Jaipur News : 5 दिन की हड़ताल के बाद आज से शहर में होने लगी सफाई, घर-घर हूपर पहुंचने से लोगों को मिली राहत
Advertisement

Jaipur News : 5 दिन की हड़ताल के बाद आज से शहर में होने लगी सफाई, घर-घर हूपर पहुंचने से लोगों को मिली राहत

Jaipur News : जयपुर में पांच दिन से चल रहीं सफाईकर्मियों की हड़ताल खत्म होने के बाद छठे दिन जयपुरवासियों ने राहत की सांस ली. पांच दिन से घरों और प्रतिष्ठानों का कचरा बाहर सड़कों पर फेंकने को मजबूर लोगों ने आज कचरा संग्रहण के लिए पहुंचे हूपर में कचरा डाला.

Jaipur News : 5 दिन की हड़ताल के बाद आज से शहर में होने लगी सफाई, घर-घर हूपर पहुंचने से लोगों को मिली राहत

Jaipur News : जयपुर में पांच दिन से चल रहीं सफाईकर्मियों की हड़ताल खत्म होने के बाद छठे दिन जयपुरवासियों ने राहत की सांस ली. पांच दिन से घरों और प्रतिष्ठानों का कचरा बाहर सड़कों पर फेंकने को मजबूर लोगों ने आज कचरा संग्रहण के लिए पहुंचे हूपर में कचरा डाला. पांच दिन की सफाईकर्मियों की हड़ताल के बाद आज छठे दिन शहर की सड़कों पर झाडू लगी और डोर टू डोर कचरा संग्रहण के लिए हूपर पहुंचे.

हालांकि हडताल के कारण बे-पटरी सफाई व्यवस्था को पटरी पर आने में समय लगेगा. हड़ताल के चलते पिछले पांच दिन में शहर में करीब 4700 मीट्रिक टन कचरा जमा है. जिसे साफ करने में करीब 3 दिन लग सकते हैं. आज 1700 मीट्रिक टन कचरा ही उठ सका.

गौरतलब है की राज्य सरकार से हुई वार्ता में 5 बिन्दुओं पर सहमति बनने के बाद हड़ताल से लौटने का फैसला लिया हैं. सफाई व्यवस्था बिगड़ती देख राज्य सरकार ने दखल दिया और आंदोलन कर रहे वाल्मीकि समाज के नेताओं को मना लिया. नगर निगम ग्रेटर मुख्यालय पर स्वायत्त शासन विभाग के निदेशक सुरेश कुमार ओला की मौजूदगी में नगर निगम अधिकारियों और सफाई कर्मचारी यूनियन के पदाधिकारियों की बैठक हुई.

इसमें पांच अहम बिंदु संगठन की तरफ से रखे गए. जिन पांच बिंदुओं पर सहमति बनी उसमें सबसे पहले कर्मचारियों की भर्ती के आधार पर करने की थी, लेकिन सरकार ने इस बात को न मानते हुए भर्ती में वाल्मीकि समाज के अभ्यर्थियों को प्राथमिकता देने की बात कही. इसी तरह जिन अभ्यर्थियों के मामले कोर्ट में विचाराधीन है उन पर सरकार सहानुभूति पूर्वक नीतिगत निर्णय लेने के लिए सरकार को पत्र लिखा जाएगा.

ये भी पढ़ें- Jaipur News:UDH मंत्री झाबर सिंह खर्रा सहित पांच के खिलाफ भ्रष्टाचार व धोखाधड़ी के लगे आरोप,कोर्ट ने किया चार्ज तय

यह भी तय हुआ है कि भर्ती को आचार संहिता की आड़ में नहीं रोकी जाएगी. सरकार ने कहा कि भर्ती प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, ऐसे में आचार संहिता का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. जिन अभ्यर्थियों ने नगर निगम या निकायों के अधिकारियों से अपने अनुभव प्रमाणित करवाए हैं.  उनको बिना लॉटरी में शामिल किए प्रेक्टिकल में शामिल किया जाए.

इस पर सरकार ने कहा कि हम भर्ती में वाल्मीकि व हैला समाज के अभ्यर्थियों को प्राथमिकता देंगे. इसके अलावा हड़ताल के दौरान किसी भी कर्मचारी पर नगर निगम की ओर से कोई अनुशासनात्मक कार्यवाही नहीं की जाएगी.

Trending news