परमवीर चक्र विजेता योगेंद्र सिंह यादव पहुंचे झालावाड़, युवाओं को दे रहे ये प्रेरणा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1207602

परमवीर चक्र विजेता योगेंद्र सिंह यादव पहुंचे झालावाड़, युवाओं को दे रहे ये प्रेरणा

कारगिल युद्ध के दौरान टाइगर हिल पर कब्जे के लिए दुश्मनों से लोहा लेकर 19 वर्ष की कम उम्र में ही परमवीर चक्र प्राप्त करने वाले वीर सैनिक योगेंद्र सिंह यादव आज झालावाड़ पहुंचे. 

योगेंद्र सिंह यादव पहुंचे झालावाड़

Jhalawar: कारगिल युद्ध के दौरान टाइगर हिल पर कब्जे के लिए दुश्मनों से लोहा लेकर 19 वर्ष की कम उम्र में ही परमवीर चक्र प्राप्त करने वाले वीर सैनिक योगेंद्र सिंह यादव आज झालावाड़ पहुंचे. जहां समाजसेवी और कांग्रेस नेता शैलेंद्र यादव ने श्री कृष्ण गौशाला समिति के तत्वावधान में उनका भव्य स्वागत किया.

इस दौरान विभिन्न समाजसेवी संस्थाओं ने भी यादव का सम्मान कर खुद को गौरवान्वित महसूस किया. गौरतलब है कि कारगिल युद्ध के दौरान टाइगर हिल पर कब्जा पाने के दौरान परमवीर चक्र विजेता योगेंद्र सिंह यादव ने दर्जनों दुश्मनों को मौत के घाट उतार दिया था. इस दौरान खुद उन्हें भी दुश्मनों की बंदूकों से 18 गोलियां लगी थी लेकिन उन्होंने वीरता के साथ लोहा लिया और टाइगर हिल पर कब्जे में अहम भूमिका निभाई. करीब डेढ़ साल के लंबे उपचार के बाद वे पुनः स्वस्थ हो पाए थे. श्री योगेंद्र सिंह यादव ने 19 वर्ष की कम उम्र में ही परमवीर चक्र प्राप्त करने का रिकार्ड कायम किया है.

प्रातः श्री कृष्ण गौशाला पहुंचे परमवीर चक्र विजेता योगेंद्र सिंह यादव ने गौशाला के गोवंश को हरा चारा खिलाया और गोवंश का पूजन भी किया, जिसके बाद गौशाला समिति सहित विभिन्न संस्थाओं द्वारा उनका पुष्प हार पहनाकर स्वागत किया गया, जिसके बाद परमवीर योगेंद्र सिंह यादव शहीद निर्भय सिंह सिसोदिया के प्रतिमा स्थल पहुंचे और शहीद को श्रद्धा सुमन अर्पित किए. राम भारत माता की जयकारो से पूरा परिसर गुंजायमान हो उठा.

मीडिया से बात करते हुए योगेंद्र सिंह यादव ने कहा कि देश की सीमाओं पर सुरक्षा की जिम्मेदारी निभा रहे सैनिक खून की आखिरी बूंद तक डटे रहते हैं और सीमाओं की रक्षा करते हैं. इसी तरह देश के भीतर भी समाज में सुधार के लिए युवाओं को सैनिक की तरह भूमिका निभानी चाहिए. इस दौरान यादव ने सन 1999 में करगिल युद्ध के समय टाइगर हिल की चढ़ाई के दौरान के कभी ना भूल पाने वाले पलो से भी मीडिया और आमजन को अवगत कराया.

सम्मान समारोह के आयोजक समाजसेवी कांग्रेस नेता शैलेंद्र यादव ने बताया कि श्री योगेंद्र सिंह यादव अहीर समाज के गौरवमई व्यक्तित्व है सेना की नौकरी पूरी करने के बाद योगेंद्र सिंह यादव पूरे देश का भ्रमण कर रहे हैं और युवाओं को देश भक्ति जज्बे के साथ सेना में भर्ती होने के लिए प्रेरणा दे रहे है. इसके साथ ही योगेंद्र सिंह यादव द्वारा भारतीय सेना से अहीर रेजिमेंट की स्थापना की भी मांग की जा रही है, जिसे अहिर समाज के देशभक्त युवा भी एक रेजिमेंट के बैनर तले राष्ट्र सुरक्षा हेतु सेवाएं दे.

Reporter: Mahesh Parihar

यह भी पढ़ें - गैंगस्टर मुख्तार मलिका का मिला शव, गैंगवार फायरिंग में थे लापता

अपने जिले की खबर देखने के लिए यहां क्लिक करें

 

Trending news