Jaipur: पर्यटन विभाग की कार्यशाला में लीडरशिप और सीनियर-जूनियर रिश्ता के बारे में बताया
Advertisement

Jaipur: पर्यटन विभाग की कार्यशाला में लीडरशिप और सीनियर-जूनियर रिश्ता के बारे में बताया

Jaipur news: पर्यटन विभाग द्वारा दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित. दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में लीडरशिप और सीनियर-जूनियर रिश्ता, नेतृत्व ज्ञान, योग, प्राणायाम और ध्यान, समय प्रबंधन और संस्कृति, समूह गतिशीलता (खेल प्रबंधन ), प्रेरणा प्रबंधन, पर्यटन उद्योग में उत्कृष्टता प्राप्त करना, तनाव प्रबंधन, प्रभावी संचार कौशल, सकारात्मक व्यक्तित्व और सकारात्मक व्यवहार विषय पर विभिन्न सत्रों का आयोजन होगा. 

 

Jaipur: पर्यटन विभाग की कार्यशाला में लीडरशिप और सीनियर-जूनियर रिश्ता के बारे में बताया

Jaipur: पर्यटन विभाग द्वारा दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित. दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में लीडरशिप और सीनियर-जूनियर रिश्ता, नेतृत्व ज्ञान, योग, प्राणायाम और ध्यान, समय प्रबंधन और संस्कृति, समूह गतिशीलता (खेल प्रबंधन ), प्रेरणा प्रबंधन, पर्यटन उद्योग में उत्कृष्टता प्राप्त करना, तनाव प्रबंधन, प्रभावी संचार कौशल, सकारात्मक व्यक्तित्व और सकारात्मक व्यवहार विषय पर विभिन्न सत्रों का आयोजन होगा. 

पर्यटन विभाग ने सिखाए गुर

कार्यशाला में आज पर्यटन विभाग की निदेशक डॉ. रश्मि शर्मा ने बताया कि जीवन, कार्य और संगठन के प्रति उनके दृष्टिकोण को सकारात्मक तरीके से बदलना और उनमें प्रेरक नेतृत्व, टीम निर्माण और प्रभावी संचार के गुणों को विकसित करने के उद्देश्य से ''व्यवहार और प्रदर्शन संवर्धन'' विषय पर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया है. उन्होंने बताया कि विशेषज्ञ प्रो. रमेश अरोड़ा को सॉफ्ट स्किल और प्रबंधकीय उत्कृष्टता में प्रशिक्षण प्रदान करने में ख्याति प्राप्त है. उन्होंने देशभर में लगभग 150 से अधिक संस्थाओं और संगठनों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों को संबोधित किया है. 

प्रबंधन विकास अकादमी के अध्यक्ष प्रो. रमेश अरोड़ा के नेतृत में गुरुवार को पर्यटन भवन में प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया. उन्होंने बताया की इस प्रशिक्षण कार्यक्रम से अधिकारियों की अपनी जिम्मेदारियों को प्रभावी ढंग से संभालने की क्षमता बढ़ेगी. साथ ही उनमें समय प्रबंधन का कौशल और कार्य संस्कृति के गुणों का विकास होगा. 

नवाचारों से अपडेट रहने का दिया मंत्र 

एफएचटीआर के संरक्षक डॉ. ललित के पंवार ने अधिकारियों को आज के सूचना युग में नई तकनीक और नए-नए नवाचारों से स्वयं को अपडेट रखने का मंत्र दिया. उन्होंने बताया कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य अधिकारियों में संगठनात्मक निष्ठा और नैतिकता के मूल्यों को विकसित करना है. साथ ही उन्हें अपने जीवन और कार्य में अधिकाधिक तनावमुक्त और प्रसन्न बनाना है.  इस कार्यशाला में पर्यटन विभाग के अतिरिक्त निदेशक सलीम खान, संयुक्त निदेशक आनंद त्रिपाठी, राजेश कुमार शर्मा, सुमिता सरोच सहित अधिकारी भी मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें...

ATS ने सीमा हैदर से अंग्रेजी पढ़ने को कहा, इसके बाद जो हुआ उसे देख सब दंग रह गए

Trending news