UPSC Result 2021: यूपीएससी का परिणाम जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1202043

UPSC Result 2021: यूपीएससी का परिणाम जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक

UPSC Result 2021: यूपीएससी 2021 का परिणाम जारी हो गया है. जयपुर की तनुश्री मीणा ने 120वीं रैंक हासिल की है.

यूपीएससी 2021 का परिणाम जारी

Jaipur: यूपीएससी 2021 का परिणाम जारी हो गया है. पहले स्थान पर श्रुति शर्मा ने हासिल किया है, तो वहीं श्रीगंगानगर के रवि सिहाग ने 18वीं रैंक हासिल की है. जयपुर की तनुश्री मीणा ने 120वीं रैंक हासिल की है. सीकर के रामकिशन की 404वीं रैंक आई है तो वहीं परीक्षित सिहाग ने 529वीं रैंक हासिल की है और सुनील धनवंता ने 22वीं रैंक हासिल की है.

यूपीएससी की ओर से जारी परिणामों में टॉपर की सूची में लड़कियों का दबदबा रहा है. पहले स्थान पर श्रुति शर्मा रही, तो दूसरे पर अंकिता अग्रवाल का नंबर आया है. तीसरे पर गामिनी सिंगला का नाम रहा है. चौथे पर ऐश्वर्या वर्मा रही. देशभर में पांचवी रैंक उत्कर्ष द्विवेदी ने हासिल की है. छठे नंबर पर यक्श, आठवें पर इशिता राठी और 9वीं रैंक पर प्रीतम कुमार रहे है. इसके अलावा 10वीं रैंक हरकीरत सिंह संधावा ने हासिल की है

आपको बता दें कि यूपीएससी हर साल सिविल सेवा के लिए परीक्षाओं का आयोजन करवाता है. अभ्यर्थी के चयन की प्रक्रिया तीन स्तर पर होती है. सबसे पहले UPSC प्री परीक्षा होती है. प्री परीक्षा में सफल अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा में भाग लेते है. प्री और मुख्य परीक्षा पास करने के बाद इंटरव्यू के दौर से गुजरना होता है. इंटरव्यू के बाद फाइनल रिजल्ट जारी किए जाते है. सफल अभ्यर्थी IAS, IFS और IPS बनते है.

इस बार UPSC की ओर से 685 अभ्यर्थियों को अंतिम रुप से चयनित किया गया है. जिसमें से 244 अभ्यर्थी सामान्य वर्ग है. इसके अलावा 73 अभ्यर्थी EWS कैटेगरी के है. 203- OBC, 105- SC और 60- ST वर्ग के उम्मीदवार शामिल है.

उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक साइट upsc.gov.in पर जाकर रिजल्ट को आसानी से चेक कर सकते हैं. आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गए पीडीएफ के जरिए उम्मीदवार अपना रजिस्‍ट्रेशन नंबर चेक कर सकते हैं.

रिजल्ट चेक करने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news