Rajasthan weather News:दिल्ली में प्रदूषण, पहाड़ों में बढ़ी ठंड, राजस्थान में होगी बारिश तो ठिठुरन बढ़नी तय
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1426648

Rajasthan weather News:दिल्ली में प्रदूषण, पहाड़ों में बढ़ी ठंड, राजस्थान में होगी बारिश तो ठिठुरन बढ़नी तय

Rajasthan weather News: दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण और पहाड़ी इलाकों की गुलाबी ठंड के साथ राजस्थान में बारिश होने से ठंड का बढ़ना तय माना जा रहा है. अलवर, सीकर, झुंझुनूं समेत राजस्थान में AQI लेवल काफी बढ़ा हुआ है. 

 

Rajasthan weather News:दिल्ली में प्रदूषण, पहाड़ों में बढ़ी ठंड, राजस्थान में होगी बारिश तो ठिठुरन बढ़नी तय

Rajasthan weather News: पश्चिमी विक्षोभ से राजस्थान, दिल्ली और पहाड़ी इलाकों को मौसम (Weather) बदलता हुआ नजर आ रहा है. कुछ राज्यों में बारिश (Rain)  की संभावना जताई जा रही है, वहीं दिल्ली और राजस्थान के कई इलाकों में AQI लेवल बढ़ा हुआ है. राजस्थान का तापमान पिछले कुछ दिनों में लगातार घटा भी है. 

बीते तीन दिनों से राजस्थान सहित कई राज्यों में एक बार फिर से मौसम बदलने के साथ ही गर्मी और उमस ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. हालाकिं माना जा रहा है कि बारिश होने से पहले मौसम शुष्क बना हुआ है. जिसके साथ राजस्थान और दिल्ली के कई जिलों में AQI की गंभीर स्थिति बनी हुई है.

मौसम का मिजाज राजस्थान में ही नहीं ब्लकि देश के कई राज्यों में बदला हुआ है. दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के कई भागों में मौसम (Weather) बदलता हुआ नजर आ रहा है. जहां राजस्थान में 8 और 9 नवंबर को बारिश का होना तय माना जा रहा है. वहीं कई पहाड़ी इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance)के कारण शनिवार से मौसम बिगड़ा हुआ है. मौसम विभाग की मानें तो शिमला के उच्च पर्वतीय कई भागों में 5 से 8 नवंबर तक बारिश और बर्फबारी की संभावना है.

वहीं उत्तराखंड में भी पश्चिमी विक्षोभ का असर छह और सात नवंबर से दिखने लगेगा. साथ ही यहां (Uttarakhand) में 10 नवंबर से गुलाबी ठंड दस्तक देगी.  अगर बात करें दिल्ली की तो यहां लगातार AQI गंभीर स्थिति में बना हुआ है.  शुक्रवार को भी हवा की क्वालिटी गंभीर स्तर पर ही दर्ज की गई है.

अलवर में बढ़ा AQI लेवल

वहीं राजस्थान के अलवर के भिवाड़ी में तमाम पाबंदियों के बावजूद गुरुवार देर शाम प्रदूषण का स्तर 400 के आंकड़े को पार कर गया. गुरुवार पूरे दिन भिवाड़ी के आसमान में प्रदूषण की चादर छाई रही, जिससे आंखों में जलन महसूस होती रही, शाम होते-होते भिवाड़ी में एक्यूआई का स्तर 411 पर पहुंच गया, जिससे एयर कमीशन ने दिल्ली-एनसीआर सहित पूरे क्षेत्र में ग्रेप के चौथे चरण की पाबंदियां लागू कर दी, जिससे भिवाड़ी की लगभग 5000 से ज्यादा उद्योग इकाइयों पर ताला लटकने की नौबत आ चुकी है. दिल्ली, भिवाड़ी सहित पूरे एनसीआर में प्रदूषण का स्तर खतरनाक से भी बेहद खतरनाक स्थिति में पहुंच चुका है. 

ये भी पढ़ें: Rajasthan weather updates : पहाड़ों में बर्फबारी से आएगी शीतलहर, राजस्थान के इन जिलों में लाएगी सर्दी

 

Trending news