महिलाएं ज्यादा न करें अदरक का सेवन, सेहत पर हो सकते हैं ये हानिकारक नुकसान
Advertisement

महिलाएं ज्यादा न करें अदरक का सेवन, सेहत पर हो सकते हैं ये हानिकारक नुकसान

जरूरत से ज्यादा अदरक का सेवन करने से सेहत पर नकारात्मक असर होता है. कई बार इसकी वजह से लोगों को डायरिया तक हो जाता है और लोगों को उल्टी और दस्त की समस्या भी हो जाती है. प्रेग्नेंट महिलाओं को भूलकर भी अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए, ऐसे में उनमें गर्भपात का खतरा रहता है. इसके साथ ही ब्लीडिंग भी हो सकती है. प्रेग्नेंसी के दिनों में खान-पान को लेकर के डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए. 

महिलाएं ज्यादा न करें अदरक का सेवन, सेहत पर हो सकते हैं ये हानिकारक नुकसान

Ginger Side Effects Heart: वैसे तो अदरक सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद मानी जाती है. वहीं, अगर चाय में इसे डाल दिया जाए तो चाय का स्वाद और उसके गुण, दोनों ही दोगुने बढ़ जाते हैं लेकिन कई बार इसका अधिक सेवन कर लेने से सेहत पर बुरा असर भी पड़ता है. खास करके महिलाओं को बहुत अधिक अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए वरना उन्हें इसके तगड़े नुकसान झेलने पड़ सकते हैं. 

आज आपको बताएंगे कि ज्यादा अदरक के सेवन से महिलाओं को कौन-कौन सी दिक्कतें हो सकती हैं- 

अगर आप बहुत अधिक अदरक का सेवन करते हैं तो इससे आपकी स्किन में रैशेज, दाने, रेडनेस और खुजली की दिक्कत हो सकती है. ज्यादा अदरक के सेवन से आंखों में भी ड्राइनेस आ जाती है. 

यह भी पढ़ें- 2 मिनट में गैस की समस्या से चाहिए छुटकारा, ये 5 बीज दिलाएंगे आराम

बहुत अधिक कच्ची अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए. जरूरत से ज्यादा अदरक का सेवन करने से सेहत पर नकारात्मक असर होता है. कई बार इसकी वजह से लोगों को डायरिया तक हो जाता है और लोगों को उल्टी और दस्त की समस्या भी हो जाती है. 

प्रेग्नेंट महिलाओं को भूलकर भी अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए, ऐसे में उनमें गर्भपात का खतरा रहता है. इसके साथ ही ब्लीडिंग भी हो सकती है. प्रेग्नेंसी के दिनों में खान-पान को लेकर के डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए. 

यह भी पढे़ं- क्यों है सोने से ठीक पहले ज्यादा पानी पीने पर मनाही, पढ़ें बड़ी वजह

जो लोग ज्यादा अदरक का सेवन करते हैं, उससे उनके मुंह में छाले और गले में जलन की दिक्कत भी हो सकती है. 

अगर किसी को गाल ब्लैडर में पथरी की दिक्कत है तो उसे अदरक का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए. नहीं तो उनके पेट में दर्द की दिक्कत हो सकती है. जो लोग ज्यादा अदरक का सेवन करते हैं, उससे उन्हें सीने में जलन की शिकायत हो जाती है और दिल से जुड़ी बीमारियों से जूझ रहे लोगों को तो भूल कर भी ज्यादा कच्ची अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए. 

जो लोग ज्यादा अदरक का सेवन करते हैं, उससे उन्हें पेट से जुड़ी दिक्कतें होने लगती हैं. इनमें अपच, पेट दर्द और गैस की दिक्कत आती है.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

Trending news