Jaipur News: एक साथ जयपुर के 3 अस्पतालों का औचक निरीक्षण,मरीजों से लिया फीडबैक
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2103837

Jaipur News: एक साथ जयपुर के 3 अस्पतालों का औचक निरीक्षण,मरीजों से लिया फीडबैक

जयपुर न्यूज: राजधानी के 3 बड़े अस्पतालों में औचक निरीक्षण किया गया. महिला चिकित्सालय,जेके लोन अस्पताल ओर जयपुरिया अस्पताल में एक साथ निरीक्षण के लिए चिकित्सा विभाग के टॉप अधिकारी पहुंचे.

 

फाइल फोटो.

जयपुर न्यूज: अस्पतालों में मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मिले इसके लिए एक साथ राजधानी के 3 बड़े अस्पतालों में औचक निरीक्षण किया गया. महिला चिकित्सालय,जेके लोन अस्पताल ओर जयपुरिया अस्पताल में एक साथ निरीक्षण के लिए चिकित्सा विभाग के टॉप अधिकारी पहुंचे. चिकित्सा एसीएस शुभ्रा सिंह ने महिला चिकित्सालय, चिकित्सा शिक्षा आयुक्त शिवप्रसाद मदन नकाते ने जेके लोन अस्पताल और चिकित्सा शिक्षा संयुक्त सचिव इकबाल खान ने जयपुरिया अस्पताल का निरीक्षण किया.उनके निरीक्षण के दौरान कई अधिकारी भागते नजर आए.

 चिकित्सा विभाग के अधिकारियों ने अस्पताल में सबसे पहले बायोमेट्रिक अटेंडेंस,दवाईयों की उपलब्धता और ओपीडी काउंटर की व्यवस्थाओं को देखा. इसके साथ ही अधिकारियों ने मरीजों और परिजनों से बात कर व्यवस्थाओं का फीडबैक भी लिया.

चिकित्सा एसीएस शुभ्रा सिंह ने कहा कि सीएम के निर्देश के बाद लगातार अस्पतालों का निरीक्षण किया जा रहा है. पिछले 3 सप्ताह में 2500 निरीक्षण किए जा चुके हैं.जिसमें अधिकारी अस्पतालों की व्यवस्थाएं देख रहे हैं. हमने यहां बायोमेट्रिक अटेंडेंस देखी हैं. टॉयलेट्स हैं लेकिन क्यूआर कोड की व्यवस्था लागू हो इसके लिए निर्देश दिए गए हैं. यहां पुराना एसटीपी ठीक नहीं हैं, इसके लिए अधिकारियों को साथ बैठकर चर्चा करेंगे. एसटीपी के ठीक होने से मरीजों को राहत मिलेगी.पीने के पानी की व्यवस्था को ओर सुधारने की आवश्यकता है.

 निरीक्षण से अस्पताल में बदलाव की प्रक्रिया शुरू हुई है. पहली बार निरीक्षण में पाया गया कि 60 प्रतिशत टॉयलेट ठीक नहीं थे जिसमें से अब उनमें से 25 प्रतिशत टॉयलेट में सुधार हो चुका.हमने कहा कि आापके आरएमआरएस में ही फंड हैं उसको यूज कर सकते हैं. सीएम का एक भाव है कि रोगी जब अस्पताल आए तो उन्हें अस्पताल साफ सुथरा मिले.

 उनको तत्काल चिकित्सा सुविधा मिले इसके लिए प्रयास जारी है.एसीएस ने बायोमैट्रिक उपस्थिति, जनरल वार्ड, आईसीयू, नवजात गहन चिकित्सा इकाई, ओपीडी रजिस्ट्रेशन काउंटर, निःशुल्क दवा काउंटर, आपातकालीन इकाई, प्रसव कक्ष, स्वागत एवं पूछताछ कक्ष, एसटीपी प्लांट, पार्किंग जोन, प्रयोगशाला, रसोई घर एवं शौचालयों सहित अस्पताल परिसर में स्थित सभी सुविधाओं का गहन निरीक्षण किया. ओपीडी रजिस्ट्रेशन काउंटर पर लंबी लाइन देखकर काउंटर की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए. उन्होंने मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य इकाई के शौचालयों में लीकेज की समस्या का अवलोकन किया. उन्होंने कहा कि इसके निर्माण में रही खामियों की समीक्षा की जाएगी.

हेल्प डेस्क बन रही मददगार

निरीक्षण को लेकर एसएमएस मेडिकल कॉलेज प्रिंसिपल डॉ. राजीव बगरहट्टा, एडिशनल प्रिंसिपल डॉ राकेश जैन, महिला चिकित्सालय अधीक्षक डॉ. आशा वर्मा ने बताया कि मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मिले। इसके लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. इसके साथ ही रेफरेंस के लिए परिजनों को जाने की जरूरत नहीं है. सीधे फोन पर ही डॉक्टर से सलाह ली जा रही है। इसके साथ ही हेल्प डेस्क के माध्यम से मरीजों को राहत मिल रही है.

खुले में दवा मिलने पर जताई नाराजगी

चिकित्सा शिक्षा आयुक्त शिवप्रसाद मदन नकाते ने जेके लोन अस्पताल का निरीक्षण किया.जहां उन्होंने खुले में दवा मिलने पर नाराजगी जताई.हालांकि डॉक्टर्स ने कहा कि ये दवाईयां अभी पहुंची ही है. जिनको अंदर रखवाया जा रहा है. उन्होंने यहां दवाओं की उपलब्धता और ब्लड कलेक्शन सेंटर का भी विजिट किया. इसके साथ ही चिल्डर्न पार्क में बच्चों को झूला खिलाया। इस दौरान उन्होंने मरीजों के परिजनों से बात की और फीडबैक लिया.

 शौचालयों में साफ-सफाई व्यवस्था और बेहतर करने पर जोर देते हुए कहा कि साफ-सफाई के लिए क्यू आर कोड व्यवस्था तत्काल शुरू की जाए,ताकि कहीं भी गंदगी होने पर तुरंत सफाई हो सके। जांच मशीनों का नियमिति मेंटीनेंस कराया जाए. उन्होंने आरएमआरएस फण्ड की जानकारी लेकर उसके समुचित उपयोग के संबंध में निर्देश दिए। साथ ही, श्रीअन्नपूर्णा रसोई से उपलब्ध करवाए जाने वाले भोजन की व्यवस्था तथा गुणवत्ता के बारे में भी जानकारी ली. 

ओपीडी रजिस्ट्रेशन काउंटर, विभिन्न वार्डों, प्रयोगशाला एवं अन्य सुविधाओं का भी गहन निरीक्षण किया. अस्पताल की व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि अस्पताल प्रबंधन मानवीय एवं संवेदनशील एप्रोच के साथ स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाएं.सभी कार्मिक समय पर अस्पताल आएं. मरीजों एवं परिजनों की शिकायतों का त्वरित समाधान किया जाए.

जयपुरिया अस्पताल में चिकित्सा शिक्षा संयुक्त सचिव इकबाल खान ने निरीक्षण किया.जहां डॉक्टर और कार्मिक गैर हाजिर मिले. गैर हाजिर कर्मचारियों की एप्लीकेशन रखी हुई थी लेकिन रजिस्टर में इंद्राज नहीं थी. जिस पर उन्होंने नाराजगी जताई है.

उन्होंने ओपीडी, प्रयोगशाला, आपातकालीन इकाई, गायनी एवं अन्य वार्ड, दवा काउंटर, सैम्पल कलेक्शन एवं बिलिंग काउंटर सहित अन्य इकाइयों का निरीक्षण किया. उन्होंने शौचालयों का निरीक्षण करते हुए अस्पताल में साफ-सफाई व्यवस्था बेहतर बनाने के निर्देश दिए. साथ ही, अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं की सुगमता से जानकारी के लिए सनबोर्ड, पोस्टर, साइनेज आदि समुचित रूप से लगाए जाने के निर्देश दिए.

ये भी पढ़ें- चूरू न्यूज: झूठे शिकायतकर्ताओं के खिलाफ एक्शन की मांग, उपखंड कार्यालय में प्रदर्शन, जानें क्या है वजह?

 

 

Trending news