Vastu Tips : घर की इस दिशा में रखें जूते-चप्पल तो दुर्भाग्य को देंगे दावत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1607166

Vastu Tips : घर की इस दिशा में रखें जूते-चप्पल तो दुर्भाग्य को देंगे दावत

घर ( house)बनवाते समय तो हम वास्तु शास्त्र (Vaastu Shaastra)का पूरा ध्यान रखते हैं लेकिन फिर उसी घर में वास्तु के नियमों का पालन नहीं करते है. कई बार तो इसी वजह से पितृ दोष तक लग जाता है. तो चलिए बताते हैं. कौन से वो नियम हैं जिनका पालन करना जरूरी है. खासतौर पर घर की दक्षिण दिशा में क्या नहीं रखना चाहिए.

 

Vastu Tips : घर की इस दिशा में रखें जूते-चप्पल तो दुर्भाग्य को देंगे दावत

Vastu Tips : घर बनवाते समय तो हम वास्तु शास्त्र का पूरा ध्यान रखते हैं लेकिन फिर उसी घर में वास्तु के नियमों का पालन नहीं करते है. कई बार तो इसी वजह से पितृ दोष तक लग जाता है. तो चलिए बताते हैं. कौन से वो नियम हैं जिनका पालन करना जरूरी है. खासतौर पर घर की दक्षिण दिशा में क्या नहीं रखना चाहिए.

तुलसी 
तुलसी का पौधा कभी भी दक्षिण दिशा में ना रखें. ऐसा करने पर फायदे की जगह नुकसान हो सकता है. दक्षिण दिशा पितरों की दिशा हैं और यहां लगा तुलसी का पौधा शुभता नहीं ला सकता है.

पूजा घर
घर में बना पूजा घर हमेशा उत्तर पूर्व दिशा में हो. ये दक्षिण दिशा में बिल्कुल नहीं होना चाहिए. ऐसा होने पर पूजा का फल नहीं मिलता है और आपका कामना भी पूरी नहीं होती है.

बेडरूम
वैवाहिक जीवन में खुशियों को लिए अपने बेडरूम दक्षिण दिशा में कभी ना बनाएं. और ना ही अपने बेड की दिशा को दक्षिण की तरफ रखे. ऐसा होने पर पति पत्नी के बीच रिश्तों में खटास आती है साथ ही अनिद्रा की शिकायत भी हो सकती है.

शू रैक
वास्तुशास्त्र में दक्षिण दिशा को पितरों का स्थान बताया गया है. इसलिए कभी भी इस दिशा में जूते चप्पल नहीं रखने चाहिए. ऐसा होने पर पितृदोष तक लग सकता है. इसे पितरों का अपमान माना जाता है. ऐसे घर में बात बात पर झगड़े होते हैं और सुख शांति खत्म हो जाती है.

किचन
घर का किचन कभी दक्षिण दिशा में ना हो. ऐसा होने पर घर के सदस्यों की तबीयत खराब रहती है. धन का आगमन रूकता है और घर में नेगेटिव एनर्जी आती है.

इलेक्ट्रॉनिक सामान
घर की मशीनों को दक्षिण दिशा में ना रखें. ऐसा होने पर ये खराब होगी. साथ ही परिवार के सदस्यों के बीच दूरियां आने लगती है. धन की होती है.

(डिस्क्लेमर-ये लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है, जी मीडिया इसकी पुष्टि नहीं करता है)

Trending news