Jaipur: पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए टैक्स में छूट देगी गहलोत सरकार, उठाए ये कदम
Advertisement

Jaipur: पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए टैक्स में छूट देगी गहलोत सरकार, उठाए ये कदम

Jaipur news:  राजस्थान में अब 365 दिन पर्यटन हो इसके लिए सरकार लगातार प्रयासरत है. राज्य सरकार ने पर्यटन को उद्योग का दर्जा दिया. होटेलियर्स को लैंड कन्वर्जन, यूडी टैक्स,बिजली की दरों में राहत दी. इसके बावजूद भी प्रदेश में पॉकेट फ्रेंडली या बजट फ्रेंडली पर्यटन, पर्यटकों को नहीं मिल पा रहा है.

 

Jaipur: पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए टैक्स में छूट देगी गहलोत सरकार, उठाए ये कदम

Jaipur : राजस्थान में अब 365  दिन पर्यटन हो इसके लिए सरकार लगातार प्रयासरत है. राज्य सरकार ने पर्यटन को उद्योग का दर्जा दिया. होटेलियर्स को लैंड कन्वर्जन, यूडी टैक्स,बिजली की दरों में राहत दी. इसके बावजूद भी प्रदेश में पॉकेट फ्रेंडली या बजट फ्रेंडली पर्यटन, पर्यटकों को नहीं मिल पा रहा है.

सरकार की योजनाओं के बाद भी पर्यटकों को लाभ नहीं मिल रहा

प्रदेश के महल, किले,कला संस्कृति, हेरिटेज हवेलियो को निहारने के लिए लाखों की संख्या में पर्यटक राजस्थान आते है. राजस्थान की अथव्यवस्था में पर्यटन की बड़ी भूमिका निभाता है. पर्यटक गाइड महेश शर्मा का कहना है की राजस्थान में आने वाला पर्यटक अभी भी बजट फ्रेंडली टूरिज्म की तलाश करता है.पर्यटक चाहते है की उन्हें मिनिमम रेट्स में होटल, फ़ूड की सुविधाएं प्राप्त हो, लेकिन इन सब की पर्यटक को सुविधा नहीं मिलने से अपने आप को ठगा से महसूस करता है.

टैक्स में छूट देगी सरकार

वहीं, राज्य सरकार की और से पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए होटेलियर्स को यूडी टैक्स, बिजली की दर में कमी, लैंड कन्वर्शन में छूट जैसी सुविधाएं दी जा रही है ताकि आने वाले पर्यटक को बजट फ्रेंडली पैकेज मिल सके, लेकिन पर्यटकों को इन सुविधा का लाभ नहीं मिल रहा है.

यह भी पढ़ें...

हनीमून पर निकली दुल्हन पति को ट्रेन में छोड़कर भागी, हरियाणा में शॉपिंग करती पकड़ी गई

आरटीडीसी होटल्स ने सुविधाएं बढ़ाईं

आरटीडीसी अध्यक्ष धर्मेंद्र राठौड ने बताया बजट फ्रेंडली पैकेज के लिए पर्यटक आरटीडीसी की होटल्स का रूख करे. वहां के जायकेदार खाने का लुत्फ़ उठाएं. पर्यटकों की सुविधा के लिए आरटीडीसी ने सभी होटल्स का जीर्णोद्धार कर उन्हें 5 स्टार होटल्स जैसी सुविधाएं बढाई है. ताकि प्रदेश में आने वाले पर्यटक बजट फ्रेंडली टूरिज्म का लुत्फ़ उठा सकें. वहीं, आरटीडीसी की होटल्स में राजस्थान की कला-संस्कृति की भी झलख देखने को मिलती है.

Trending news