अनूपगढ़ में 2 साल पहेल 1 करोड़ 28 लाख से तैयार हुई प्राइमरी मॉडल स्कूल की बिल्डिंग में नहीं लग पा रहीं कक्षाएं
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1697404

अनूपगढ़ में 2 साल पहेल 1 करोड़ 28 लाख से तैयार हुई प्राइमरी मॉडल स्कूल की बिल्डिंग में नहीं लग पा रहीं कक्षाएं

Sriganganagar News: राजस्थान में सरकार ने स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूल में प्राथमिक विद्यालयों के भवन तो बनवा दिए मगर इन भवनों में अभी तक प्रथम कक्षा संचालित नहीं हो सकी हैं अनूपगढ़ में भी एक करोड़ 28 लाख रुपए की लागत से प्राथमिक मॉडल स्कूल का भवन 2 वर्ष पूर्व बनकर तैयार हो चुका है. 

 

अनूपगढ़ में 2 साल पहेल 1 करोड़ 28 लाख से तैयार हुई प्राइमरी मॉडल स्कूल की बिल्डिंग में नहीं लग पा रहीं कक्षाएं

Sriganganagar, Anupgarh: राजस्थान में सरकार ने स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूल में प्राथमिक विद्यालयों के भवन तो बनवा दिए मगर इन भवनों में अभी तक प्रथम कक्षा संचालित नहीं हो सकी हैं अनूपगढ़ में भी एक करोड़ 28 लाख रुपए की लागत से प्राथमिक मॉडल स्कूल का भवन 2 वर्ष पूर्व बनकर तैयार हो चुका है.  मगर क्षेत्र के लोग स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कूल में प्राथमिक कक्षा शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं. 

दूसरी और राज्य सरकार ने राज्य में महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोलकर इसके लिए चुनौती खड़ी कर दी है. भाजपा ने भी सरकार पर आरोप लगाया है कि सरकार कुर्सी की लड़ाई में इन विद्यालयों को शुरू करना भूल चुकी है. गौरतलब है कि अनूपगढ़ में कक्षा 6 से 12 तक का मॉडल स्कूल संचालित हो रहा है मगर प्राथमिक स्कूल शुरू नहीं होने के कारण यहां के लोग आज विद्यालय के शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं. अब देखना है कि राजस्थान सरकार इस चुनावी वर्ष में इन विद्यालयों को शुरू कर पाती है या नहीं. 

2 वर्ष पूर्व भवन बनकर हुआ तैयार

राजस्थान सरकार के द्वारा राजस्थान में 134 स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कूलों के भवन बनवाए गए हैं एक भवन अनूपगढ़ में भी एक करोड़ 28 लाख रुपए की लागत से दो वर्ष पूर्व भी बनकर तैयार हो चुका है. नवनिर्मित भवन में 10 कक्षा कक्ष, एक प्रिंसिपल रूम, मेल और फीमेल शौचालय, स्टाफ रूम बन कर पूरी तरह तैयार हो चुके हैं. छोटे बच्चों के लिए खेल सामग्री, मेज, कुर्सी इत्यादि समान भी उपलब्ध करवाया जा चुका है मगर फिर भी सरकार यहां पूर्व प्राथमिक और प्राथमिक कक्षाएं संचालित नहीं कर पा रही है.

मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री से कर चुके हैं विद्यालय शुरू करने की मांग

जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति के जिला सदस्य और मनोनीत पार्षद सुमित सुथार ने बताया कि इस विद्यालय को शुरू करने के लिए पूर्व में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मिलकर मांग की जा चुकी है.मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आश्वासन दिया था कि इस विद्यालय को शुरू कर दिया जाएगा. सुथार ने बताया कि बजट सत्र के दौरान शिक्षा मंत्री से मिलकर विद्यालय को शुरू करने की मांग की गई थी जिस पर शिक्षा मंत्री ने आश्वासन दिया था कि इस विद्यालय को इसी सत्र से शुरू कर दिया जाएगा मगर यह विद्यालय शुरू नहीं हो पाया है. सुमित सुथार ने बताया कि एक बार फिर मुख्यमंत्री से मिलकर इस विद्यालय को शुरू करवाने का प्रयास किया जाएगा.

भाजपा ने कहा-सरकार कुर्सी की लड़ाई में विद्यालयों को शुरू करना भूल गई

भाजपा नेता मोहित छाबड़ा ने बताया कि सरकार ने पूरे प्रदेश में अरबों रुपए खर्च कर इन भवनों का निर्माण करवाया है मगर इन विद्यालय में अभी तक प्रवेश शुरू नहीं किए गए हैं.भाजपा नेता छाबड़ा ने व्यंग्य करते हुए कहा कि लगता है राजस्थान सरकार राजस्थान में अपनी कुर्सी की लड़ाई में इन विद्यालयों को शुरू करना भूल गई है.उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार का काम हमेशा से ही जनता के पैसे बर्बाद करना है. आज अगर इन स्कूलों को शुरू कर दिया जाता तो राजस्थान के कितने बच्चों को शिक्षा का लाभ मिल रहा होता लेकिन कुर्सी-कुर्सी की लड़ाई में शिक्षा की तरफ सरकार का ध्यान नहीं है.

सरकार का शिक्षा के क्षेत्र में सराहनीय प्रयास

अनूपगढ़ में कक्षा 6 से 12 तक मॉडल स्कूल संचालित किया जा रहा है. मॉडल स्कूल के प्रिंसिपल सुभाष निर्वाण ने बताया कि सरकार के द्वारा राजस्थान में ऐसे विद्यालय खोलना सराहनीय कार्य है.अगर सरकार इन मॉडल विद्यालयों को शुरू कर देती है तो अनूपगढ़ में बना विद्यालय भी शिक्षा क्षेत्र में एक मिसाल कायम करेगा.प्रिंसिपल निर्वाण ने राजस्थान सरकार से मांग की है कि इस विद्यालय को शीघ्र शुरू किया जाए ताकि प्राइमरी सेक्शन में भी बच्चा अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकें.

ये भी पढ़ें...

Apara Ekadashi 2023: अपरा एकादशी के व्रत से बरसेगी भगवान विष्णु की कृपा, जानें क्या है इसका महत्व

Trending news