जापान जाएगा झुंझुनूं का इनोवेटर मेहुल सिंह, बनाई थी अनूठी बैशाखी
Advertisement

जापान जाएगा झुंझुनूं का इनोवेटर मेहुल सिंह, बनाई थी अनूठी बैशाखी

Jhunjhunu: झुंझुनूं के मेहुल सिंह ने अपने गांव सहित पूरे जिले का मान बढ़ाया है. आपको बता दें कि एक्चेंज प्रोग्राम के तहत जिले के मेहुल सिंह जपान जाएंगे. वहां टक्नो एक्सपर्ट के साथ नया हुनर सीखेंगे. इसके आलावा देशभर से 12 इनोवेटर और भी जपान जाएंगे.

 

जापान जाएगा झुंझुनूं का इनोवेटर मेहुल सिंह, बनाई थी अनूठी बैशाखी

Jhunjhunu: झुंझुनूं के मेहुल सिंह के अलावा प्रदेश के 12 इनोवेटर जापान जाएंगे. भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय नई दिल्ली के साकूरा एक्सचेंज प्रोग्राम ऑफ जापान कार्यक्रम के तहत झुंझुनूं के कालीपहाड़ी निवासी मेहूल सिंह का चयन हुआ है. मेहूल सिंह समेत प्रदेश के 13 बाल इनोवेटर अपने अपने प्रोजेक्ट्स के साथ इसी साल नवंबर में जापान जाकर वहां के तकनीकी विशेषज्ञों के साथ अपने इनोवेशन्स को तकनीकी रूप से और अधिक सुदृढ़ करेंगे.

 झुंझुनूं में सम्मान कार्यक्रम 
मेहुल का चयन होने पर डूण्डलोद पब्लिक स्कूल झुंझुनूं में सम्मान कार्यक्रम हुआ. जिसमें स्कूल सचिव बीएल रणवां व प्रबंध समिति सदस्य सुभाष बुडानिया ने मेहुल और उसके परिजनों का सम्मान किया. इस मौके पर मेहुल ने बताया कि जब वह कक्षा 8 में अध्ययनरत था.तब-तब दिव्यांगों के लिए एक ऐसी बैसाखी का मॉडल तैयार किया था,जिससे चलने में उन्हें किसी तरह की परेशानी नहीं हो.

 टॉप 60 इनोवेटरों में भी शामिल
साथ ही बारिश के समय उस बैशाखी में छाता, रोड क्रॉस के समय बैल, मोबाइल चार्जिंग, फोग लाइट आदि सुविधाएं भी बैशाखी में शामिल की. मेहुल को 2022 में देश के टॉप 60 इनोवेटरों में भी शामिल किया गया था.जिसके तहत महामहिम राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किया गया.

ये नाम भी शामिल
आपको बता दें कि इस कार्यक्रम के तहत झुंझुनूं के मेहुल सिंह के अलावा जालौर का जितेंद्रकुमार,उदयपुर का शैलेंद्रसिंह देवड़ा, टोंक का इंद्रप्रसाद गोठवाल,सीकर की निकिता वर्मा, हनुमानगढ़ की आफरीन, अजमेर की तनुसिंह, झालावाड़ की मनीषा,कुचामन नागौर की छोटी,बीकानेर के अभयप्रतापसिंह, हनुमानगढ़ की खुशवीर कौर, चितौड़गढ़ की ममता चौधरी व अलवर के मनमोहनसिंह का चयन हुआ है, मेहुल के पिता बलबीर सिंह हॉकर है, तो वहीं मंजू कंवर गृहिणी है. मेहुल की उपलब्धि पर सभी को गर्व हो रहा है.

ये भी पढ़ें- ड्रम में घुट-घुटकर निकले मासूम भावना, विक्रम, विमला और मनीषा के प्राण, पैदा करने वाली मां ने ही दी मौत

 

Trending news