Rajasthan Pride : इस शाही स्मारक को क्यों कहते हैं मारवाड़ का ताजमहल, जोधपुर के अजूबे की ये है खासियत
Advertisement

Rajasthan Pride : इस शाही स्मारक को क्यों कहते हैं मारवाड़ का ताजमहल, जोधपुर के अजूबे की ये है खासियत

Rajasthan Pride, Rajasthan Tourism: राजस्थान (Rajasthan Tourism) अपनी ऐतिहासिक धरोहरों के लिए दुनियाभर में मशहूर है. अमेरिका, रूस, जापान, कनाड़ा इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया समेत दुनियाभर के पर्यटक यहां घूमने आते हैं. लेकिन राजस्थान के जोधपुर जिले के पर्यटन (Jodhpur Tourism) स्थालों की अपनी एक अलग छाप है.

 

Rajasthan Pride : इस शाही स्मारक को क्यों कहते हैं मारवाड़ का ताजमहल, जोधपुर के अजूबे की ये है खासियत

Rajasthan Pride, Jodhpur Tourism: राजस्थान (Rajasthan) अपनी सांस्कृतिक सुंदरता के लिए दुनियाभर में मशहूर हैं. देश-विदेश के लाखों पर्यटक राजस्थान के ऐतिहासिकता और किलों को देखने के लिए यहां आते हैं. इन्हीं में से एक है राजस्थान का जोधपुर (Jodhpur) शहर, जो अपने आप में कई ऐतिहासिक घटनाओं और घरोहरों को समेटे हुए है. राजस्थान का ये शहर अपने नीले घरों और किले के लिए जाना जाता है. 

जोधपुर को ब्लू सिटी क्यों कहा जाता है

ब्लू सिटी (blue city ) कहे जाने वाले इस ऐतिहासिक शहर में कई खूबसूरत पर्यटन (Tourism) स्थल है. बता दें, कि मेहरानगढ़ किला (Mehrangarh Fort) UNESCO की विश्व धरोहर स्थल में शामिल है, तो यहां का चामुंडा देवी मंदिर भी लोगों में खासी आस्था का सूचक है. बताया जाता है, कि ये ऐतिहासिक मंदिर मेहरानगढ़ किले का ही एक अंग है. जोधपुर को सूर्य नगरी भी कहा जाचा है. इसकी वजह ये है, कि जब भी सूर्य की किरणें शहर की इमारतों पर पड़ती है, ये चमकने लगती हैं. 

मंडोर गार्डन जोधपुर का खूबसूरत पर्यटन स्थल

Jodhpur में मंडोर गार्डन की भी खूब ख्याति है. यहां आकर दुनियाभर के पर्यटक सुकून की अनुभूति करते हैं. बता दें , कि जोधपुर का उम्मेद भवन पैलेस (Umaid Bhavan Palace) भी लाजवाब टूरिस्ट जगह है. इस शहर को राजस्थानी हस्तशिल्प और अन्य ऐतिहासिक साजो-सामान के लिए भी जाना जाता है हैं. 

आपने देख मोती महल की खूबसूरती

जोधपुर जिले के मोती महल को कौन नहीं जानता. कोई भले यहां आया ना हो, लेकिन 'मोती महल' के बारे में किस्से जरूर सुनें होंगे. ये एक ऐसी विशेष जगह हुआ करती थी, जहां पर राजस्थान के शाही परिवार अपनी प्रजा से मुखातिब होते थे. बताया जा ता है कि इस बड़े हॉल की विशेषता इसकी कांच से बनी खिड़कियां और 5 कोने हैं. जहां से रानी-महारानियां श्रृंगार चौकी से Jodhpur के राज-काज पर नजर रख सकती थीं.

यह भी पढ़ें...

डॉक्टर ने महिलाओं को बेहोश कर किया बलात्कार, हिडेन कैमरे से बनाए वीडियो

Trending news