पटरी पर लौटने लगा क्रिकेट, बीसीसीआई के घरेलू सत्र को लेकर आरसीए तैयार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1304926

पटरी पर लौटने लगा क्रिकेट, बीसीसीआई के घरेलू सत्र को लेकर आरसीए तैयार

घरेलू सीजन 2022-23 के तहत सितम्बर 2022 से मार्च 2023 तक करीब 1500 से ज्यादा मैच खेले जाएंगे. इस बार घरेलू सत्र में दिलीप ट्रॉफी के और ईरानी कप की भी वापसी हो रही है. 

आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत

Jaipur: साल 20-2021 में कोरोना ने ऐसा प्रकोप दिखाया की लोग घरों में कैद हो गए,ना स्कूल खुले और ना ही कॉलेज तो वहीं भारत में खेल गतिविधियां भी पूरी तरह से ठप हो गई. कोरोना की मार के चलते दो सालों तक बीसीसीआई का घरेलू कैलेंडर भी पूरी तरह से पटरी से उतरा रहा लेकिन अब परिस्थितियां अनुकूल होने के साथ ही क्रिकेट कैलेंडर फिर से पटरी पर लौटने लगा है. बीसीसीआई की ओर से भारतीय घरेलू सत्र 2022-23 की घोषणा कर दी गई है. इस बार दिलीप ट्रॉफी के साथ ही ईरानी कप की भी वापसी हो रही है. बीसीसीआई के घरेलू सत्र की शुरूआत दिलीप ट्रॉफी से होने जा रही है. 

BCCI ने की घरेलू सत्र 2022-23 की घोषणा 

बीसीसीआई ने घरेलू सीजन 2022-23 के लिए मैचों के कार्यक्रमों की घोषणा कर दी है. घरेलू सीजन 2022-23 के तहत सितम्बर 2022 से मार्च 2023 तक करीब 1500 से ज्यादा मैच खेले जाएंगे. इस बार घरेलू सत्र में दिलीप ट्रॉफी के और ईरानी कप की भी वापसी हो रही है. दिलीप ट्रॉफी आखिरी बार 2019-20 सीजन में आयोजित की गई थी, जबकि ईरानी कप आखिरी बार 2018-19 सीजन में हुआ था. दिलीप ट्रॉफी के मैच 8 से 25 सितंबर तक 6 जोन में खेले जाएंगे. इसके बाद सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी और फिर विजय हजारे ट्रॉफी के मुकाबले खेले जाएंगे. 1 से 5 अक्टूबर तक होने वाले ईरानी कप में मौजूदा रणजी ट्रॉफी चैंपियन मध्य प्रदेश का सामना शेष भारत की टीम से होगा.

मार्च 2020 में जब कोरोना ने भारत में दस्तक दी थी, उस समय रणजी ट्रॉफी के मैचों को रद्द कर दिया गया था जबकि टूर्नामेंट का एक छोटा सीजन 2021-22 सीजन में आयोजित किया गया था, लेकिन अब 2022-23 सीजन में यह सैयद मुश्ताक अली टी-20 ट्रॉफी और विजय हजारे ट्रॉफी की समाप्ति के बाद 13 दिसंबर से रणजी मुकाबले खेले जाएंगे. रणजी ट्रॉफी का आयोजन अपने पुराने फॉर्मेट में होगा. रणजी ट्रॉफी के मुकाबले 13 दिसंबर से 20 फरवरी तक एलीट और प्लेट वर्ग के आधार खेले जाएंगे. एलीट वर्ग में 32 टीमें होंगी और इसे 8 टीमों के चार ग्रुप में बांटा जायेगा.

राजस्थान एलीट ग्रुप-सी में 

रणजी ट्रॉफी में राजस्थान को एलीट ग्रुप-सी में रखा गया है. इस ग्रुप में कर्नाटक, केरल, झारखंड, छत्तीसगढ, सर्विसेज, गोवा व पांडिचेरी शामिल हैं. बीसीसीआई का कैलेंडर घोषित होने से प्रदेश के क्रिकेट जगत में भी खुशी का माहौल है. घरेलू सत्र को लेकर आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत का कहना है कि कार्यकारिणी से घरेलू सत्र को लेकर बात हुई है, आरसीए की ओर से एक अच्छी तैयारी की जा रही है साथ ही इसका आयोजन अच्छे तरीके से किया जाएगा. इसको लेकर तैयारी की जा रही है. इस साल आरसीए के विभिन्न प्रतियोगिताओं में राजस्थान के खिलाड़ियों का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है और घरेलू सत्र में भी राजस्थान के क्रिकेट खिलाड़ियों का प्रदर्शन अच्छा होगा.

8 सितंबर से बीसीसीआई के घरेलू सीजन का कैलेंडर

दिलीप ट्रॉफी का आयोजन होगा 8 सितंबर से 25 सितंबर तक होगा.
1 अक्टूबर से 5 अक्टूबर तक ईरानी कप का होगा आयोजन किया जाएगा.

11 अक्टूबर से 5 नवंबर तक मुश्ताक अली ट्रॉफी का आयोजन होगा. 
12 नवंबर से 2 दिसंबर तक विजय हजारे ट्रॉफी का आयोजन होगा. 

13 दिसंबर 2022 से 20 फरवरी 2023 तक रणजी ट्रॉफी का आयोजन होगा.
रणजी ट्रॉफी का आयोजन एलीट और प्लेट वर्ग के आधार पर होगा.

वहीं महिला घरेलू क्रिकेट कैलेंडर में, फरवरी 2023 में दक्षिण अफ्रीका में होने वाले आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप के कारण, सीनियर महिला टी20 ट्रॉफी पहली प्रतियोगिता होगी. यह प्रतियोगिता 11 अक्टूबर से शुरू होकर 5 नवंबर तक खेली जाएगी. इसके बाद सीनियर महिला इंटर-जोनल टी-20 और टी-20 चैलेंजर का आयोजन किया जाएगा. एक दिवसीय मैचों का प्रारूप फिर सीनियर महिला वनडे ट्रॉफी और इंटर-जोनल होगा. इस सीजन से सीनियर महिला इंटर-जोनल टी-20 और वनडे दोनों को फिर से शुरू किया गया है. बीसीसीआई 2006 के बाद पहली बार महिलाओं के लिए होने वाले 50 ओवर के अंडर-16 टूर्नामेंट को भी आयोजित करेगी. पुरुषों की अंडर-25, अंडर-19 व अंडर-16 टूर्नामेंट भी इस बार आयोजित होगा,वहीं महिलाओं में भी सीनियर के अलावा जूनियर अंडर-19 टूर्नामेंट भी खेला जाएगा.

आरसीए की  तैयारी शुरू 

आरसीए की ओर से आयोजित करवाए जाने वाले घरेलू सत्र को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है. आरसीए सचिव महेन्द्र शर्मा का कहना है कि "राजस्थान में घरेलू सत्र की शुरूआत कॉल्विन शील्ड से होगी, 25 अगस्त से 3 सितम्बर तक इसके आयोजन की तैयारी की जा रही है. घरेलू सत्र को 8 सेंटर पर आयोजित करवाने की कोशिश है,लेकिन अभी बारिश के मौसम के चलते अधिकतर ग्राउंड तैयार नहीं है इसलिए फिलहाल मैचों का आयोजन जयपुर और उदयपुर में करवाए जाने पर विचार किया जा रहा है. इसके साथ ही अन्य मैदान भी तलाश किए जा रहें हैं. कॉल्विन शील्ड एक दिवसीय फॉर्मेट पर आयोजित होगा तो वहीं बीसीसीआई का टूर्नामेंट एक दिवसीय और टी-20 फॉर्मेट पर होगा अंडर 19 चैलेंजर प्रतियोगिता का आयोजन भी वन डे फॉर्मेट पर होगा, साथ ही क्वार्टर फाइनल और इसके बाद के मुकाबले तीन दिवसीय होंगे, जिससे खिलाड़ियों को खेलने का ज्यादा मौका मिल सके.

जयपुर की खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें- राजस्थान में झमाझम बरस रहे बादल, ऑरेंज अलर्ट के साथ जोरदार बारिश की चेतावनी

Trending news