बगरू कृषि उपज मंडी में लौटी रौनक, मूंगफली के लगे ढेर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1405803

बगरू कृषि उपज मंडी में लौटी रौनक, मूंगफली के लगे ढेर

बगरू कृषि उपज मंडी में इस समय सबसे ज्यादा आवक मूंगफली की उपज की हो रही है, जयपुर के अलावा प्रदेश के अन्य जिलों अजमेर, नागौर, टोंक, जोधपुर सहित कई जिलों से किसान अपनी मूंगफली की पैदावार को बेचने बगरू कृषि मंडी में आ रहे है. 

बगरू कृषि उपज मंडी में लौटी रौनक, मूंगफली के लगे ढेर

Bagru News : राजस्थान के जयपुर के बगरू कस्बे की कृषि उपज मंडी में खरीफ सीजन की उपज की आवक होने से एक फिर से रौनक लौट आई है. इन दिनों खरीफ की मुख्य फसलों बाजरा, मूंग, ग्वार, मक्का व मूंगफली की उपज की आवक शुरू होते ही मंडी परिसर में किसानों और व्यापारियों की आवाजाही बढ़ने लगी है, मंडी परिसर में चारों और मूंगफली के ढेर लगे नजर आ रहे है. वहीं दिनभर उपज से लदे वाहनों का जमावड़ा लगा रहता है.

मूंगफली से सराबोर हुई मंडी
बगरू कृषि उपज मंडी में इस समय सबसे ज्यादा आवक मूंगफली की उपज की हो रही है, जयपुर के अलावा प्रदेश के अन्य जिलों अजमेर, नागौर, टोंक, जोधपुर सहित कई जिलों से किसान अपनी मूंगफली की पैदावार को बेचने बगरू कृषि मंडी में आ रहे है. दूसरे जिलों के किसानों का अपने क्षेत्र की मंडियों को छोड़कर 2 सौ से 3 सौ किलोमीटर का सफर तय कर बगरू कृषि मंडी में अपने उपज बेचने आने के पीछे का सबसे बड़ा कारण है. यहां मूंगफली की पैदावार के अच्छे भाव मिलना, इस सीजन में बगरू मंडी में मूंगफली 6 हजार से साढ़े सात हजार रुपए प्रति क्विंटल के भाव से खरीदी जा रही है, कुछ किसानों की मूंगफली तो 8 हजार के भाव से भी बिकी है. स्थानीय आड़तियो ने बताया कि बगरू मंडी में आने वाली अच्छी मूंगफली की उपज को खरीदने के लिए देश कई बड़े राज्यों दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और महाराष्ट्र सहित कई राज्यों के व्यापारी यहां आते है. मंडी प्रभारी वरिष्ठ लिपिक मालीराम रैगर में बताया कि गुरूवार को बगरू कृषि उपज मंडी में करीब 10 हजार बोरी से अधिक मूंगफली की आवक हुई है.

यातायात जाम बना परेशानी का सबब
हालांकि मूंगफली की भारी आवक होने ओर उपज के अच्छे भाव मिलने से जहां किसान और मंडी के व्यापारियों के चहरे पर खुशहाली नजर आती है, वही मुख्य कस्बे के बीच स्थित इस मंडी में उपज लेकर आने वाले किसानों के वाहनों की भीड़ के चलते मंडी परिसर के अंदर और बाहर लिंक रोड और बायपास रोड पर दिनभर यातायात जाम की स्थिति बनी रहती है, जिसके चलते स्थानीय व्यापारियों और आमजन को आवागमन में काफी दिक्कतों का समाना करना पड़ता है, वही पास ही स्थित सरकारी अस्पताल आने वाले मरीजों को भी परेशानी उठानी पड़ रही है, कई बार तो गंभीर रूप से बीमार मरीज और प्रसूता महिलाओं को लेकर आने वाली एंबुलेंस भी जाम में फंस जाती है.

बारदाना विक्रेता मायूस
बगरू कृषि उपज मंडी में मूंगफली की अच्छी आवक और ऊंचे दाम से जहां व्यापारी और किसान खुश नजर आ रहे है, वही मंडी परिसर के बाहर स्थित दुकानों में बारदाने का व्यापार करने वाले व्यापारी खासे मायूस नजर आ रहे है. मूंगफली की अच्छी आवक के चलते बारदाने की अच्छी बिक्री की उम्मीद चलते व्यापार में लाखों रुपए का निवेश करने के बाद भी व्यापारी अपेक्षा अनुसार बारदाने की बिक्री नही होने के कारण व्यापार में भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है, इसके पीछे का कारण यह है कि इस बार मंडी में आने वाली मूंगफली को उपज को बंद बोरियो में ना लेकर खुली ही ली जा रही है. मंडी परिसर में चारों ओर खुली मूंगफली के ढेर लगे नजर आ रहे है, जिसके चलते इस बार बारदाने की बिक्री बेहद कम हुई है.

किसानों को करना पड़ता है लंबा इंतजार
बगरू कृषि उपज मंडी में उपज बेचने के लिए किसानों के आने का सिलसिला अल सवेरे से ही शुरू हो जाता है. मंडी खुलने से पहले ही मंडी के दोनो मुख्य प्रवेश द्वार पर वाहनों की लंबी कतारें लगाना शुरू हो जाती है. मूंगफली की भारी आवक के चलते किसान को अपनी उपज की बोली लगवाने के लिए घंटो तक बैठकर इंतजार करना पड़ता है. कई बार तो किसान को दिनभर भी इंतजार करना पड़ता है. जिसके चलते दिनभर आसपास की चाय की दुकानों पर भी खासी चहल पहल बनी रहती है.

रिपोर्टर - अमित यादव  

नागौर के महिपाल ने आईपीएल में कमाया नाम, अब राजनीति के चलते खेल प्रतिभाएं दूसरे राज्यों से खेलने को मजबूर

 

Trending news