Holi 2023 Recipe: रंग-गुलाल के साथ होली पर बनाएं 3 स्पेशल रेसिपी, मेहमान नवाजी का जश्न होगा दोगुना
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1579921

Holi 2023 Recipe: रंग-गुलाल के साथ होली पर बनाएं 3 स्पेशल रेसिपी, मेहमान नवाजी का जश्न होगा दोगुना

 Holi 2023 Recipe: होली हो और पकवानों की बात ना हो, ऐसा तो कतई संभव नहीं. बिना पकवानों के होली ऐसे ही है जैसे बिना रंगो की होली. देश के कोन-कोने में होली पर विभिन प्रकार के व्यंजन बनाये जाते है जो की अपने स्वाद के लिए जाने जाते है. 

Holi 2023 Recipe: रंग-गुलाल के साथ होली पर बनाएं 3 स्पेशल रेसिपी, मेहमान नवाजी का जश्न होगा दोगुना

 Holi 2023 Recipe: होली हो और पकवानों की बात ना हो, ऐसा तो कतई संभव नहीं. बिना पकवानों के होली ऐसे ही है जैसे बिना रंगो की होली. देश के कोन-कोने में होली पर विभिन प्रकार के व्यंजन बनाये जाते है जो की अपने स्वाद के लिए जाने जाते है. आज हम आपको बताने वाले है ऐसे ही प्रसिद्ध व्यंजनों की रेसिपी के बारे में जो आपकी होली के स्वाद को कई गुना बढ़ा देंगे तो चलिए शुरू करते है. होली में कुछ ऐसे पकवान है जिनके बिना होली अधूरी मानी जाती है. शायद आप समझ गये होंगे. जी हां हम बात कर रहे है ‘गुझिया’ की.

होली की शान जुवां मांगे गुझिया

रंगों के त्योहार होली पर घर में गुझिया न बने ऐसा हो ही नहीं सकता. आखिर होली खेलने आए मेहमान को भी गुझिया खाने और खिलाने का इंतजार रहता है. गुझिया कई तरह से बनाई जाती है मावा भरी लजीज गुझिया और सूजी भरी सुनहरी गुजिया. मैदे से खास्ता और क्रंची बाहरी परत तैयार की जाती है और मावे के साथ ड्राई फ्रूट्स मिलाकर इसकी फीलिंग तैयार की जाती है. ऐसे में इस होली आप भी कुछ आसान से स्टेप को फोलो करके मजेदार गुझिया बना सकते हैं.

होली की शान ‘गुझिया’ बनाने की विधि
होली पर आप कोई और व्यंजन बनायें या ना बनायें परन्तु एक चीज जो की पूरे देश में होली की पहचान मानी जाती है गुझिया जरूर बनाएंगे. गुझिया कई तरह की होती है जो की उसके अंदर भरी जाने वाली सामग्री पर निर्भर करती है जैसे मेवा गुझिया, सेब गुझिया, अंजीर गुझिया, केसर गुझिया, पिस्ता गुझिया, बादाम गुझिया और मावा इलायची भरी गुझिया. तो चलिए जानते है मेवा से भरपूर गुझिया बनाने की विधि

आवश्यक सामग्री
आटा लगाने के लिए
मैदा – 2 कप या (250 ग्राम)
घी- गुजिया को तलने के लिए
घी – आटा को गूंथनेऔर गुजिया को तलने के लिए
स्टफिंग के लिएसामग्री
मावा – 100 ग्राम
किशमिश – 1 टेबल स्पून
इलायची – 4 से 5
काजू – 1 टेबल स्पून
चिरौंजी – 1 टेबल स्पून
चीनी पाउडर -1/2 कप (80 ग्राम)
सूखा गोला – कद्दूकस किया हुआ 2 टेबल स्पून

बनाने की विधि :- मावा गुझिया बनाने के लिए सबसे पहले मैदे में ¼ कप घी को अच्छे से मिक्स कर ले और इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर पूरी बनाने से भी सख्त आटा गूंथ ले. फिर इसे धीरे-धीरे से मसलकर चिकना बनायें और 20 मिनट तक ढ़काकर रखे. इसके बाद स्टफ़िंग तैयार करने के लिए मावा को मध्यम आंच में भूरा होने तक भूनते रहे. फिर इसे प्याले में निकालकर ठंडा होने दे.

ठंडा होने के बाद मावा में किशमिश, काजू, नारियल, चीनी, इलाइची और चिरौंजी को अच्छे से मिला ले। इसके बाद आपकी गुझिया की स्टफिंग तैयार है. अब आप गुथे हुये आटे की पूरी बनाकर इसमें गुझिया की सामग्री भर दीजिये और इसके किनारों पर पानी लगाकर इसे सांचे में आकार दे दें.

इसके बाद गुझिया को तेल में डीप फ्राई करें. इसके बाद इन्हे निकालकर ठंडा होने के बाद गुझिया को एयरटाइट कंटेनर में बंद करके रख लें और जब भी आपका मन मीठा खाने का हो तो आप इन्हें निकालकर खा सकते हैं.

दही वड़ा होली का रंग जमा दे
होली पर मेहमानों को जब आप ऐसे दही वड़ा खिलाएंगे तो वो उंगुली चाटे बिना नहीं रह सकते. आपके होली का जश्न दोगुना हो जाएगा. इस होली में आज हम आपको हलवाई के जैसे स्वादिष्ट दही बड़ा बनाने की रेसिपी बता रहे हैं. ये दही बड़ा खाने में बेहद सॉफ्ट होंगे. सबसे पहले तो दही बड़ा बनाने के लिए आपको दाल को करीब 6-7  घंटे पानी में भिगोना जरूरी है.

कुछ लोग दाल को भिगोते समय पानी में थोड़ा नमक डाल देते हैं, लेकिन आप ऐसा न करें इससे बड़ा अच्छी तरह से फूलेगा नहीं और वो सख्त बनेंगे. इसके बाद सबसे जरुरी बात जो आपको ध्यान रखनी है कि दाल को मिक्सी में पीसने के बाद अच्छी तरह से फेंटे. आप चाहें तो हाथ से भी फेंट सकते हैं. दाल को जितना ज्यादा फेटेंगे दही बड़ा उतने ही मुलायम बनेंगे. 

दाल को अच्छी तरह से फेंटने के बाद इसमें नमक और दूसरे मसाले मिला दें. याद रखें कि दही बड़े के बैटर में आपको ईनो या बेकिंग सोड़ा का इस्तेमाल नहीं करना है. बड़े सेकते वक्त ध्यान रखें कि पहले बड़ों को डालते वक्त गैस की फ्लेम तेज होनी चाहिए. फिर करीब 1 मिनट बाद आंच धीमी कर दें. बड़े को सेकने के लिए मीडियम फ्लेम रखें. ज्यादा धीमी आंच पर बड़े टाइट हो सकते हैं. 

अब आप बड़ों को हल्का ब्राउन होने तक तलें. बड़ों को निकालने के बाद पानी में डालते जाएं. इससे बड़ों से तेल निकल जाएगा और एकदम मुलायम हो जाएंगे. ध्यान रखें कि आपको बड़ों को कम से कम 1 घंटे तक पानी में रखना है. आप सर्व करते वक्त इन्हें निकालें और दही और चटनी के साथ परोसें.

बिना ठंडाई के अधूरी है होली
बिना ठंडाई के होली की कल्पना करना भी मुश्किल है. होली से अमूनन देश में गर्मी का सीजन शुरू हो जाता है ऐसे में यह ना सिर्फ होली के त्यौहार का मजा दोगुना कर देती है बल्कि शरीर को भी ताजगी प्रदान करते के साथ मूड भी फ्रेस कर देती है. ऐसे में ठंडाई बनाना होली के त्यौहार में बेहतर विकल्प है. देश के उत्तरी भागों में तो ठंडई को बहुत पसंद किया जाता है साथ ही इसे होली पर भी मेहमानों को परोसा जाता है. तो चलिए जानते है कैसे तैयार कर सकते है आप सेहत और स्वाद से भरपूर ठंडाई. दूध और मेवाओं से बनी है तो ये हेल्दी भी है. ठंडाई का सेवन करना हर किसी को पसंद भी होता है.  
आवश्यक सामग्री

आवश्यक सामग्री
फुलक्रीम दूध- डेढ़ लीटर
बादाम छिलके उतारे हुये- 20-25
छिला हुआ पिस्ता-20-25
खसखस या (पॉपी सीड्स)-3 बड़े चम्मच
छोटी इलायची – 8-10
काली मिर्च के दाने-7-8
चीनी-1.5 कटोरी
पानी में भिगोए हुए काजू-20-25
छिलका उतारे हुए खरबूजे के बीज-3 बड़े चम्मच
केसर-7-8 धागे
दालचीनी-एक बड़ा टुकड़ा
गुलाब की सूखी पंखुड़ियां- करीब 20

बनाने की विधि:- एक बड़े बर्तन में दूध को उबालने के लिए रख दे साथ ही पिस्ता, मगज, खसखस, काजू और बादाम को अच्छी तरह से पीस ले। आप चाहे तो इसका बेहतर मिश्रण बनाने के लिए इसमें थोड़ा सा दूध मिलकर भी इसे पीस सकते है ताकि इसका मिश्रण अच्छे से बन जाए. इसके बाद उबलते हुये दूध में केसर और चीनी को मिलाते हुये इसे कुछ देर तक हिलाते रहे ताकि ये सामग्री दूध में अच्छी तरह से घुल जाए.

अब आप दालचीनी, इलायची, काली मिर्च और गुलाब की पंखुड़ियों को बारीक पीस ले और इसे दूध में मिला ले. इसके बाद इस पेस्ट और पहले से तैयार किये हुये पेस्ट को दूध के साथ मिलाकर धीमी आंच पर 5 मिनट तक पकाते रहे साथ ही बीच-बीच में इसे हिलाते भी रहे ताकि यह बर्तन में ये ना चिपके. इसके बाद गैस को ऑफ करके इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दे. पूरा ठंडा होने के बाद आप इसमें गुलाब की पंखुड़ियों का फिनिशिंग टच देकर मेहमानों को परोस कर होली का आनंद उठाएं. इसके बाद होली होगी सारारारा....जोगी जी...सारारारा.... वाह जोगी जी.

Trending news