Sikar: ग्रामीण डाक सेवकों ने अपनी लंबित मांगों को लेकर दूसरे दिन भी की अनिश्चितकालीन हड़ताल
Advertisement

Sikar: ग्रामीण डाक सेवकों ने अपनी लंबित मांगों को लेकर दूसरे दिन भी की अनिश्चितकालीन हड़ताल

Sikar news: अखिल भारतीय ग्रामीण डाक सेवक संघ के राष्ट्रीय आह्वान पर आज सीकर जिला मुख्यालय पर भी लगातार दूसरे दिन अनिश्चितकालीन हड़ताल रखी गई. ग्रामीण डाक सेवकों की कई मांगे सरकार के पांच लंबित पड़ी है तो कुछ मांगे विभागीय अधिकारियों की आनाकानी के चलते लंबित है.

 

 Gramin Dak Sevaks

Sikar news: अखिल भारतीय ग्रामीण डाक सेवक संघ के राष्ट्रीय आह्वान पर आज सीकर जिला मुख्यालय पर भी लगातार दूसरे दिन अनिश्चितकालीन हड़ताल रखी गई. सीकर के प्रधान डाकघर के बाहर ग्रामीण डाक सेवकों ने अनिश्चितकालीन धरना देकर अपनी लंबित मांगों को लेकर आवाज बुलंद करते हुए जमकर नारेबाजी की.

डाक सेवकों की अनिश्चितकालीन हड़ताल 
ग्रामीण डाक सेवक संघ सीकर मंडल के जिला अध्यक्ष राकेश कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि ग्रामीण डाक सेवकों की अनिश्चितकालीन हड़ताल राष्ट्रीय नेतृत्व के आह्वान पर 12 दिसंबर से शुरू हुई जो आज भी लगातार चल रही है। उन्होंने बताया ग्रामीण डाक सेवकों की कमलेशन कमेटी की रिपोर्ट को केंद्र सरकार ने आधी अधूरी लागू की है.  ग्रामीण डाक सेवकों की कई मांगे सरकार के पांच लंबित पड़ी है तो कुछ मांगे विभागीय अधिकारियों की आनाकानी के चलते लंबित है.

 8 घंटे काम और पेंशन सहित सभी परिलाभ
 उन्होंने बताया कि हमारी प्रमुख मांग नियमित कर्मचारियों के सम्मान 1 जनवरी 2016 से टीआरसी का 12, 24 और 36 वर्ष की सेवा पूरी करने पर तर्कसंगत निर्धारण हो, वरिष्ठ नागरिकों के लिए वेटेज वर्द्धि, समयबद्ध वित्तीय उन्नयन सहित कमलेश्वर चंद्र समिति की सभी सकारात्मक सिफारिश का तत्काल क्रियान्वयन किया जाए. ग्रामीण डाक सेवकों को 8 घंटे काम और पेंशन सहित सभी परिलाभ दिए जाएं. वित्तीय कर्मचारियों के साथ समानता में जीडीएस ग्रेच्युटी में वर्द्धि की जाए.

 योगदान को तीन प्रतिशत से बढ़कर दस प्रतिशत 
 180 दिनों तक की सवैतनिक छुट्टी को आगे बढ़ाना और उसका नगदीकरण किया जाए. सेवानिवान लाभ योजना में ग्रामीण डाक सेवक और विभाग के योगदान को तीन प्रतिशत से बढ़कर दस प्रतिशत किया जाए साथ ही सभी सेवानिवृत्ति जीडीएस कर्मियों को पेंशन प्रदान की जाए. सभी प्रोत्साहन योजनाओं प्रणालियों को समाप्त करें और जीडीएस द्वारा किए गए सभी कार्यों को उनके कार्यभार के मूल्यांकन में शामिल किया जाए.

वार्षिक वेतन वृद्धि कि मांग 
 सम्मान कार्य के लिए सम्मान वेतन के सिद्धांतों के तहत 5 घंटे के काम के लिए नियोजित किए गए कर्मचारियों को कार्य भर के आधार पर वार्षिक वेतन वृद्धि और टीआरसीए देने में भेदभाव समाप्त किया जाए. उन्होंने बताया कि इस तरह से अखिल भारतीय ग्रामीण डाक सेवक संघ की ओर से केंद्र सरकार के सामने 7 सूत्री मांग पत्र रखा गया है.

 अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी रहेगी
 ग्रामीण डाक सेवक कर्मियों ने कहा कि जब तक उनकी मांगे नहीं मानी जाएगी तब तक जीडीएस कर्मियों की अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी रहेगी. इस दौरान पूरणमल कुमावत, ओम प्रकाश शर्मा, करीम खान सहित बड़ी संख्या में जिले भर के ग्रामीण डाक सेवक कर्मी मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें:शिल्पग्राम महोत्सव का हुआ आगाज,21 प्रदेशों के 800 से अधिक शिल्पकार भाग लेंगे

Trending news