Akshay Kumar: अक्षय कुमार की गुड मॉर्निंग सुबह 4:30 बजे, जानें सुबह जल्दी उठने के फायदे
Advertisement

Akshay Kumar: अक्षय कुमार की गुड मॉर्निंग सुबह 4:30 बजे, जानें सुबह जल्दी उठने के फायदे

Benefits to Getting Up Early: अक्षय सुबह जल्दी उठने की आदत के लिए जाने जाते हैं. वह वर्षों से इस नियम को अपने दिनचर्या में शामिल कर चुके है. अपनी फिटनेस और कामयाबी को लेकर वे सुबह जल्दी उठने की बात कई बार दोहरा चुके हैं.   

Akshay Kumar: अक्षय कुमार की गुड मॉर्निंग सुबह 4:30 बजे, जानें सुबह जल्दी उठने के फायदे

Benefits to Getting Up Early: बचपन में अपने अपने माता -पिता को अक्सर कहते सुना हूं कि सुबह जल्दी उठा करो. सुबह जल्दी उठने के लिए अक्सर वो अंग्रेजी में एक कहावत भी कहते है 'अर्ली टू बेड एंड अर्ली टू राइज, मेक्स अ मैन हेल्दी, वेल्दी एंड वाइज'- अंग्रेजी की ये कहावत बहुत पुरानी है. इसका मतलब है कि जल्दी सो कर सुबह जल्दी उठना बहुत फायदेमंद है. सुबह जल्दी उठने के कई फायदे होते हैं. अभिनेता अक्षय कुमार सुबह जल्दी उठने की आदत को कई बार टीवी शो में बता चुके हैं. अक्षय सुबह जल्दी उठने की आदत के लिए जाने जाते हैं. वह वर्षों से इस नियम को अपने दिनचर्या में शामिल कर चुके है. अपनी फिटनेस और कामयाबी को लेकर वे सुबह जल्दी उठने की बात कई बार दोहरा चुके हैं.   

 

सुबह जल्दी उठना न सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए, बल्कि आपके दिनचर्या के लिए हिसाब से भी अच्छा है. एक बार आप सुबह जल्दी उठ गए तो ना सिर्फ आप फ्रेस महसूस करोगे बल्कि आपको लगेगा की आपके पास काफी समय मौजूद है.  इतने सारे फायदे जानते हुए भी अक्सर लोग सुबह जल्दी नहीं उठ पाते. अगर आपमें भी ये आदत है तो ये आदत अभी बदल दे और सुबह जल्दी उठने के आसान आसान ट्रिक्स अपना ले.

सबसे पहले जल्दी उठने फायदे के बारे में जान लें. सुबह जल्दी उठने से आप खुद अच्छा महसूस करेंगे और एनरजाइस्ज्ड भी रहेंगे. आप कुछ ही दिनों में प्रॉडक्टिव (Productive) महसूस करेंगे बल्कि इससे आप प्रोएक्टिव गोल ऑचिवर (proactive goal-achiever) बन सकते है. तो आइए जान लेते हैं जल्दी उठने के लिए कुछ आसान टिप्स

जल्दी सोने की आदत डालें 

अगर आप विद्यार्थी जीवन में है प्रतिदिन रात 10 से 4 बजे तक ही सोना चाहिए. इसके लिए अपने शरीर को जल्दी सोने के लिए ट्रेन करें. इससे आपको हर सुबह जल्दी उठने में मदद मिलेगी.सुबह जल्दी उठने के लिए आदत डालने के लिए स्वयं के अंदर उत्साह होना जरुरी होता है. सुबह जल्दी उठने के लिए अन्दर से उर्जावान होंगे तो आपको सुबह जल्दी उठने से कोई नहीं रोक पाएगा और आप सफल होंगे.

 बेड पर फोन न चलाएं

बिस्तर पर जाने से लगभग 30 मिनट पहले स्मार्टफोन और लैपटॉप से ​​खुद को दूर कर लें. ऐसी आदत डालने से यह रात की बेहतर नींद में योगदान कर सकता है. साथ ही यदि आपको फोन देखकर सोने की आदत है या ऐसा कर रहे हैं तो सुबह उठकर थका हुआ महसूस करेंगे.

रात में स्नैकिंग से बचें

सोने से पहले कुछ खाने की आदत है तो इससे बचे. ये स्नैकिंग काफी हानिकारक है. साथ ही खाना खाकर सीधा बेड पर जाने से आपको नींद नहीं आएगी. इससे शरीर में विकार उत्पन्न होगा. इसे आपके शरीर में गैस या एसिडिटि बनने लगेगी. इससे भी आप थका-थका महसूस करेंगे. ऐसे में आप सुबह उठकर फ्रेश महसूस नहीं कर पायेंगे.

फोन को स्लीप मोड में कर दें

फोन आपके स्लीप साइकल  ने बाधा ना बने. इसके लिए सोने से पहले अपना फोन रिंगर को बंद कर दें या  उसे स्लीप मोड ऑन करें. बार – बार बजते हुये फोन के नोटिफिकेशन्स आपको परेशान कर सकते हैं. आपकी नींद में खलल पैदा कर सकते है. जिसके कारण आपकी नींद पूरी नहीं होगी.

ये भी पढ़ें- Fitness Tips: वर्कआउट के लिए खुद को ऐसे करें मोटिवेट और पाएं दीपिका पादुकोण जैसा हॉट फिगर

अलार्म लगाएं

 आप सुबह जल्दी उठने के लिए 15 मिनट पहले का अलार्म लगाएं. इससे आपकी नींद तुरंत खुल जाएगी. हालांकि एक – दो दिन आपको थोड़ी परेशानी लगेगी.क्योंकि आदतें बदलने में वक्त लगता है. लेकिन उसके बाद आपके माइंड और बॉडी से क्लॉक सेट हो जाएगी और फिर आपको जल्दी उठने की आदत पड़ जाएगी.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

 

 

Trending news