Eye Care: एयर पॉल्युशन से आंखों में अगर होती है जलन तो समय रहते अपनाएं ये उपाय
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1517333

Eye Care: एयर पॉल्युशन से आंखों में अगर होती है जलन तो समय रहते अपनाएं ये उपाय

Eye Care: हवा के दूषित होने से सांस सम्बंधित समस्या होने के साथ ही त्वचा और आंखों से संबंधित कई तरह की समस्याएं सामने आने लगी हैं. ऐसे में समय रहते आप इन उपायों की मदद से अपनी आंखों को बचा सकते हैं. 

 आई केयर

Eye Care: जीवन जीने के लिए हवा का होना बहुत जरूरी है . लेकिन हमारी आजकल की खराब लाइफ स्टाइल के चलते हवा भी जहरीली होने लगी है. एयर पॉल्युशन का स्तर चिंता जनक स्तर पर बढ़ता ही जा रहा है . हवा के दूषित होने से सांस सम्बंधित समस्या होने के साथ ही त्वचा और आंखों से संबंधित कई तरह की समस्याएं सामने आने लगी हैं. इन्हीं समस्याओं में से एक है आंखों में जलन होना . अगर इस समस्या का सही समय पर उपचार ना किया जाए तो यह बेहद विकराल रूप ले सकती हैं. ऐसे में अगर आप भी एयर पॉल्युशन के कारण आंखो में जलन की समस्या से परेशान हैं तो हम आपके लिए लेकर आये हैं कुछ आसान उपायजो देंगे आपको राहत. 

आंखों को ठंडे पानी से धोएं

आपकी आखों में अगर बहुत जलन हो रही है तो आप घर में ही बार बार ठंडे पानी से अपनी आंखों को छींटे मारकर साफ करें. साथ ही बार बार हाथों को भी धोते रहें और गंदे हाथो को आंखों पर ना लगाए.  ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि वह बार-बार अपने हाथों से आंखों को छूते हैं, जिससे इंफेक्शन होने की संभावना पैदा हो जाती है.

आंखों को स्क्रीन से रखें दूर

आजकल बच्चे हो या बड़े सबका ज्यादातर समय मोबाइल पर व्यतीत होता है. जिससे लगातर स्क्रीन टाइम बढ़ने से आपकी आंखों को आराम नहीं मिल पाता है और आपकी आंखें थकने लगती हैं. आप कोशिश करें कि अपनी आंखों को आराम दें. कोशिश करें कि आप आंखों को ड्राई आईज, और कंप्यूटर विजन सिंड्रोम से बचाएं और पर्याप्त आराम दें. साथ ही, खूब सारा पानी पिएं, जो आपके शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखेगा.

हेल्‍दी डाइट लें  

अगर आप एयर पॉल्यूशन से अपनी आंखों को बचाना चाहते हैं तो अपने खाने में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें.  आप अपनी डाइट में फल और सब्जियां शामिल कर सकती हैं, लेकिन कोशिश करें कि आप विटामिन से भरपूर आहार ज्यादा खाएं क्योंकि विटामिन-ए आंखों की हेल्थ के लिए सबसे अच्छा होता है.

चश्मा लगाकर बाहर जाएं

एयर पॉल्यूशन से आंखों को बचाने के लिए आप जब भी बाहर जाए चश्मा पहन कर जाए. इससे आपकी आंखों को सुरक्षा मिलेगी. साथ ही, चश्मा वायु प्रदूषण से आंखों में होने वाले इंफेक्शन के जोखिम को कम करने में आपकी मदद करेगा. 

यह भी पढ़ें: Hair Care Tips: आंवले के ये हेयर पैक देंगे बालों को जैकलीन फर्नांडिस जैसी शाइन
 

Trending news