Karva Chauth 2023: राजस्थान में कब मनाया जाएगा करवा चौथ? यहां जानिए मुहूर्त और चंद्रोदय का समय
Advertisement

Karva Chauth 2023: राजस्थान में कब मनाया जाएगा करवा चौथ? यहां जानिए मुहूर्त और चंद्रोदय का समय

karvachauth 2023: 1 नवंबर बुधवार को करवा चौथ और संकष्टी चतुर्थी का व्रत मनाया जाएगा. इस बार सर्वार्थसिद्धि और शिवयोग दोनों एक साथ आ रहे है.  इस बार करवा चौथ के दिन चंद्रोदय 8 बजकर 15 मिनट पर होगा. आसमान साफ रहने के कारण कुछ ही समय में महिलाएं चंद्रमा के दर्शन कर सकती है.

Karva Chauth 2023

karvachauth 2023: 1 नवंबर बुधवार को करवा चौथ और संकष्टी चतुर्थी का व्रत मनाया जाएगा. इस बार सर्वार्थसिद्धि और शिवयोग दोनों एक साथ आ रहे है. भारत में पौराणिक काल से इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती है. 

चंद्रोदय का समय

 इस बार करवा चौथ के दिन चंद्रोदय 8 बजकर 15 मिनट पर होगा. आसमान साफ रहने के कारण कुछ ही समय में महिलाएं चंद्रमा के दर्शन कर सकती है. करवा चौथ पर महिलाएं व्रत रखने के साथ विधिवत पूजा अर्चना करती है. 

ज्योतिषाचार्य पंडित पुरुषोत्तम गौड़ ने बताया शादीशुदा महिलाओं के साथ-साथ कुंवारी लड़कियां भी व्रत रखती है. इसी के साथ बदलते जमाने के दौर में पति भी पत्नी के साथ व्रत करने लगे हैं. इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग 1 नवंबर की सुबह 6:30 से 2 नवंबर की सुबह 4:25 तक रहेगा. इसी के साथ 1 नवंबर की दोपहर 2 बजकर 7 मिनट से शिव योग की शुरुआत हो जाएगी, जो अगले दिन सुबह तक रहेगा. ऐसे में करवा चौथ के दिन संकष्टी चतुर्थी का व्रत रखने से करवा चौथ का महत्व और अधिक बढ़ जाता है. 

पंडित गौड़ ने बताया पति की लंबी उम्र के लिए यह परंपरा सतयुग से चली आ रही है. इसकी शुरुआत सावित्री के पतिव्रता धर्म से हुई, जब यमराज सावित्री के पति को लेने आए तो सावित्री ने अपने पति को ले जाने से रोक दिया और अपनी दृढ़ प्रतिज्ञा से पति को फिर से पा लिया. तब से पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखे जाने लगे हैं.

भारत में सुहागिन महिलाओं के लिए करवा चौथ का दिन बहुत खास होता है. महिलाएं इस दिन का इंतजार साल भर से करती है. इस दिन सुहागिन महिलाएं सज धज, 16 श्रृंगार कर अपने पति की लंबी उम्र की कामना के लिए निर्जला व्रत रखती है. करवा चौथ का व्रत सूर्योदय से लेकर के चंद्र दर्शन तक होता है. इस दिन महिलाएं पूरे दिन भूखी प्यासी रहकर चंद्रमा के दर्शन करने के बाद अर्घ्य अर्पित कर पति के हाथ से पानी पीकर अपना व्रत खोलती है. इस दिन चतुर्थी माता और गणेश जी की भी पूजा अर्चना की जाती है. 

यह भी पढ़ें-

झालावाड़ से लापता हुआ AAP का प्रत्याशी! कल से शुरू हो रहा नामांकन

 aam aadmi party third list : आम आदमी पार्टी ने जारी की तीसरी लिस्ट, 16 उम्मीदवारों के नाम घोषित 

Trending news