Udaipur: शिल्पग्राम महोत्सव का हुआ आगाज,21 प्रदेशों के 800 से अधिक शिल्पकार भाग लेंगे
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2009195

Udaipur: शिल्पग्राम महोत्सव का हुआ आगाज,21 प्रदेशों के 800 से अधिक शिल्पकार भाग लेंगे

Udaipur news: लोक कला और संस्कृति के महाकुम्भ कहे जाने वाले शिल्पग्राम महोत्सव का आगाज़ लेकसिटी उदयपुर में आगामी 21 दिसम्बर से होगा. दस दिन तक आयोजित होने वाले इस महाकुम्भ का शुभारंभ प्रदेश के राज्यपाल कलराज मिश्र ढोल बजा कर करेंगे.

Shilpgram Mahotsav

Udaipur news: लोक कला और संस्कृति के महाकुम्भ कहे जाने वाले शिल्पग्राम महोत्सव का आगाज़ लेकसिटी उदयपुर में आगामी 21 दिसम्बर से होगा. दस दिन तक आयोजित होने वाले इस महाकुम्भ का शुभारंभ प्रदेश के राज्यपाल कलराज मिश्र ढोल बजा कर करेंगे. शहर के हवाला गांव स्थित शिल्पग्राम परिसर में महोत्सव की तैयासरियो को अंतिम रूप दिया जा रहा है.

दस दिवसीय शिल्पग्राम महोत्सव
ग्राम्य जनजीव और लोककलाओं से आम जन को रूबरू कराने के साथ पारम्परिक शिल्पकारो और लोक कलाकारों को प्रोत्साहित करने के लिए झीलों की नगरी उदयपुर में दस दिवसीय शिल्पग्राम महोत्सव का आयोजन होने जा रहा है. पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र की ओर से 21 से 30 दिसम्बर तक आयोजित हो रहे इस आयोजन में वेस्ट जॉन के 19 राज्यों के 700 से अधिक लोक कलाकार ओर 21 प्रदेशो के 800 से अधिक शिल्पकार भाग लेंगे.

राज्यो की लोक कला का जीवंत प्रदर्शन

दस दिवसीय उत्सव में राजस्थान के लंगा गायक, मांगणियार गायक, सहरिया स्वांग, हास्य नाटिका, कालबेलिया, गुजरात के ढाल तलवार, महाराष्ट के लावणी, पश्चिमी बंगाल के बाउल गायक सहित विभिन्न राज्यो के लोक कलाकार अपने राज्यो की लोक कला का जीवंत प्रदर्शन करेंगे. इसके साथ ही विभिन्न राज्यो की शिल्प कला से भी आज जन रूबरू हो पारंगे.

दुल्हन की तरह सजेगा शहेर 
 शिल्पग्राम महोत्सव के आयोजन को लेकर तैयारियां अंतिम चरण में चल रही है. पूरे शिल्प ग्राम परिसर को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है. शिल्प ग्राम में पश्चिम क्षेत्र के हर राज्य के संस्कृति की जलक यहां आने वाले मेलार्थियों को दिखे इसका भी पूरा प्रयास किया जा रहा है. महोत्सव में आने वाले लोग के मनोरंजन का भी पूरा ध्यान रखा गया है. दिन के समय लगने वाले हाट बाजार में जहा लोग जम कर खरीददारी कर सकेंगे। वही शाम को रंगारंग संस्कृति कार्यक्रम का भी लुप्त उठा पाएंगे.

कलाकारों को प्रोत्साहन दिया जाएगा
 झीलों के शहर की फिजा 21 दिसम्बर से अगले दस दिन तक लोक संस्कृति और कला के रंग में रंगी नजऱ आएगी. जिससे ना केवल लोक एवं शिल्प कला के कलाकारों को प्रोत्साहन दिया जाएगा. साथ ही आम जन के साथ देशी ओर विदेशी सैलानियों को भी इनसे रूबरू कराया जा सकेगा.

यह भी पढ़ें:कार्यवाहक सरपंच पर आचार संहिता उल्लघंन करने का आरोप, ग्रामीणों ने दिया जिला कलेक्टर को ज्ञापन

Trending news