Jaipur News: चुनाव प्रचार प्रसार में सोशल मीडिया हावी, सुने पड़े गल्ली मोहले, व्यापारियों में निराशा
Advertisement

Jaipur News: चुनाव प्रचार प्रसार में सोशल मीडिया हावी, सुने पड़े गल्ली मोहले, व्यापारियों में निराशा

Jaipur News: इस बार सोशल मीडिया ने चुनाव प्रचार प्रसार की कमान थाम ली है. ऐसे में बाजारों, कॉलोनी, मोहल्लों और गलियों में हॉर्डिंग, पम्पलेट, बैनर, बिल्ले समेत अन्य सामग्री नजर नहीं आ रही है. वहीं, चुनाव प्रचार सामग्री न बिकने से व्यापारियों में निराशा है. 

Jaipur News Zee Rajasthan

Rajasthan News: जब भी चुनाव आते है, तो व्यापार में भी बढ़ोतरी होती है, लेकिन इस बार व्यापार नहीं बढ़ने से व्यापारी भी निराश नजर आ रहे है. फिर बात चाहे विधानसभा चुनाव की हो या फिर लोकसभा चुनाव के प्रचार प्रसार की. व्यापारी इसका मुख्य कारण सोशल मीडिया को मान रहे हैं, क्योंकि सभी राजनीतिक पार्टियों के प्रत्याशियों ने इस बार चुनाव प्रचार प्रसार की सामग्री बहुत ही कम बनवाई है, क्योंकि ज्यादा से ज्यादा प्रत्याशी प्रचार प्रसार के लिए सोशल मीडिया का उपयोग कर रहे है. इसके साथ ही हर प्रत्याशी की ओर से सभी के मोबाइल पर दिनभर में दो या तीन बार फोन आ रहे हैं. फोन के माध्यम से प्रत्याशी अपने अपने समर्थन में वोट की मांग कर रहे है. 

चुनाव प्रचार सामग्री की जगह सोशल मीडिया ने ली
जयपुर व्यापार महासंघ के अध्यक्ष सुभाष गोयल ने बताया कि वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में चुनाव प्रचार प्रसार की सामग्री से देशभर में करीब 60 हजार करोड़ रुपये का व्यापार होना बताया. वहीं, राजस्थान की बात करें, तो उन्होंने बताया कि पिछले लोकसभा चुनाव में प्रदेश में करीब डेढ़ हजार करोड़ के व्यापार होना बताया, तो इस वर्ष 2024 लोकसभा चुनाव में जहां व्यापार बढ़ने की उम्मीद थी, उस उम्मीद के अनुसार चुनाव प्रचार सामग्री से व्यापार नहीं होने से निराशा भी है. क्योंकि सभी राजनीतिक पार्टियों के प्रत्याशियों ने सोशल मीडिया का उपयोग कर प्रचार प्रसार कर रहे है. इससे बाजार, कॉलोनी, मोहल्ले, गलियों में चुनाव के प्रचार प्रसार से सन्नाटा नजर आ रहा है. कहीं भी चुनाव प्रचार के होर्डिंग, पम्पलेट, बैनर, बिल्ले समेत अन्य सामग्री नजर नहीं आ रही है. इससे साफ जाहिर हो रहा है कि इस बार चुनाव प्रचार प्रसार सामग्री में कमी आई है. इस बार भी प्रदेश में डेढ़ हजार करोड़ रुपये का व्यापार होने की संभावना है. चुनाव प्रचार सामग्री बढ़ने से ई-रिक्शा, चौपहिया वाहन, हल्ला बोल प्रचार प्रसार सब बंद हो गए है. 

चुनाव प्रचार प्रसार से होटलियर्स का व्यापार बढा
जयपुर व्यापार महासंघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुरेश सैनी ने बताया कि चुनाव आने से प्रदेश में व्यापार बढ़ता है, क्योंकि प्रदेश में राजनीतिक पार्टियों और निर्दलीय प्रत्याशियों के चुनाव प्रचार प्रसार में आने वाले स्टार प्रचारक नेता, अभिनेता और अन्य आने वाले नेताओं से होटल बुकिंग्स बढ़ जाती है. साथ ही लोकसभा चुनाव को देखने के लिए पर्यटक भी प्रदेश में पहुंच रहे है. इससे प्रदेश में व्यापार बढ़ने के आसार बढ़ जाते है, लेकिन इस बार प्रचार-प्रसार सोशल मीडिया के लेने से चुनाव सभाओं में भी कमी आई है. इससे बाजार में व्यापार में कमी आने से व्यापारियों में निराशा देखी जा रही है. 

रिपोर्टर- दामोदर रैगर

ये भी पढ़ें-Jaisalmer: राष्ट्रीय यूथ बास्केटबॉल प्रतियोगिता में राजस्थान टीम ने जीता स्वर्ण पदक

Trending news