फायदे दोगुने हो जाते हैं. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर से कई तरह की बीमारियों से राहत दिलाने का भी काम करते हैं. 

अखरोट में प्रोटीन, फाइबर, सॉलिड, पोटेशियम और कैल्शियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. जो लोग नियमित रूप से अखरोट के दूध का सेवन करते हैं, उससे उनके दिल की सेहत सही रहती है. 

यह भी पढ़ें- गुड़ के साथ रोज खाएं मखाने, फायदे सेहत को कर देंगे चकाचक

अखरोट में कार्डियो प्रोटेक्टिव होता है. यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में सहायता करता है. दिल के मरीजों को अखरोट के दूध का सेवन जरूर करना चाहिए, 

शरीर की इम्यूनिटी पावर को मजबूत करने में अखरोट का दूध काफी लाभदायक माना जाता है. इसके नियमित सेवन से आप जल्दी-जल्दी बीमार नहीं पड़ते हैं. 

डायबिटीज के मरीजों के लिए अखरोट वाला दूध काफी लाभदायक होता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायता करते हैं.

यह भी पढ़ें- 2 मिनट में गैस की समस्या से चाहिए छुटकारा, ये 5 बीज दिलाएंगे आराम

अखरोट में की ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो की एंटी एजिंग का काम करते हैं. यह झुर्रियों और फाइन लाइंस को दूर करने में सहायता करते हैं. इसके नियमित सेवन से त्वचा में कसावट आती है. 

दिमाग के लिए अखरोट वाला दूध काफी फायदेमंद होता है. इसे पीने से मेमोरी पावर तेज होती है. जो लोग अक्सर चीजों को भूल जाते हैं, उन्हें नियमित तौर अखरोट का सेवन जरूर करना चाहिए, 

यह भी पढे़ं- केवल 90 सेकेंड मुंह में रख लें खीरे का एक टुकड़ा, फायदे हैं बेहद शानदार

रात में सोने से पहले अखरोट वाला दूध पिया जा सकता है और यह दोनों समय फायदे देगा, सुबह के समय नाश्ते में भी इसका सेवन किया जा सकता है.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

Trending news