Year ender 2023 crime stories : कहीं ट्रिपल Murder से दहला , गोगामेड़ी हत्याकांड, कहीं पार्टनर का शव... 2023 में हुई इन हत्याओं से दहला राजस्थान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2030164

Year ender 2023 crime stories : कहीं ट्रिपल Murder से दहला , गोगामेड़ी हत्याकांड, कहीं पार्टनर का शव... 2023 में हुई इन हत्याओं से दहला राजस्थान

Year ender 2023, Rajasthan Crime stories :  राजस्थान में राजनीतिक से लेकर क्राईम की तमाम हलचल देखने को मिलीं. ऐसे में साल बीतने से पहले हर खबर एक बार फिर आपको बताएंगे कि साल 2023 में क्या- क्या बीता.

राजस्थान में क्या- क्या बीता.

Year ender 2023, Rajasthan Top Crime stories : साल 2023 खत्म होने में कुछ ही दिन बाकी है और जल्द ही नए साल का आगाज होगा. साल 2023 में राजस्थान में तमाम घटनाएं घटीं, कहीं वॉर हुआ तो वहीं कुछ देश हुए डिजास्टर के शिकार. राजस्थान में राजनीतिक से लेकर क्राईम की तमाम हलचल देखने को मिलीं. ऐसे में साल बीतने से पहले हर खबर एक बार फिर आपको बताएंगे कि साल 2023 में क्या- क्या बीता.

साल 2023 में राजस्थान में क्या- क्या बीता (Year ender 2023 crime stories) 

साल 2023 में राजस्थान पुलिस के सामने कई बड़ी चुनौतियां उभर कर सामने आई और कई ऐसी बड़ी वारदातें हुई जिसने पूरे प्रदेश को हिला कर रख दिया. राजस्थान पुलिस का ध्येय वाक्य ''आमजन में विश्वास और अपराधियों में भय'' सार्थक होता हुआ नजर नहीं आया. यहां तक की खाकी भी दागदार हुई.

राजस्थान की छवि साल 2023 में काफी दागदार हुई

राजस्थान में नई सरकार बनी है और आमजन को उम्मीद है कि अब प्रदेश में अपराधियों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने पुलिस के आलाधिकारियों को सख्ती बरतने के निर्देश दिए हैं और अब देखना होगा की पुलिस इसे कितना गंभीरता से लेती है.
वर्ष 2023 में दुष्कर्म, हत्या और भ्रष्टाचार के कई बड़े मामले सामने आए. जिसके चलते राजस्थान की छवि काफी दागदार हुई.

इसके अलावा भी ऐसे कई मामले सामने आए जिसमें पुलिस की काफी परेड कराई. वर्ष 2023 में जनवरी से लेकर दिसंबर तक राजस्थान में हुई अपराध व अन्य चर्चित घटनाओं पर आईए डालते हैं एक नजर....

राजस्थान में हुई अपराध व अन्य चर्चित घटनाओं पर नजर 

जनवरी 2023 : राजस्थानी के जवाहर सर्किल थाना इलाके में 29 जनवरी को तीन शातिर बदमाशों ने जी- क्लब पर 18 राउंड फायरिंग की। इसके साथ ही 1 करोड़ रुपये की मांग वाला नोट गेट पर छोड़कर फरार हो गए. इस वारदात के पीछे कुख्यात गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई और उसके साथी रोहित गोदारा नाम सामने आया. पुलिस ने प्रकरण में कार्रवाई करते हुए गैंग के 5 बदमाशों को गिरफ्तार तो किया लेकिन रोहित गोदारा तक नहीं पहुंच पाई. वहीं दूसरे राज्य की जेल में बंद लॉरेंस बिश्नोई से भी कोई जानकारी पुलिस नहीं उगलवा पाई.

अजमेर में एसीबी का एक्शन

अजमेर में एसीबी ने 17 जनवरी को एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए एक दवा निर्माता से 2 करोड़ रुपये की रिश्वत मांगने के आरोप में एसओजी की एडिश्नल एसपी दिव्या मित्तल को गिरफ्तार किया. मित्तल ने कथित तौर पर दवा जब्ती के एक मामले में निर्माता को झूठा फंसाने और जेल भेजने की धमकी दी थी। प्रकरण की जांच मित्तल के पास ही थी। एसीबी के अनुसंधान में मित्तल की करोड़ों रुपयों की काली कमाई और चल-अचल संपत्ति का खुलासा हुआ.

फरवरी 2023 : गाय तस्करी के संदेह में भरतपुर से दो युवक जुनैद और नासिर का अपहरण किया गया और 16 फरवरी को दोनों के शवों के जले हुए अवशेष हरियाणा के भिवानी में एक एसयूवी से बरामद किए गए. प्रकरण में बजरंग दल के मोनू मानेसर सहित दर्जन लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई. मोनू मानेसर सहित कई आरोपियों की गिरफ्तार हुई, वहीं अभी भी कई आरोपी पुलिस गिरफ्त से दूर हैं.

अप्रैल 2023 : राजस्थान एसओजी ने 18 अप्रैल को बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए पेपर लीक प्रकरण में आरपीएससी सदस्य बाबूलाल कटारा, उनके भतीजे विजय कटारा और ड्राइवर गोपाल सिंह को गिरफ्तार किया. वरिष्ठ शिक्षक भर्ती परीक्षा पेपर लीक करने के आरोप में यह गिरफ्तारी की गई। बाद में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भी मामला दर्ज कर जांच करना शुरू किया.

मई 2023 : जयपुर पुलिस ने 19 मई को सचिवालय के योजना भवन में सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के बेसमेंट में एक अलमारी के अंदर एक बैग से 2.31 करोड़ रुपये और 1 किलो सोने की ईंट बरामद की. मामले को लेकर सीएस उषा शर्मा, डीजीपी उमेश मिश्रा, एडीजी क्राइम दिनेश एमएन और जयपुर पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव को रात को ही प्रेस वार्ता बुलानी पडी। प्रकरण में संयुक्त निदेशक वेद प्रकाश यादव को एसीबी द्वारा गिरफ्तार किया गया.

25 मई 2023 : राजधानी जयपुर से 25 मई को एक वरिष्ठ बैंक अधिकारी के 31 वर्षीय बेटे का तीन दोस्तों ने अपहरण कर लिया. इसके बाद अपहृत के परिजनों से 1 करोड़ रुपये की फिरौती मांगी. पकडे़ जाने के डर से आरोपियों ने हनुमान मीना की हत्या कर शव को द्रव्यवती नदी में फेंक दिया। इस पूरे प्रकरण में मृतक के तीन दोस्तों का नाम सामने आया.

जून 2023 : 20 जून को बीकानेर में 20 वर्षीय दलित छात्रा के साथ सामूहिक दुष्कर्म कर हत्या कर दी गई। राजस्थान पुलिस के दो कांस्टेबलों और एक अन्य व्यक्ति पर सामूहिक दुष्कर्म और हत्या के आरोप लगाए गए। मामले में दोनों कांस्टेबलों को सस्पेंड कर दिया गया.

जुलाई 2023 : 12 जुलाई को हथियारों से लैस हमलावरों के एक समूह ने भरतपुर के अमोली टोल प्लाजा पर एक रोडवेज बस पर हमला किया. हमलावरों ने सात पुलिसकर्मियों पर मिर्च पाउडर छिड़का और 28 वर्षीय कुलदीप जघीना की गोली मार कर हत्या कर दी। कुलदीप को जयपुर से पुलिस गार्ड अदालत की सुनवाई के लिए भरतपुर ले जा रहे थे तभी रास्ते में वारदात को अंजाम दिया गया.

जुलाई 2023: जोधपुर के ओसियां शहर के पास 18 जुलाई को छह महीने की बच्ची सहित परिवार के चार सदस्यों की गला काट कर नृशंस हत्या कर दी गई. इसके बाद सभी के शवों को झोपडी में डाल आग के हवाले कर दिया गया. इस पूरे प्रकरण में 19 वर्षीय एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया.

अगस्त 2023 : 4 अगस्त को भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने जयपुर नगर निगम हेरिटेज की मेयर मुनेश गुर्जर के पति सुशील गुर्जर को जमीन का बैनामा जारी करने के बदले में कथित तौर पर 2 लाख रुपये की रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार किया. सुशील गुर्जर ने ज़मीन के पट्टे दिलवाने की एवज में दो लाख रुपये की रिश्वत मांगी। प्रकरण में दो दलालों को भी गिरफ्तार किया गया.

अगस्त 2023 : भीलवाड़ा जिले के कोटरी थाना इलाके में एक गांव में 2 अगस्त को संदिग्धों ने 14 साल की एक किशोरी के साथ सामूहिक दुष्कर्म किया और उसकी हत्या कर शव को कोयले की भट्टी में जला दिया. जिससे भारी हंगामा हुआ.

ये भी पढ़ें- Jaipur: पार्टी से लौट रही युवती को कार से कुचलकर हत्या,आरोपी ने अनबन के बाद उठाया कदम

सितंबर 2023 : 2 सितंबर को एक आदिवासी महिला को उसके ससुराल वालों ने नग्न कर प्रतापगढ़ जिले के धरियावद शहर में घुमाया. पीड़ित महिला के साथ मारपीट भी की गई. वहीं वीडियो को सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया गया. जिस पर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए पीड़ित महिला के पति सहित 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया.

अक्टूबर 2023 : जयपुर के परकोटे में 29 सितंबर को गंगापोल में मोटरसाइकिल की टक्कर के बाद रोडरेज में लोगों के एक समूह ने जानलेवा हमला कर 18 वर्षीय इकबाल की जान ले ली. जिसके बाद जमकर हंगामा हुआ और गुस्साई भीड़ ने परकोटे का बाजार बंद कर प्रदर्शन किया. सरकार द्वारा मुआवजा देने और अन्य मांगे मानने पर मृतक के परिजन राजी हुए.

नवंबर 2023 : राजधानी के मालवीय नगर थाना इलाके में 29 नवंबर को एक 23 वर्षीय महिला और उसके पांच व दो साल के दो बेटों की शिव प्रताप तोमर नामक युवक ने गोली मार व गला रेत कर निर्मम हत्या कर दी. पड़ोस में रहने वाले हत्यारे ने छोटी-छोटी बातों पर रोजाना होने वाले झगड़ों से परेशान होकर यह कदम उठाया.

दिसंबर 2023 : राजधानी के श्याम नगर थाना इलाके में 5 दिसंबर को श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के प्रमुख सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की उनके घर में घुस ताबड़तोड़ फायरिंग कर हत्या कर दी गई. गोगामेडी के अलावा दो अन्य लोगों की भी हत्या की गई. दो हमलावर रोहित सिंह राठौड़ और नितिन फौजी को पुलिस ने चिन्हित किया. वारदात के तकरीबन 4 दिन बाद दिल्ली पुलिस के सहयोग से कुल 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया. जिसमें दोनों शूटर्स और उनके सहयोगी शामिल थे.

इस तरह से वर्ष 2023 राजस्थान पुलिस के लिए काफी चुनौतीपूर्ण रहा. आना वाला नया साल 2024 पुलिस के लिए राहत लेकर आता है या परेशानी यह देखने की बात होगी. हालांकि उम्मीद है कि आने वाला नया साल राजस्थान के लोगों के लिए नई उम्मीद, नई किरण, रोजगार लेकर आएं.  

Trending news