फैसला: राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के चुनाव का रास्ता साफ, RCA जल्द करेगा नोटिस जारी
Advertisement

फैसला: राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के चुनाव का रास्ता साफ, RCA जल्द करेगा नोटिस जारी

Jaipur News: राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन को राजस्थान हाईकोर्ट ने आज बड़ी राहत दी है. 1 महीने 22 दिनों से चल रही चुनाव से रोक हटाने के मंगलवार को हाईकोर्ट ने आदेश दिए. 

फैसला: राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के चुनाव का रास्ता साफ, RCA जल्द करेगा नोटिस जारी

Jaipur: राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन को राजस्थान हाईकोर्ट ने आज बड़ी राहत दी है. करीब 1 महीने 22 दिनों से चल रही आरसीए चुनाव से रोक हटाने के आज हाईकोर्ट ने आदेश दिए. हाईकोर्ट के आदेश के साथ ही अब राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के चुनाव का रास्ता साफ हो गया है. आरसीए चुनाव अधिकारी बदलने की जानकारी देने पर कोर्ट ने याचिका को अर्थ हीन मानते हुए याचिका को निस्तारित किया.

यह भी पढ़ें- UP के सीतापुर की विवाहिता ने भिवाड़ी में की आत्महत्या, मां को देख बिलखते रहे बच्चे

गौरतलब है कि 4 अक्टूबर 2022 को राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन की कार्यकारिणी का तीन साल का कार्यकाल पूरा होने जा रहा था, इससे पहले 30 सितम्बर को आरसीए के चुनाव आयोजित होने थे. लेकिन चार जिला संघों की याचिका पर 29 सितम्बर को हाईकोर्ट ने सुनवाई करते हुए चुनावों पर रोक लगा दी थी, जिसके बाद आरसीए की ओर से पूरी चुनावी प्रक्रिया को रोक दिया गया था.

गौरतलब है कि याचिका में चुनाव अधिकारी की योग्यता को चुनौती दी गई थी. इसके साथ ही कुछ जिलों की जारी मतदाता सूची को भी चुनौती दी गई थी. जिसके बाद आरसीए की ओर से 9 नवम्बर को नये चुनाव अधिकारी के रूप में सेवानिवृत्त आईएएस सुनील अरोड़ा के रूप में नियुक्ति की गई है. नए चुनाव अधिकारी की नियुक्ति को लेकर आज हाईकोर्ट ने जानकारी देने के बाद कोर्ट ने याचिका को निस्तारण करते हुए आरसीए चुनाव का रास्ता साफ कर दिया है.

यह भी पढ़ें- सरकार के नुमाइंदों द्वारा कलेक्टर को बाहर निकालने की घटना दुखद: मंत्री अर्जुन लाल

आरसीए की ओर से पैरवी करने वाले अधिवक्ता प्रतीक कासलीवाल ने बताया कि करीब एक महीने 22 दिनों से आरसीए चुनाव पर सुनवाई चल रही थी. 30 सितम्बर को चुनाव होने थे लेकिन चार जिला संघों द्वारा चुनाव अधिकारी की योग्यता को लेकर चुनौती दी गई थी, जिसके बाद 29 सितम्बर को हाईकोर्ट ने चुनाव पर रोक लगा दी थी.

अब चुनावों के लिए चुनाव अधिकारी बदल दिया गया है, जिसके चलते याचिका का कोई औचित्य नहीं रह जाता है. जब कोर्ट में ये जानकारी दी गई तो अदालत ने याचिका को अर्थ हीन मानते हुए आरसीए चुनाव को हरी झंडी दे दी है. अब जल्द ही आरसीए चुनाव का नोटिस जारी किया जाएगा और जो आरसीए संविधान के अनुसार 21 दिनों के नोटिस जारी करते हुए दिसम्बर में चुनाव प्रक्रिया पूरी होने की संभावना है.

Trending news