Rajasthan Tourism: सोशल मीडिया पर राजस्थान टूरिज्म की धूम, इंस्टाग्राम पर 5 लाख से ज्यादा फॉलोवर्स
Advertisement

Rajasthan Tourism: सोशल मीडिया पर राजस्थान टूरिज्म की धूम, इंस्टाग्राम पर 5 लाख से ज्यादा फॉलोवर्स

Rajasthan Tourism: देशभर के पर्यटन क्षेत्र में सबसे अधिक पर्यटक राजस्थान का रूख कर रहे हैं. अब तक सालभर में राजस्थान में 18 करोड़ पर्यटकों का भ्रमण रहा है. राजस्थान में लगातार पर्यटकों की बढती संख्या से अब सोशल मीडिया पर राजस्थान पर्यटन ने धूम मचाई है. 

 

Rajasthan Tourism

Rajasthan News: राजस्थान टूरिज्म ने सोशल मीडिया पर धूम मचाई हुई है. पर्यटन विभाग के सोशल मीडिया रैंकिंग के अनुसार, राजस्थान सोशल मीडिया पर देश के सभी राज्यों में तीसरे नंबर पर है. राजस्थान ने पर्यटन क्षेत्र में सोशल मीडिया पर महाराष्ट्र, गुजरात, जम्मू कश्मीर, गोवा, हिमाचल को पीछे छोड़ते हुए तीसरे नम्बर पर पहुंचा है. आपको बता दें कि इंस्टाग्राम सोशल मीडिया वेबसाइट पर राजस्थान तीसरे नंबर है, करीब 5 लाख 39 हज़ार फॉलोवर्स राजस्थान टूरिज्म के हैं. वहीं, ट्विटर यानी x वेबसाइट पर भी तीसरे नंबर पर बढते बढाई, तो वही फेसबुक पर 8 वें स्थान पर राजस्थान ने अपनी जगह बनाई है. 

राजस्थान पर्यटन क्षेत्र में बनाई बढ़त 
सोशल मीडिया के जरिये प्रचार प्रसार से राजस्थान में इंटरनेशनल टूरिस्ट में भी इजाफा हो रहा है. धूलंडी फेस्ट पर राजस्थान में बडी संख्या में विदेशी पर्यटकों को भ्रमण देखा गया. साथ ही सोशल मीडिया से अब राजस्थान में आफ सीजन पर्यटन सीजन बन रहा है. राजस्थान में सालभर देशी—विदेशी पर्यटकों को पर्यटन स्थलों पर देखा जा रहा है. राजस्थान पर्यटन के क्षेत्र में अन्य राज्यों से बढते बनाते आगे बढ रहा है. साल 2023 में सारे रिकॉर्ड  तोड़ते हुए राजस्थान में करीब 18 करोड सैलानी पहुंचे, जिससे राजस्थान की टूरिज्म इकॉनमी में 70 से 80 परसेंट का उछाल देखा गया. साथ ही पर्यटन उधोग क्षेत्र में रेवेन्यू की बढोतरी हुई. 

सोशल मीडिया पर छाया राजस्थान टूरिज्म 
कोरोना के बाद पर्यटकों की बढोतरी में सबसे बडा सहयोग सोशल मीडिया का रहा है. सोशल मीडिया के जरिये प्रचार—प्रसार के बाद पर्यटकों ने राजस्थान का रूख किया. भारत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सोशल मीडिया के जरिये राजस्थान का जमकर प्रचार प्रसार किया. गुलाबी नगरी में प्रधानमंत्री ने फ्रांस के राष्ट्रपति से हवामहल, जंतर मंतर पर मुलाकात की और पर्यटक स्थलों का भ्रमण किया. दो महाशक्तियों की मुलाकात के बाद सोशल मीडिया पर तस्वीरें पोस्ट की गई, तो मानों राजधानी में पर्यटकों का सैलाब उमड पड़ा.

ये भी पढ़ें- Rajasthan live News: बांसवाड़ा में कांग्रेस का प्रत्याशी घोषित, अर्जुन बामनिया को मिला टिकट, पढ़ें बड़ी खबरें

Trending news