Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आंधी-बारिश के साथ गिरेंगे ओले, चमकेगी बिजली, इन 2 दिन सतर्क रहें लोग
Advertisement

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आंधी-बारिश के साथ गिरेंगे ओले, चमकेगी बिजली, इन 2 दिन सतर्क रहें लोग

Rajasthan Weather Update: शुक्रवार 29 मार्च को झुंझुनू, जैसलमेर, हनुमानगढ़, सीकर, अलवर में तो वहीं 30 मार्च को हनुमानगढ़, सीकर, झुंझुनू, अलवर, गंगानगर समेत 10 जिलों में मौसम खराब रहने का अलर्ट जारी किया गया है. इन दोनों ही दिन तेज आंधी चलेगी और गरज-चमक के साथ बिजली भी चमकेगी. कई जगह पर ओले गिर सकते हैं हालांकि मौसम विभाग ने दोनों ही दिन के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मौसम में आए दिन बदलाव देखने को मिल रहा है. कहीं अचानक तेज धूप लोगों को परेशान कर रही है तो कहीं पर झमाझम बारिश के चलते लोग परेशान हैं. मौसम विभाग की मानें तो जल्द ही मौसम में एक बार फिर से पलटवार होने जा रहा है. 

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, राजस्थान में जल्द ही एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है. इसके चलते दो दिन राजस्थान में मौसम खराब रहेगा. मौसम विज्ञानों की मानें तो उत्तर पश्चिमी और पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में दो दिनों तक बारिश के साथ-साथ आंधी के आसार हैं. इसके अलावा कुछ इलाकों में तो ओले गिरने का अलर्ट भी जारी किया गया है. 

मौसम विभाग ने आंधी और बारिश को लेकर के इन हिस्सों में येलो अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग के अनुसार, 29 मार्च से एक नया पश्चिमी विक्षोभ  पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने वाला है. वहीं, एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन उत्तर पश्चिमी राजस्थान और निचले क्षोभमंडल लेवल पर स्थित है. पश्चिमी राजस्थान पर भी एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर है. एक ट्रफ दक्षिण पूर्व असम तक फैल गई है. इसके चलते पश्चिमी हिमालय पर जोरदार बारिश हो सकती है. कुछ जगहों पर ओले गिर सकते हैं. 

राजस्थान के मौसम में तगड़ा बदलाव
फिलहाल आजकल राजस्थान के कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है. प्रदेश के कई हिस्सों का तापमान तो 40 डिग्री के ऊपर चला गया है. मौसम विभाग की मानें तो जल्दी राजस्थान के मौसम में तगड़ा बदलाव देखा जा सकता है. राजस्थान के कई हिस्सों में 29 और 30 मार्च को गरज और चमक के साथ हल्की मध्यम बारिश होने के आसार हैं. इस दौरान काफी तेज रफ्तार से हवाएं चलेंगी. कुछ जगहों पर तो ओले गिरने की शंका जताई गई है हालांकि बारिश होने की वजह से राजस्थान के कई हिस्सों में तापमान 2 से 3 डिग्री नीचे भी जा सकता है. 

कैसा रहेगा आज और कल का मौसम
मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, शुक्रवार यानी की 29 मार्च को मौसमी गतिविधियां बहुत ज्यादा भारी नहीं रहेंगी लेकिन 30 मार्च को मौसम अपने तल्ख तेवर दिखाएगा. शुक्रवार 29 मार्च को झुंझुनू, जैसलमेर, हनुमानगढ़, सीकर, अलवर में तो वहीं 30 मार्च को हनुमानगढ़, सीकर, झुंझुनू, अलवर, गंगानगर समेत 10 जिलों में मौसम खराब रहने का अलर्ट जारी किया गया है. इन दोनों ही दिन तेज आंधी चलेगी और गरज-चमक के साथ बिजली भी चमकेगी. कई जगह पर ओले गिर सकते हैं हालांकि मौसम विभाग ने दोनों ही दिन के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है.

Trending news