Rajasthan- विधानसभा अध्यक्ष देवनानी ने CM भूपेन्द्र पटेल के साथ किया लंच, गुजरात विधानसभा में संचालित 'नेवा' एप पर की चर्चा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2096324

Rajasthan- विधानसभा अध्यक्ष देवनानी ने CM भूपेन्द्र पटेल के साथ किया लंच, गुजरात विधानसभा में संचालित 'नेवा' एप पर की चर्चा

Rajasthan politics: राजस्था़न विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने सोमवार को गुजरात के गांधी नगर में स्थित विधानसभा भवन में मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल और स्पीकर शंकर चौधरी से मुलाकात की. 

Speaker Vasudev Devnani

Rajasthan politics: राजस्था़न विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने सोमवार को गुजरात के गांधी नगर में स्थित विधानसभा भवन में मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल और स्पीकर शंकर चौधरी से मुलाकात की. देवनानी के सम्मा‍न में मुख्यमंत्री पटेल और स्पीकर चौधरी ने दोपहर भोज का आयोजन किया. इस अवसर पर गुजरात मंत्री मण्ड‍ल के सदस्य भी मौजूद थे.

गुजरात विधानसभा को देखा देवनानी ने
राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष देवनानी ने गुजरात विधानसभा का अवलोकन भी किया. उन्होंने सदन और विभिन्न दीर्घाओं को देखा. देवनानी ने गुजरात के स्पीकर चौधरी से विधानसभा की कार्यप्रणाली से सम्बन्धित विभिन्न विषयों, इन्फ्रास्ट्रक्चर, ऑनलाइन सिस्टम और सुरक्षा पर चर्चा की.

विधानसभा की ऑनलाइन प्रक्रिया पर चर्चा
देवनानी ने वननेशनवन एप्लीकेशन के तहत गुजरात विधानसभा में संचालित 'नेवा' एप के बारे में भी स्पीकर चौधरी से विस्तृत चर्चा की. इस ऐप के तहत गुजरात विधानसभा के प्रत्येक विधायक की टेबल पर स्क्रीन लगाया गया है. देवनानी ने विधानसभा की ऑनलाइन प्रक्रिया को भी देखा.

राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष देवनानी ने गुजरात विधानसभा के संचालन को देखा. प्रश्न काल के दौरान देवनानी गुजरात विधानसभा में रहे. स्पीकर देवनानी ने विधानसभा में राम मंदिर के संबंध में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अभिनन्दन संकल्प पर चल रही बहस को सुना. राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष देवनानी ने दो घंटे से ज्यादा देर विधानसभा की कार्यवाही को देखा.

देवनानी ने सीएम भूपेन्द्र पटेल को पुस्तक भेंट की
राजस्थान के स्पीकर देवनानी ने मुलाकात के दौरान गुजरात के मुख्य्मंत्री भूपेन्द्र पटेल और विधानसभा अध्यक्ष शंकर चौधरी को 'राम फिर लौटे' पुस्तक की प्रति भी भेंट की. इस मौके पर राजस्थान विधानसभा के प्रमुख सचिव महावीर प्रसाद शर्मा भी मौजूद रहे. प्रमुख सचिव शर्मा ने गुजरात विधानसभा के सचिव से विधानसभा की ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी ली.

पटेल और चौधरी को राजस्थान आने का न्यौ‍ता
विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी को गुजरात विधानसभा अध्यक्ष शंकर चौधरी ने विधानसभा परिसर को दिखाया. विधानसभा की एक गैलेरी में महापुरूषों के तैल चित्र लगे हुए थे. चौधरी ने देवनानी को विधानसभा के बारे में जानकारी दी. देवनानी ने गुजरात के मुख्यनमंत्री भूपेन्द्र पटेल और स्पीकर शंकर चौधरी को राजस्थान आने का न्यौता भी दिया.

स्पीकर देवनानी ने गुजरात के पर्यटन स्थलों को देखा. स्पीकर ने कहा कि राजस्थान और गुजरात पड़ोसी राज्य होने के साथसाथ एक दूसरे के पूरक भी है. दोनों राज्यों से लोग एक दूसरे राज्य में लगातार पर्यटन स्थलों को देखने जाते रहते है. देवनानी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की स्मृति में 34 बीघा क्षेत्रफल में बनाये गये पर्यटन और सेमिनार स्थल महात्मा मंदिर को भी देखा. पर्यटन स्थल के साथसाथ यह कन्वेन्शन और प्रदर्शनी स्थल भी है. देवनानी ने कहा कि इस स्थान को देखकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन दर्शन को समझा जा सकता है.

गुजरात में बनने वाले सिंधी म्यू‍जियम के लिए आभार जताया
विधानसभा अध्यक्ष देवनानी को गुजरात के मुख्यमंत्री पटेल ने बताया कि गुजरात में सिंधी म्यूजियम का निर्माण किया जायेगा. इसके लिए बजट में प्रावधान किया गया है. देवनानी ने सिंधी म्यूजियम के बनाये जाने पर खुशी जताते हुए सीएम पटेल को धन्यवाद दिया और कहा कि गुजरात सरकार का यह रचनात्मक प्रयास बेहद सराहनीय है.

Trending news