Ram Mandir Darshan 2nd Day: रामलला के दर्शन के लिए भक्तों का तांता, जानें कैसी है अयोध्या में दूसरे दिन की व्यवस्था?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2075571

Ram Mandir Darshan 2nd Day: रामलला के दर्शन के लिए भक्तों का तांता, जानें कैसी है अयोध्या में दूसरे दिन की व्यवस्था?

Ram Mandir Darshan 2nd Day: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में आस्था का सैलाब उमड़ रहा है. भक्तों की भारी भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहले दिन भक्तों की आस्था ने दर्शन का भी नया रिकॉर्ड बनाया.  दूसरे दिन व्यवस्था पूरी तरह सुचारू है. DG लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार मौजूद रहे.

Ram Mandir Darshan 2nd Day

Ram Mandir Darshan 2nd Day: 22 जनवरी को अयोध्‍या के राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा हुई. 23 जनवरी से मंदिर को आम भक्तों के लिए खोल दिया गया. मंगलवार को तकरीबन 5 लाख श्रद्धालुओं ने अपने अपना आराध्य श्रीराम जी के दर्शन किए.  एक साथ इतनी भीड़ पहुंचने की वजह से पूरे अयोध्‍या में अफरातफरी मच गई. हालात इतने खराब हो गए कि  इंतजाम सुचारु बनाने के लिए शाम को सीएम योगी आदित्यनाथ ने खुद मोर्चा संभाला.  आला अफसरों ने भीड़ पर किसी तहर नियंत्रण पाया. आम भक्तों के दर्शन के दूसरे दिन आज भी सुबह 4 बजे से श्रद्धालु राम मंदिर के बाहर खड़े हो गए. श्रद्धालुओं की लंबी कतारें लगी हुई हैं. अयोध्या में आज श्रद्धालुओं की अफरा तफरी वाली स्थिति नहीं हैं. सुबह-सुबह सुरक्षाकर्मी ने दर्शन करने आए लोगों को लाइन में लगाया है.

सीएम योगी ने खुद संभाला मौर्चा
श्रद्धालुओं की भारी तादात को देखते हुए सीएम योगी ने मंगलवार को दोपहर में प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद और पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार को रामनगरी में व्यवस्था सुचारु बनाने के लिए भेजा. मंगलवार को भारी भीड़ जैसी स्थिति बनने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ स्वयं अयोध्या पहुंचे. उन्होंने तमाम स्थिति का जायजा लिया. बता दें कि अब तक लाखों भक्तों ने राम लला के दर्शन किए हैं. आज भी मंदिर में भक्तों का सैलाब उमड़ा है. दूसरे दिन भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ है.

दूसरे दिन भी भक्तों का सैलाब
भक्तों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए अयोध्या में एक हजार रैपिड एक्शन फोर्स के जवानों की तैनाती की गई है.  रामपथ पर दूसरे दिन भी सुबह से भी भक्तों की भीड़ उमड़ रही है.  हर कोई रामलला के दर्शन को आतुर दिख रहा है.  मंगलवार की अव्यवस्था जैसी हालात से बचने के लिए पुलिस और प्रशासन की ओर से विशेष इंतजाम किए गए हैं.

अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर 26 जनवरी तक यूपी में हाई अलर्ट, जानें कैसे हैं बंदोबस्त

श्रद्धालुओं की लंबी कतार
अयोध्या में श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगी है. लेकिन आज विशेष व्यवस्था की गई है जिसके तहत जिस सड़क से श्रद्धालु कतार में लगकर राम मंदिर में जा रहे हैं उसको वनवे कर दिया गया है. केवल श्रद्धालु उसे रास्ते से पैदल आ सकेंगे. बाहर जाने के लिए दूसरा रास्ता है. सेना की टुकड़ी को श्रद्धालुओं की लाइन के पास लगा दिया गया है.  स्पेशल डीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार और प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद लगातार सुरक्षा व्यवस्था का जायज़ा ले रहे हैं. मंदिर में अंदर महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग लाइन की व्यवस्था कर दी गई है.

सुबह 6 से रात 10 बजे तक दर्शन
जिला प्रशासन व श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट ने तय किया है कि अब सुबह छह से रात दस बजे तक दर्शन होंगे.

अयोध्या में 8 मजिस्ट्रेट तैनात
अयोध्या धाम में राम भक्तों की बढ़ती भीड़ को देखकर डीएमएम नीतीश कुमार ने 8 मजिस्ट्रेट तैनात किए हैं. राम जन्मभूमि परिसर के अंदर की संपूर्ण व्यवस्था अपर जिला मजिस्ट्रेट जितेंद्र कुमार कुशवाहा के हवाले है. मंदिर परिसर के अंदर दर्शन का मुख्य द्वार व आसपास का क्षेत्र संदीप श्रीवास्तव आरएम अयोध्या के हवाले. डिप्टी कलेक्टर अशोक कुमार सैनी बिरला धर्मशाला तिराहा पर मौजूद रहेंगे.  बिरला धर्मशाला से दर्शन के मुख्य प्रवेश द्वार पर  डिप्टी कलेक्टर अभिषेक कुमार सिंह रहेंगे. बिरला धर्मशाला से लता मंगेशकर चौक की जिम्मेदारी डिप्टी कलेक्टर प्रवीण कुमार को दी गई है. श्रृंगार हॉट तिराहे पर डिप्टी कलेक्टर अरविंद कुमार रहेंगे. लता मंगेशकर चौक से धर्म पथ पर डिप्टी कलेक्टर अंशुमान सिंह मौजूद रहेंगे. उदय चौराहा से बिरला तिराहा व आसपास का क्षेत्र डिप्टी कलेक्टर राम प्रसाद त्रिपाठी देखेंगे.

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस के लिए क्यों चुनी गई 26 जनवरी की तारीख, जानें भारतीय संविधान से जुड़ी रोचक बातें

UP Weather Update: ​बूंदाबांदी के साथ हुई सुबह की शुरुआत, गलन और कोहरे के बीच यूपी के 20 जिलों में रेड अलर्ट

Trending news