Nagaur News:PM SHRI Yojana से जुड़ेंगे राजस्थान के जारोड़ा कलां के ये स्कूल, ऐसे बदलेगा पढ़ने-पढ़ाने का तरीका
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1670866

Nagaur News:PM SHRI Yojana से जुड़ेंगे राजस्थान के जारोड़ा कलां के ये स्कूल, ऐसे बदलेगा पढ़ने-पढ़ाने का तरीका

मेड़ता उपखंड के जारोड़ा ग्रामवासियों और शिक्षकों का शिक्षा के प्रति समर्पित होकर काम करना सार्थक साबित हो गया. राज्य स्तर तक सम्मान पा चुका यह विद्यालय प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया सूची में शामिल होने से ग्रामीण स्तर के सामान्य गरीब बच्चों को भी बेहतर शिक्षा सुविधा के अवसर प्रदान कर सकेगा. 

Nagaur News:PM SHRI Yojana से जुड़ेंगे राजस्थान के जारोड़ा कलां के ये स्कूल, ऐसे बदलेगा पढ़ने-पढ़ाने का तरीका

Nagaur News: मेड़ता उपखंड के जारोड़ा कलां ग्राम की राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय का चयन प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया(PMSHRI) चयन हो जाने से यह विद्यालय आदर्श स्कूल के रूप में सभी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित होगा. विद्यालय में दो करोड़ की लागत से भौतिक बदलाव करते हुए हाईटेक स्मार्ट क्लासरूम, स्मार्ट कंप्यूटरीकृत लाइब्रेरी, डिजिटल बोर्ड, आर्ट क्लास व इंटरनेट सुविधा युक्त विद्यालय भवन तो वहीं दूसरी ओर शैक्षिक बदलाव करते हुए एक्सपेरिमेंटल - ट्रांसफॉरमेशनल एवं हॉलिस्टिक मेथड पर स्मार्ट बोर्ड ऑनलाइन के माध्यम से शिक्षा देखकर बच्चों में रिसर्च करने की क्षमता को विकसित किया जाएगा.

मेड़ता उपखंड के जारोड़ा ग्रामवासियों और शिक्षकों का शिक्षा के प्रति समर्पित होकर काम करना सार्थक साबित हो गया. राज्य स्तर तक सम्मान पा चुका यह विद्यालय प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया सूची में शामिल होने से ग्रामीण स्तर के सामान्य गरीब बच्चों को भी बेहतर शिक्षा सुविधा के अवसर प्रदान कर सकेगा. मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी नरेंद्र सिंह ने बताया कि PMSHRI योजना के अंतर्गत जारोड़ा कलां के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में बौद्धिक एवं शैक्षिक बदलाव होंगे जिसके तहत आधुनिकता और संयुक्त शिक्षा प्रणाली के तहत बच्चों को ऑल राउंड डेवलपमेंट इंटीग्रेटेड मेथड की तर्ज पर शिक्षा मिल सकेगी. 

पीएम श्री योजना के तहत इस विद्यालय में डिस्कवरी ओरिएंटेड और लर्निंग स्ट्रेटजिक टीचिंग मेथड लागू होगा जिसके तहत ग्रामीण प्रतिभावान बच्चों में रिसर्च क्षमता विकसित की जाएगी. संस्था प्रधान मोहम्मद अख्तर नदीम ने बताया कि विद्यालय में कुल 617 नामांकन है गत 10 वर्षों से विद्यालय शत-प्रतिशत परिणाम कक्षा में कामयाब रहा है.

ये भी पढ़ें- बांसवाड़ा: कुशलबाग मैदान में महंगाई राहत कैंप में महिलाओं के बीच कैट फाइट, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

उन्होंने बताया कि विद्यालय में अध्ययन कर चुके तकरीबन 500 से अधिक विद्यार्थी राजकीय सेवा में सेवारत हैं उन्हीं के प्रयास और सहयोग से विद्यालय की सभी आवश्यकताओं को पूरा करने एवं शैक्षिक वातावरण बनाए रखने में सहयोग मिलता है. विद्यालय को पीएम श्री योजना से जुड़ने पर बच्चों को बेहतर शिक्षा के अवसर प्राप्त होंगे.

PMSHRI योजना से तैयार विद्यालय भवन में ना केवल भौतिक सुख सुविधाएं बढ़ेगी बल्कि पढ़ने और पढ़ाने का तरीका भी बदल जाएगा. देशभर में इस योजना के तहत 14500 विद्यालयों की सूची में जारोड़ा कलां राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय स्थान बनाने में कामयाब रहा.

Trending news