अच्छी खबर: फसलों की गिरदावरी के लिए राजस्थान सरकार जल्द लॉन्च करेगी एक मोबाइल एप
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1396311

अच्छी खबर: फसलों की गिरदावरी के लिए राजस्थान सरकार जल्द लॉन्च करेगी एक मोबाइल एप

new app: राजस्व मंत्री रामलाल जाट ने जानकारी देते हुए बताया कि आने वाले दिनों में जल्द राजस्थान सरकार एक ऐसा मोबाइल एप तैयार कर लॉन्च करेगी, जिससे प्रदेश के किसान खुद फसलों की गिरदावरी दर्ज करा सकेंगे और फसल खराब होने पर उसकी रिपोर्ट भी सरकार तक पहुंचा देंगे.

अच्छी खबर: फसलों की गिरदावरी के लिए राजस्थान सरकार जल्द लॉन्च करेगी एक मोबाइल एप

Tonk: फसलों के नुकसान के बाद प्रदेश के किसानों में निराशा है, लेकिन राजस्थान सरकार किसानों को राहत देने के लिए बड़ा कदम उठाने वाली है. राजस्व मंत्री रामलाल जाट ने जानकारी देते हुए बताया कि आने वाले दिनों में जल्द राजस्थान सरकार एक ऐसा मोबाइल एप तैयार कर लॉन्च करेगी, जिससे प्रदेश के किसान खुद फसलों की गिरदावरी दर्ज करा सकेंगे और फसल खराब होने पर उसकी रिपोर्ट भी सरकार तक पहुंचा देंगे.

शराब ना दी तो संचालक और सेल्समैन को पीटा, बोले-पार्टनर बनाओ नहीं तो जिंदा नहीं बचोगे

खुद स्मार्टफोन कर सकेंगे अपना काम

इस एप के अंदर कई तरह के फीचर होंगे, जिससे किसानों को पटवारी, गिरदावर और तहसीलदार के चक्कर नहीं काटने पड़ंगे. एक निर्धारित समय पर नामांतरण अपने आप खुल जाएगा. यह काम भी खुद किसान अपने स्मार्ट फोन से आसानी से कर सकेगा. दरसल राजस्व मंत्री रामलाल जाट ने टोंक में मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि अब तक प्रदेश के किसानों को फसल गिरदावरी, नामांतरण खुलवाने और फसल खराबे के आंकलन के लिए पटवारी,गिरदावर और तहसीलदार के चक्कर काटने पड़ रहे हैं, लेकिन अब जल्द ही राजस्थान सरकार एक ऐसा मोबाइल एप तैयार कर लॉन्च करेगी, जिससे किसान यह सारे सरकारी काम-काज खुद अपने स्मार्टफोन से घर बैठे कर सकेंगे.

इस एप की सबसे खास बात यह होगी कि जो नामांतरण खोलने की फाइले महीनों पटवारी, गिरदावर और तहसीलदार की टेबिलों के नीचे धूल फांकती रहती थीं, लेकिन इस एप के माध्यम से निर्धारित समय पर यह सब काम घर बैठे हो जाएगा. इससे किसानों को इधर उधर दफ्तरों में चक्कर काटने से निजात भी मिल जाएगी. मंत्री रामलाल जाट के दावों से तो यही लगता है कि गहलोत सरकार ने किसानों की पीड़ा को समझ लिया है और इस पर मरहम लगाने की पूरी तैयारी भी कर ली है. 

Reporter- Purshottam Joshi

Trending news