Rajsamand News: न्यायाधीश वैष्णव ने केलवाड़ा स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का किया औचक निरीक्षण
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2196763

Rajsamand News: न्यायाधीश वैष्णव ने केलवाड़ा स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का किया औचक निरीक्षण

Rajsamand News: राजसमंद अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश मनीष कुमार वैष्णव ने केलवाड़ा स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का औचक निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान प्रसूति वार्ड में उपलब्ध चद्दर व तकिये अत्यंत गंदे होने पर जताई नाराजगी.

 

Rajsamand News: न्यायाधीश वैष्णव ने केलवाड़ा स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का किया औचक निरीक्षण

Rajsamand News: न्यायाधीश वैष्णव ने केलवाड़ा स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का औचक निरीक्षण किया. जहां प्रसुति वार्ड, नवजात शिशुओं के लिये उपलब्ध सुविधाएं, चिकित्सक, मेडिकल स्टाफ, स्टाफ के लिए आवास व्यवस्था, नियमित पानी और बिजली व्यवस्था इत्यादि का जायजा लेने के लिए राजसमंद अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश मनीष कुमार वैष्णव ने केलवाड़ा स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचे.

न्यायाधीश वैष्णव ने बताया कि निरीक्षण के दौरान प्रसूति वार्ड में उपलब्ध चद्दर व तकिये अत्यंत गंदी हालत में पाये गये. जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत भर्ती प्रसूताओं से भोजन व्यवस्था के बारे में पूछने पर उन्होंने प्रातः कालीन नाश्ता उपलब्ध नहीं करवाना बताया.

प्रसुति वार्ड की सुरक्षा के लिए गार्ड की व्यवस्था नहीं थी परन्तु सीसीटीवी कैमरे लगे हुये पाये गये. अस्पताल के प्रसुति वार्ड एवं लेबर रूम में रखी दवाईयों की वैद्यता अवधि की जांच की, जो सही पाई गई. बच्चों के लिए उपलब्ध वार्मर की जांच की गई जो कार्यशील अवस्था में पाए गए.

जननी सुरक्षा वार्ड में कूलर की व्यवस्था है, सफाई व्यवस्था संतोषजनक है. आपातकाल में अग्नि से सुरक्षा अग्निशमन यंत्र उपलब्ध है तथा महिलाओं के पीने के पानी की उचित व्यवस्था है. प्रसूति रोग विभाग में एक महिला एएनएम का कार्यरत होना बताया.

जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत इस वर्ष अब तक कुल 118 महिलाएं लाभांवित हुई है. इसी प्रकार लेबर रूम व वार्ड में काम में लिए जाने वाले कपड़ों व अन्य सामान की धुलाई, प्रसूति वार्ड में कूलर व्यवस्था, वार्ड तक एम्बुलेंस स्ट्रेचर की पहुंच, सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे एवं गार्ड की व्यवस्था, जननी सुरक्षा सहित अन्य सरकारी योजनओं के लाभ के संबंध में बारीकी से जांच की गई.

ये भी पढ़ें- Chaitra Navratri 2024 : चैत्र नवरात्र के पहले दिन करणी माता मंदिर में उमड़ी भीड़, जानें किसे कहा जाता है 'काबा', क्यों उनके वंशज बन जाते हैं चूहे?

आपको बता दें कि राजसमंद अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश मनीष कुमार वैष्णव द्वारा जिले में लगातार औचक निरीक्षण करते हुए दिशा निर्देश प्रदान किए जा रहे हैं तो वहीं जहां अव्यवस्था का आलम पाया जा रहा है वहां पर संबंधित विभाग के अधिकारी को व्यवस्था सुधारने के जल्द से जल्द निर्देश दिए जा रहे हैं.

 

Trending news