Jaisalmer News: राजस्थान के इस जिले में पारा पहुंचा 43 डिग्री के पार, जानिए लू के थपेड़ों से कैसे मिलेगी राहत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2242473

Jaisalmer News: राजस्थान के इस जिले में पारा पहुंचा 43 डिग्री के पार, जानिए लू के थपेड़ों से कैसे मिलेगी राहत

Rajasthan Weather: राजस्थान के जैसलमेर में गर्मी का कहर इन दिनों परवान पर है. सड़के आग उगल रही हैं. नगर परिषद ने सड़कों पर पानी छिड़कवाया. शहर की मुख्य सड़कों को पानी से तर किया. तापमान भी 43 डिग्री के पार जा पहुंचा. गर्मी का कहर इन दिनों परवान पर है. 

Jaisalmer News

Rajasthan Weather Update: जैसलमेर में गर्मी का कहर इन दिनों परवान पर है. सड़के आग उगल रही हैं. नगर परिषद ने सड़कों पर पानी छिड़कवाया. शहर की मुख्य सड़कों को पानी से तर किया. तापमान भी 43 डिग्री के पार जा पहुंचा. गर्मी का कहर इन दिनों परवान पर है. ऐसे में सूर्य देवता भारत-पाक सरहद पर बसे सरहदी जिले जैसलमेर में भी कहर बरसा रहे हैं. जैसलमेर में शुक्रवार को गर्मी का पारा 43 डिग्री दर्ज किया गया. ऐसे में नगरपरिषद द्वारा कई इलाकों में सड़कों पर पानी की बौछारें की गई.

नगर परिषद के वाहन जैसलमेर शहर के गड़ीसर चौराहा, एयरपोर्ट चौराहा, हनुमान चौराहा सहित मुख्य मार्गों पर पानी की बौछारें करते नजर आए. गर्मी के चलते आग उगलती सड़कों पर नगर परिषद द्वारा पानी की बौछारें की गई. जिससे की राहगीरों को गर्मी से राहत मिले. इस दौरान आमजन भी पानी की इस बौछारों में खुद को भिगोते दिखे. साथ ही गर्मी से राहत पाने का प्रयास करते दिखे. ऐसे में जैसलमेर जिला कलेक्टर द्वारा भी गर्मी से बचाव के लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है.

यह भी पढ़ें-  BSR फर्म के फर्जी रजिस्ट्रेशन पर मंत्री-सचिव ने मांगी रिपोर्ट,पिछले डेढ़ माह....

गर्मी को देखते हुए जैसलमेर जिला कलेक्टर ने एडवाइजरी भी जारी कर दी है. आमजन को गर्मी से बचने के लिए लिक्विड, ओआरएस, निंबूपानी पीने, ठंडे समय में बाहर निकलने और गर्मी में बाजारों में नहीं घूमने, गर्मी से बेचैनी महसूस होने पर ठंडक लेने का प्रयास करें. वहीं ज्यादा तबियत बिगड़ी लगे तो डॉक्टर से तुरंत परामर्श लें. भीषण गर्मी में दोपहर के समय लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. ऐसे में मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अधिकतम तापमान 44 डिग्री जा पहुंचा है. वहीं न्यूनतम तापमान 28.5 डिग्री सेंटीग्रेड दर्ज किया गया है.

लू से बचने के उपाय

पानी, छांछ, और नींबूपानी पिएं, संभव दोपहर 12 से दोपहर 3 बजे के बीच धूप में बाहर निकलने से बचें, धूप में निकलते समय अपना सिर ढक कर रखें, धूप में निकलने के पहले तरल पदार्थ का सेवन करें, सूती, ढीले एवं आरामदायक कपड़े पहनें.

गौरतलब है कि इन दिनों राजस्थान के कई जिलों मे लू के थपेड़ों की वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. लोग घर से बाहर निकलने से बच रहे हैं. साथ ही ठंडी चीजों का सेवन कर रहे हैं. 

Trending news