राजस्थान की इस सीट पर कांग्रेस का बागी 'वोटकटवा' भी नहीं दिला पाया BJP को जीत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan370219

राजस्थान की इस सीट पर कांग्रेस का बागी 'वोटकटवा' भी नहीं दिला पाया BJP को जीत

 राजस्थान उपचुनाव में मांडलगढ़ विधानसभा सीट से कांग्रेस के विवेक धाकड़ ने जीत दर्ज की है. कांग्रेस प्रत्याशी विवेक धाकड़ ने बीजेपी शक्ति सिंह हाडा को 12976 वोटों से हराया है.

  • राजस्थान उपचुनाव में मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी जीते
  • कांग्रेस प्रत्याशी विवेक धाकड़ ने शक्ति सिंह हाडा को 12976 वोटों से हराया
  • तीसरे नंबर पर कांग्रेस के बागी नेता गोपाल मालवीय रहे, उन्हें 40470 वोट मिले

Trending Photos

राजस्थान उपचुनाव में मांडलगढ़ विधानसभा सीट से विजयी हुए विवेक धाकड़. तस्वीर साभार: ट्विटर

नई दिल्ली: राजस्थान उपचुनाव में मांडलगढ़ विधानसभा सीट से कांग्रेस के विवेक धाकड़ ने जीत दर्ज की है. कांग्रेस प्रत्याशी विवेक धाकड़ ने बीजेपी शक्ति सिंह हाडा को 12976 वोटों से हराया है. इस सीट पर एक दिलचस्प आंकड़ा देखने को मिला है. विवेक धाकड़ को 70146 वोट मिले हैं, जबकि दूसरे नंबर पर रही बीजेपी प्रत्याशी शक्ति सिंह को 57170 वोट मिले हैं. हैरान करने वाली बात यह है कि इस सीट पर तीसरे नंबर पर निर्दलीय प्रत्याशी गोपाल मालवीय रहे. गोपाल मालवीय को 40470 वोट मिले हैं. जहां तक वोटिंग प्रतिशत का सवाल है तो गोपाल को 22.79 फीसदी वोट मिले हैं, जबकि कांग्रेस के विजय प्रत्याशी विवके धाकड़ को 39.50 प्रतिशत वोट पड़े.

निर्दलीय प्रत्याशी आए थे कांग्रेस को हराने, हरा गए BJP को
गोपाल मालवीय कांग्रेसी नेता रह चुके हैं. विधानसभा चुनाव का टिकट नहीं मिलने पर वे बागी हो गए और निर्दलीय अपनी उम्मीदवारी घोषित कर दी थी. माना जा रहा था गोपाल मालवीय कांग्रेस को नुकसान पहुंचाएंगे, लेकिन मामला बिल्कुल उलट साबित हुआ. गोपाल मालवीय ने बीजेपी प्रत्याशी शक्ति सिंह को काफी डैमेज किया. जानकार मान रहे हैं कि गोपाल को मिलने वाले वोट बीजेपी के माने जाते थे.

ये भी पढ़ें: CM वसुंधरा राजे से हुई ये 5 चूक और सचिन पायलट ने फहरा दिया कांग्रेस का पताका

राजस्थान की राजनीति पर लंबे समय से नजर रखने वाले वरिष्ठ पत्रकार और अखबार 'समाचार जगत' के संपादक तरुण रावल ने बताया कि अगर मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर गोपाल मालवीय कांग्रेस से अलग नहीं होते तो तय था कि कांग्रेस प्रत्याशी और भी बड़े अंतर से जीत दर्ज करते. इसका सीधा असर यह होता कि बीजेपी प्रत्याशी को और भी बड़े अंतर से हार का सामना करना पड़ता. इस चुनाव परिणाम से ये भी संकेत मिलते हैं कि प्रदेश में बीजेपी के प्रति लोगों की किस हद तक नाराजगी है.

ये भी पढ़ें: राजस्थान के सेमीफाइनल में सचिन पायलट ने बिछाई ये 5 बिसात, चारों खाने चित हुईं CM वसुंधरा

मालूम हो कि मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर दो लाख 31 हजार 240 मतदाता हैं. इस विधानसभा सीट पर कुल आठ उम्मीदवार चुनावी मैदान में रहे, जिसमें 7 पुरुष और 1 महिला रहीं. वोटिंग के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए हजार पुलिस फोर्स और केंद्रीय सुरक्षा बल के जवानों की तैनाती की गई थी.

Trending news