लोकसभा चुनाव-2024 : लोकतंत्र के महापर्व में ड्यूटी पर जाने से पहले निभाया फर्ज, पोस्टल बैलेट से मतदान कर निभाई जिम्मेदारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2198115

लोकसभा चुनाव-2024 : लोकतंत्र के महापर्व में ड्यूटी पर जाने से पहले निभाया फर्ज, पोस्टल बैलेट से मतदान कर निभाई जिम्मेदारी

लोकसभा चुनाव-2024 : राजस्थान में चुनाव की ड्यूटी से पहले अधिकारियों-कार्मिकों ने डाकमत पत्र के जरिए फेसिलिटेशन सेंटर पर मतदान कर लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए भागीदारी निभाई.

लोकसभा चुनाव-2024 : लोकतंत्र के महापर्व में ड्यूटी पर जाने से पहले निभाया फर्ज, पोस्टल बैलेट से मतदान कर निभाई जिम्मेदारी

लोकसभा चुनाव-2024 : राजस्थान में चुनाव की ड्यूटी से पहले अधिकारियों-कार्मिकों ने डाकमत पत्र के जरिए फेसिलिटेशन सेंटर पर मतदान कर लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए भागीदारी निभाई.

मतदान दलों के कर्मचारियों ने पोलिंग की ट्रेनिंग के दौरान सुविधा केंद्र पर अपने मताधिकार का उपयोग करके देश की सरकार चुनने के लिए और सांसद बनाने के लिए मतदान किया. साथ में संदेश दिया की प्रत्येक मतदाता का प्राथमिक दायित्व है कि वह अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश में सरकार का गठन करने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें.

जागरूक मतदाता सशक्त लोकतंत्र का निर्माता करते हैं, इसलिए लोकतंत्र को मजबूती के लिए आवश्यक है कि मतदाता अपने कर्तव्यों को समझें तथा उनका समुचित निर्वहन करें. मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया की लोकसभा चुनाव की ड्यूटी में लगे कार्मिकों, पुलिस अधिकारियों आदि द्वारा सभी जिलों में बने फेसिलिटेशन सेंटर्स पर अब तक 67 हजार 229 मत डाले गए.

इनमें से अब तक 36,963 पुलिसकर्मी, 8410 आरएसी, 514 जीआरपी, 21 हजार 330 मतदानकर्मियों और 12 प्राइवेट ने डाकमत पत्र के जरिए मताधिकार का उपयोग किया गया. जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने बताया की निर्वाचन आयोग ने सरकारी कर्मचारियों के मतदान प्रक्रिया में बदलाव करते हुए इस बार मतदान कर्मियों से प्रशिक्षण के दौरान ही डाक मतपत्र से मतदान करने के लिए प्रशिक्षण केंद्र पर ही फैसिलिटी केंद्र बनाए गए हैं ताकि प्रशिक्षण के दौरान ही कर्मचारी मतदान कर सके.

चुनाव ड्यूटी के कारण पोलिंग बूथ पर जाकर मतदान करने में असमर्थ मतदाताओं के लिए फेसिलिटेशन सेंटर की स्थापना की गई है. इन सेंटर्स पर चुनावी ड्यूटी पर लगे अधिकारी और कर्मचारी डाक पत्र के माध्यम से वोट दे सकेंगे. वर्तमान में मतदानकर्मियों की ट्रेनिंग चल रही हैं. उन्ही ट्रेनिंग सेंटर्स पर फेसिलिटेशन सेंटर्स बनाए गए हैं.

मतदानकर्मी अपनी ट्रेनिंग के साथ मतदान भी कर रहे हैं. सभी अधिकारियों, कार्मिकों, पुलिस बल, होमगार्ड्स, अधिगृहीत वाहनों के वाहन चालकों, कंडक्टर, क्लीनर्स को डाक मतपत्र के माध्यम से फेसिलेशन सेंटर पर मतदान कर सकते हैं. कोई भी मतदाता अपने मताधिकार के प्रयोग से वंचित न रहे, इसी उद्देश्य से मतदान कार्यों में लगे कार्मिकों को डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान कराने के लिए सुविधा केंद्र बनाए गए हैं.

ये भी पढ़ें- Jaisalmer News: पोकरण में रेलवे की बिजली लाइन से एक की मौत, जांच शुरू

इन केंद्रों पर जिन्हे डाकमत्र पत्र जारी हुए हैं वे 18 अप्रैल तक पहले चरण में होने वाले 12 संसदीय सीटों के लिए सरकारी कार्मिक मतदान कर सकेंगे और 25 अप्रैल तक दूसरे चरण की लोकसभा क्षेत्रों में मतदान किया जा सकेगा.

गौरतलब है की चुनाव आयोग ने चुनाव ड्यूटी में लगे अधिकारियों-कार्मिकों के डाक मतपत्र जमा करने की व्यवस्था में बदलाव किया है. अधिकारी व कर्मचारी पोस्टल बैलेट डाक के माध्यम से नहीं भेज सकेंगे. उन्हें ड्यूटी पर जाने से पहले अपने पोस्टल बैलेट को फेसिलिटेशन सेंटर में जमा करना होगा.

 

Trending news