जयपुर, जोधपुर, अजमेर के बिजली उपभोक्ताओं ने एडवांस बिल जमा ना किया तो कटेगा कनेक्शन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1354535

जयपुर, जोधपुर, अजमेर के बिजली उपभोक्ताओं ने एडवांस बिल जमा ना किया तो कटेगा कनेक्शन

अगस्त महीने के घरेलू उपभोक्ताओं के पास पहुंच रहे बिजली बिल में ऊर्जा विभाग के आदेशों के तहत बिजली कनेक्शन पर अब आपको 2 महीने के बिजली बिल की राशि एडवांस में जमा करानी होगी. इसके लिए डिस्कॉम ने बिजली उपभोक्ताओं को नोटिस भी जारी किया है. ऐसा नहीं करने पर बिजली कनेक्शन भी कट सकता है. 

 

जयपुर, जोधपुर, अजमेर के बिजली उपभोक्ताओं ने एडवांस बिल जमा ना किया तो कटेगा कनेक्शन

Jaipur: ग्रामीण ओलंपिक में कृषि कनेक्शन पर फ्लेट और घरेलू बिलों पर 50 यूनिट फ्री बिजली से वाहवाही लूट रही सरकार की मुश्किलें ऊर्जा विभाग ने बढा दी हैं. अगस्त महीने के घरेलू उपभोक्ताओं के दरवाजे पर पहुंच रहे बिजली बिल टेंशन दे रहे है, बिजली बिलों में जहां रियायत का दावा है, वहीं, साथ दिए जा रहे डिमांड नोटिस में वसूली का फरमान है. ऊर्जा विभाग के आदेशों के तहत बिजली कनेक्शन पर अब आपको 2 महीने के बिजली बिल की राशि एडवांस में बतौर सिक्योरिटी जमा करानी होगी. इसके लिए डिस्कॉम ने बिजली उपभोक्ताओं को नोटिस भी जारी किया है.

यह भी पढ़ें- पानी पीने के लिए तालाब में उतरा युवक, पैर फिसलने से डूबा, चप्पलों से हुई पहचान

नोटिस मिलने के 1 महीने के अंदर यह सिक्योरिटी राशि जमा करानी होगी. ऐसा नहीं करने पर बिजली कनेक्शन भी कट सकता है. यह राशि जब उपभोक्ता कनेक्शन कट करवायेगा तो वापिस मिलेगी, वहीं, डिस्कॉम जमा सिक्योरिटी पर सालाना 2 प्रतिशत उपभोक्ता को ब्याज देगा. लेकिन मुश्किल ये है कि इतनी बड़ी राशि कोई जमा करवाये कैसे.

सिक्योरिटी राशि के जरिए जयपुर, अजमेर और जोधपुर डिस्कॉम 4000 करोड़ रुपए की वसूली करने की प्लानिंग कर रहे हैं. जयपुर डिस्कॉम ने 300 करोड़ के डिमांड नोट भेजकर इसकी शुरुआत भी कर दी है.
उपभोक्ताओं को 2 महीने की एडवांस सिक्योरिटी राशि जमा कराने के लिए डिमांड नोट भेजना शुरू कर दिया है. ये डिमांड नोट मिलने के बाद से हजारों उपभोक्ताओं हैरत में हैं कि एक तरफ तो बिल के प्रपत्र और मैसेज में सीएम के नाम से राहत और छूट की बात है, दूसरी तरफ यह वसूली. विपक्षी पार्टियों ने भी इस मुद्दे को हवा देनी शुरू कर दी है.

यह भी पढ़ें- चार्जिंग के दौरान इलेक्ट्रिक स्कूटी में लगी आग, गैराज का सामान और दो एक्टिवा खाक

उपभोक्ताओं के मन में उठ रहे सवाल-

  1. पहले तो कभी ऐसा डिमांड नोट नहीं आया, अब क्यों.
  2. मैं रुपए जमा नहीं कराऊंगा तो क्या सच में कनेक्शन काट देंगे.
  3. डिमांड राशि ऑनलाइन जमा कराने हैं या ऑफलाइन.
  4. सिक्योरिटी राशि है तो क्या डिस्कॉम ये रुपए मुझे लौटाएगा.
  5. त्यौहारी सीजन में ही वसूली क्यों.
  6. क्या डिस्कॉम अपना घाटा पूरा करने और बैलेंस सीट अच्छी करने के लिए वसूली कर रहा है.

सिक्योरिटी राशि जमा नहीं करवा पा रहे

डिस्कॉम्स के अनुसार अगर उपभोक्ता का महीने का एवरेज बिल 10 हजार रुपए है तो दो महीने का बिल होगा 20 हजार रुपए होगा. इस आधार पर 20 हजार रुपए बतौर सिक्योरिटी जमा करानी होगी. अगर किसी उपभोक्ता के 5 हजार रुपए पहले से जमा हैं तो डिमांड नोट में वो राशि कम कर दी जाएगा, ऐसे उपभोक्ता को उसे 15 हजार रुपए और सिक्योरिटी राशि के जमा कराने होंगे.

उपभोक्ता यह राशि बिजली मित्र ऐप, पेटीएम, गूगल-पे, फोन-पे या ऑनलाइन ऑप्शन के जरिए ये सिक्योरिटी राशि जमा नहीं करवा पा रहे हैं. इसके अलावा JVVNL की साइट पर ऑनलाइन ऑप्शन पर के.नम्बर और ईमेल सबमिट करने पर सिक्योरिटी अमाउंट जमा कराने के लिए क्लिक करने पर भी रिक्वेस्ट प्रॉसेस नहीं हो रही है. बिजली दफ्तरों के सब-डिवीजन ऑफिसेज में ही कैश में सिक्योरिटी राशि जमा की जा रही है. फैक्ट्री-इंडस्ट्री में व्यावसायिक कनेक्शन पर यह अमाउंट डेढ़ से 2 लाख रुपए तक है.

जयपुर जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news