Churu: व्यापारी से फिरौती मांगने के मामले में पुलिस ने आरोपी का निकाला जूलूस, तपती धूप में परेड निकालकर कोर्ट में किया पेश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2229065

Churu: व्यापारी से फिरौती मांगने के मामले में पुलिस ने आरोपी का निकाला जूलूस, तपती धूप में परेड निकालकर कोर्ट में किया पेश

Sadulpur News: सादुलपुर के आसपास एक व्यापारी ने दस दिन पहले एक अपराधी को पुलिस के समक्ष गिरफ्तार कराया। उसकी अवैध फिरौती के आरोप में और एक परिवार के सदस्य की हत्या के धमकी देने के बाद, पुलिस को डबल चालीस लाख रुपए देने की धमकी दी गई थी.

Sadulpur News

Sadulpur News: सादुलपुर के आसपास एक व्यापारी ने दस दिन पहले एक अपराधी को पुलिस के समक्ष गिरफ्तार कराया. उसकी अवैध फिरौती के आरोप में और एक परिवार के सदस्य की हत्या के धमकी देने के बाद, पुलिस को डबल चालीस लाख रुपए देने की धमकी दी गई थी.

पुलिस ने इस मामले को सोमवार को न्यायिक प्रक्रिया के तहत पेश किया, जिसके बाद उसे पुलिस रेल्वे स्टेशन से न्यायालय तक पैदल ले जाया गया. इस सार्वजनिक प्रदर्शन से लोगों को पुलिस में विश्वास और उनके अपराधियों के प्रति भरोसा बढ़ा.

यह था मामला

पुलिस ने व्यापारी की ओर से 20 अप्रैल 2024 को मामला दर्ज करवाने के बाद जिला पुलिस अधीक्षक जय यादव के निर्देशन में गठित टीम ने सादुलपुर निवासी आरोपी सिकंदर खान जाति तेली मुसलमान उम्र 28 साल वार्ड 39 को गिरफ्तार किया है.

 इस सम्बंध में थाना अधिकारी पुष्पेंद्र सिंह झाझड़िया ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी ने कुवैत के मोबाइल नंबर से तकनीकी रूप से उपयोग में लेकर स्थानीय व्यापारी को धमकी देकर 20 लाख रुपए की फिरौती की मांग की.  पुलिस को सूचना देने पर फिरौती की राशि डबल 40 लाख रुपए की मांग कर व्यापारी के परिवार के एक सदस्य को को जान से मारने की धमकी दी थी. जिस पर पुलिस ने आधुनिक तकनीक का उपयोग करते हुए आरोपी को गिरफ्तार कर इंटेलिजेंस एनकाउंटर करने में सफलता प्राप्त की है.

पुलिस ने बताया कि व्यापारी के मोबाइल नंबर पर फिरौती के लिए आई कॉल के मोबाइल नंबर प्राप्त किए. तथा साइबर सेल से उक्त नंबर का रिकॉर्ड प्राप्त किया गया , जिस पर आरोपी की लोकेशन कुवैत की होनी पाई.गठित टीम द्वारा अलग-अलग मोबाइल कंपनियां तथा डाटा सेंटर से संपर्क का रिकॉर्ड प्राप्त किया तथा पुलिस द्वारा तकनीकी साक्ष्य जुटाए गए.

उन्होंने बताया कि जाच में पता चला कि आरोपी द्वारा काम में लिया जा रहा मोबाइल नंबर इंटरनेट सेटेलाइट के द्वारा जनरेट किया गया है .जो कुवैत का होना पाया गया आरोपी की टावर लोकेशन भी कुवैत मिली. पुलिस ने लगातार दस दिनों तक मेहनत कर मामले से जुड़ी एक से एक कड़ियां जोड़कर कंपनियों से संपर्क कर रिकॉर्ड लिया. तथा पता चला कि उक्त नंबर इंटरनेट डाटा सर्वर कंपनी द्वारा होस्ट किया गया है तथा जो कंपनी कोलकाता ओर रांची में है. जिसका मुख्य कार्यालय दुबई में है. जो पूरे विश्व में विभिन्न मोबाइल ऐप को सेटेलाइट से इंटरनेट डाटा उपलब्ध करवाती है जिस पर टीम द्वारा संबंधित कंपनी से संपर्क का रिकॉर्ड प्राप्त किया गया तथा आरोपी की पहचान की जाकर और आरोपी सिकंदर खान को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की.

Trending news