Fitness Tips : कैटरीना कैफ की पतली कमर का राज है ये वर्कआउट, 15 मिनट में होगा गजब का फायदा
Advertisement

Fitness Tips : कैटरीना कैफ की पतली कमर का राज है ये वर्कआउट, 15 मिनट में होगा गजब का फायदा

Fitness Tips : अगर आप भी पाना चाहते है कटरीना कैफ (Katrina Kaif) जैसा फिगर और नहीं करना चाहते घंटों जिम में कसरत हो आपकी ये इच्छा जल्दी ही पूरी सकती है. 

कटरीना कैफ

Fitness Tips : आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अगर आप भी पाना चाहते है कटरीना कैफ (Katrina Kaif) जैसा फिगर और नहीं करना चाहते घंटों जिम में कसरत हो आपकी ये इच्छा जल्दी ही पूरी सकती है. अगर आप हर रोज करेंगे जंपिंग जैक्स. जंपिंग जैक एक इंटेंस फिजिकल वर्कआउट है. इसमें जंप करना, जोर जोर से कूदना शामिल होता है. आज हम आपको बताने जा रहें हैं जम्पिंग जैक (Jumping jack)  के गजब के फायदे जो आपको देंगे बिलकुल कटरीना जिसे टोन फिगर और आपके मोटापे को करेंगे सिर्फ 15 मिनट में छूमंतर.

जंप ट्रेनिंग का हिस्सा है जंपिंग जैक

जंपिंग जैक एक तरह की प्लायोमेट्रिक्स (Plyometrics) ट्रेनिंग या जंप ट्रेनिंग का पार्ट है. प्लायोमेट्रिक्स एरोबिक एक्सरसाइज और रेसिसटेंस वर्क (Resistance Work) का एक कॉम्बिनेशन है. जम्पिंग जैक हार्ट, लंग्स और मसल्स को स्वस्थ रखने का काम करता हैं. 

1. बढ़ाता है बोन डेंसिटी

अगर आप रेगुलर दिन में कुछ सेट्स जंपिंग जैक के करते है तो यह आपको बोन डेंसिटी और बोन हेल्थ को बेहतर बनाने में बहुत फायदेमंद है. यह हड्डियों को मजबूत बनाता है, और बोन मास को बरकरार रखने में मदद करता है. बता दें की जंपिंग जैक से ऑस्टियोपोरोसिस और ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसी बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है. 

2. फैट को घटाने में मदद 

जंपिंग जैक करने के दौरान पूरा शरीर एक साथ काम करता है. इस दौरान आपकी सांसे तेज होने लगती है जिससे हार्ट की गति बढ़ती है जिससे आपके लंग्स की एक्टिविटी बढ़ने लगती हैं. जंपिंग जैक में पैरों, पेट और एब्डोमिनल एरिया और हाथों की मसल्स पर प्रेशर पड़ता है जो इन एरिया में जमे फैट को घटाने में मदद करता है.

3. अच्छी नींद आती है

जंपिंग जैक करने से इनसोम्निया के पेशेंट को बहुत लाभ मिलता है. यह वर्कआउट शरीर के सभी अंगों पर काम करता है और आपको तनाव मुक्त रखता है जिससे आप एक अच्छी नींद ले पाते हैं. 

4. कम होता है तनाव 

जंपिंग जैक एक इंटेंस एक्सरसाइज हैं जो शरीर में एंडोर्फिन हार्मोन को रिलीज करने में मदद करती है. यह हार्मोन की तनाव, डिप्रेशन और को दूर करने में मदद करता हैं. जिससे बार बार मूड स्वींग होने की समस्या से निजात मिलती है.

5. बढ़ाती है मसल्स स्ट्रेंथ 

जंपिंग जैक एक बहुत ही अच्छा कार्डियो वर्कआउट हैं. जो लोग अपनी टोन बाड़ी के साथ ही अच्छी मसल्स पाना चाहते है उन्हें अपने वर्कआउट सेशन में जंपिंग जैक्स को शामिल जरूर करना चाहिए. अधिकतर कार्डियो एक्सरसाइज की तरह, जंपिंग जैक से भी हार्ट को फायदा मिलता है. यह आपके ग्लूट्स, हैमस्ट्रिंग, क्वाड्स और काव्स मसल्स को बनाने में बहुत मददगार है.

यह भी पढ़ें - Artificial Womb : अब मशीन पैदा करेगी बच्चे, मम्मी पापा बनने का सपना बिना दर्द के होगा पूरा
 

Trending news