Rajasthan Weather Update: राजस्थान के इन 5 जिलों में आज होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2232688

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के इन 5 जिलों में आज होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Rajasthan Weather Update: 4 मई को पांच जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों में मौसम केंद्र जयपुर ने येलो अलर्ट जारी किया है. इनमें जोधपुर, हनुमानगढ़, बीकानेर, गंगानगर और जैसलमेर शामिल है. साथ ही इन जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाई भी चल सकती हैं.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मई महीने की शुरुआत बड़ी ही सुहावनी हुई है. बीते तीन दिनों से यहां का मौसम सुखद सा बना हुआ है. ठंडी हवा और हल्की-फुल्की बारिश के चलते फिजाओं में ठंडक घुली महसूस हो रही है. मौसम विभाग के मानें तो भाई का पूरा सप्ताह ही खुशनुमा गुजरने वाला है. 

दरअसल 4 मई को राजस्थान के पांच जिलों में बारिश होने की आशंका जताई गई है. इसके चलते प्रदेश में मौसम सुहाना बना रहेगा. वैसे तो मई के महीने में चिलचिलाती गर्मी पड़ना शुरू हो जाती है लेकिन अप्रैल महीने की तरह ही इस मई के महीने में भी भीषण गर्मी अभी नहीं शुरू हुई है. तीन दिन बीतने वाले हैं लेकिन ज्यादातर जिलों का तापमान सामान्य से ऊपर नहीं गया है. 

मौसम के अंदर जयपुर की तरफ से जारी किए गए बुलेटिन के अनुसार, 4 मई को पांच जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों में मौसम केंद्र जयपुर ने येलो अलर्ट जारी किया है. इनमें जोधपुर, हनुमानगढ़, बीकानेर, गंगानगर और जैसलमेर शामिल है. साथ ही इन जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाई भी चल सकती हैं.

मौसम के दो जयपुर के मुताबिक, साल 2024 मई में राजस्थान में झुलसाने वाली गर्मी पड़ेगी. मई के पहले सप्ताह की बात करें तो 4 तारीख तक पश्चिमी विक्षोभ का असर रहेगा. इसके चलते शेखावाटी समेत प्रदेश के कई हिस्सों में तेज रफ्तार अंदर बारिश की संभावना जताई गई है. 9-10 मई के बाद धूप और ज्यादा तीखी हो जाएगी और पारा और तेज होगा.

पूर्वी राजस्थान में कैसा होगा हाल
दरअसल मई के दूसरे सप्ताह में बंगाल की खाड़ी से पूर्वी हवाओं का प्रभाव रहेगा, जिसके चलते पूर्वी राजस्थान के कुछ जिलों में आंधी बारिश देखी जा सकती है. इसके चलते तापमान में हल्की-फुल्की गिरावट भी आ सकती है.

आग के शोले बरसेंगे
मई के तीसरे चौथे सप्ताह की बात करें तो आसमान से आग के शोले बरसेंगे. राजस्थानवासियों को 20 मई तक जलती-तपती गर्मी का सामना करना पड़ेगा. अंतिम सप्ताह में भी सूरज का प्रकोप जारी रहेगा हालांकि इस दौरान कुछ ही जगह पर छिटपुट बारिश हो सकती है.

Trending news