Chardham Yatra: अक्षय तृतीया पर्व पर चार धाम यात्रा का श्रीगणेश, विधि-विधान के साथ खुले केदारनाथ, यमुनोत्री धाम के कपाट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2241749

Chardham Yatra: अक्षय तृतीया पर्व पर चार धाम यात्रा का श्रीगणेश, विधि-विधान के साथ खुले केदारनाथ, यमुनोत्री धाम के कपाट

Chardham Yatra 2024​: अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर शुक्रवार को केदारनाथ थाम और यमुनोत्री धाम  के कपाट पूरे विधि विधान के साथ खुल गए हैं. बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे हैं. 

Char Dham Yatra 2024

Chardham Yatra 2024 Kapat Open: उत्तराखंड के उच्च गढ़वाल क्षेत्र में स्थित प्रसिद्ध केदारनाथ धाम के कपाट पूरे विधि विधान के साथ खुल गए हैं. गंगोत्री और यमुनोत्री धामों के कपाट शीतकाल के दौरान छह माह बंद रहने के बाद आज अक्षय तृतीया के पर्व पर श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे. इसके साथ ही इस साल की चारधाम यात्रा का आरंभ हो जाएगा. इसके लिए तीनों धामों को भव्‍य रूप से सजाया गया है. सबसे पहले सुबह सात बजे केदारनाथ धाम के कपाट देश-विदेश के भक्तों के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि वह भगवान से यात्रा के सकुशल संपन्न होने की प्रार्थना की है.  केदारनाथ के कपाट खुलने के समय उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी भी धाम में मौजूद रहे. 

आज अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर यमुनोत्री धाम के 10 बजकर 29 खोल दिये गए.  कपाट खुलने के अवसर पर हजारों की संख्या में देश विदेश के श्रद्धालु यमुनोत्री धाम में मौजूद हैं. कुछ देर बाद दिन के 12:25 बजे गंगोत्री धाम के कपाट खुलेंगे. गंगोत्री में भी कपाट खुलने से पूर्व पूजा अर्चना का कार्य चला.

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोशल मीडिया एक्स पर कहा 

रूद्रप्रयाग -केदारनाथ पहुंची चल विग्रह पंचमुखी डोली, आज 07 बजे खुलेंगे कपाट

24 कुंतल फूलों के साथ सजाया मंदिर गया है. विश्व प्रसिद्ध 11वें ज्योर्तिंगलिंग भगवान श्री केदारनाथ की चल विग्रह पंचमुखी डोली श्री केदारनाथ धाम पहुंच गई. ऊं नम् शिवाय.. जय बाबा केदार... के जयकारे के साथ श्रद्धालुओं ने डोली का स्वागत किया. भगवान श्री केदारनाथ की चल विग्रह पंचमुखी डोली चार दिनों की पैदल यात्रा के पाश्चात्य गुरुवार दोपहर करीब तीन बजे श्री केदारनाथ धाम पहुँच गई. ऊं नम् शिवाय के उदघोष के साथ सेना के 6 ग्रेनेडियर रेजीमेंट की बैंड की भक्तिमय धुन के साथ डोली का भव्य स्वागत हुआ. श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) अध्यक्ष अजेंद्र अजय, बीकेटीसी मुख्य कार्याधिकारी योगेंद्र सिंह सहित तीर्थ पुरोहितों ने डोली का स्वागत कर बाबा का आशीर्वाद लिया. कार्यकारी अधिकारी आरसी तिवारी ने बताया कि बाबा के कपाट शुक्रवार सुबह 07 बजे मंत्रोच्चारण के साथ देश- विदेश से बाबा के दर्शनों को पहुंच रहे श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे. मुख्य मंदिर सहित प्रांगण करीब 24 कुंतल फूलों के साथ सजाया गया.

इतने बजे खुलेंगे मंदिर के कपाट केदारनाथ और यमुनोत्री के कपाट
मंदिर समितियों ने बताया कि केदारनाथ और यमुनोत्री के कपाट सुबह सात बजे खुलेंगे जबकि गंगोत्री के कपाट दोपहर बाद 12 बजकर 20 मिनट पर खुलेंगे. उनके अनुसार चारधाम के नाम से प्रसिद्ध धामों में शामिल एक अन्य धाम बदरीनाथ के कपाट 12 मई को सुबह छह बजे खुलेंगे. बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी हरीश गौड़ ने बताया कि केदारनाथ मंदिर के कपाटोद्घाटन के लिए मंदिर को फूलों से सजाया गया है. उन्होंने बताया कि दानदाताओं के सहयोग से मंदिर को विभिन्न प्रजातियों के करीब 20 क्विंटल फूलों से सजाया गया है जो हेलीकॉप्टर के माध्यम से वहां पहुंचाए गए हैं. अधिकारियों के अनुसार यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है.बृहस्पतिवार शाम चार बजे तक चार धामों के लिए 22 लाख से अधिक श्रद्धालु अपना पंजीकरण करवा चुके हैं.

 हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा
 चारधाम यात्रा पंजीकरण बुलेटिन के अनुसार, वेब पोर्टल, मोबाइल एप और व्हाटसएप के माध्यम से अब तक पंजीकरण की संख्या 22,28,928 पहुंच चुकी है. इस बार भी सरकार ने चारों धामों के कपाट खुलने के अवसर पर हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा कराने की घोषणा की है.

उत्तरकाशी-श्रद्धालुओं के लिए खुलेंगे  गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट
आज अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलेंगे. वहीं गंगोत्री धाम में कपाट खुलने से पूर्व तैयारियां जोरों पर चल रही हैं.  मां गंगा की उत्सव डोली आज अपने मायके मुखवा मुखीमठ से गंगोत्री धाम के लिए हजारों श्रद्धालुओं के साथ प्रस्थान करेगी.माँ गंगा का रात्रि विश्राम भैरव घाटी भैरव मंदिर में और आज सुबह मां गंगा 9:00 बजे गंगोत्री धाम पहुंचेंगी.उसके बाद पूरी विधि विधान के साथ दिन 12 बजकर 25 मिनट पर गंगोत्री धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे.वहीं दूसरी ओर यमुनोत्री धाम के कपाट भी आज सुबह 10 बजकर 29 मिनट पर श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे.

चमोली-12 मई को श्री बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलेंगे
12 मई को श्री बद्रीनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खुल रहे हैं. बद्री विशाल के कपाट खुलने का शंखनाद हो गया है. बताते चले भगवान बद्रीविशाल के वाहन गरुड़ जी जोशीमठ पहुंच चुके हैं. आज सुबह डोली यात्रा के साथ जोशीमठ से बद्रीनाथ के लिए कूच करेंगे.आज जोशीमठ के नृसिंह मंदिर से योग बद्री मंदिर पांडुकेश्वर के लिए रवाना होंगे और वहीं विश्राम करेंगे और 11 मई को पांडुकेश्वर से उद्धव कुबेर की डोली के साथ तेल कलश यात्रा मुख्य पुजारी रावल जी गरुड़ जी शंकराचार्य जी की गद्दी बद्रीनाथ धाम के लिए रवाना होगी.

छह महीने तक चलेगी यात्रा
धामों के सर्दियों में भारी बर्फवारी और भीषण ठंड की चपेट में रहने के कारण उनके कपाट हर साल अक्टूबर—नवंबर में श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिये जाते हैं जो अगले साल दोबारा अप्रैल-मई में फिर खोल दिये जाते हैं.

 22 लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन
यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में जबरदत उत्साह है. गुरुवार शाम तक 22 लाख से ज्यादा श्रद्धालु पंजीकरण करवा चुके थे. चारधाम यात्रा पंजीकरण बुलेटिन के मुताबिक वेब पोर्टल, मोबाइल ऐप और वॉट्सऐप के जरिए 22,28,928 पंजीकरण किए गए. सबसे ज्यादा 7.60 लाख पंजीकरण केदारनाथ के लिए, बदरीनाथ धाम के लिए 6.58 लाख, यमुनोत्री धाम के लिए 3.44 लाख, गंगोत्री के लिए 3.91लाख और हेमकुंड साहिब के लिए करीब 46 हजार श्रद्धालु पंजीकरण करवा चुके हैं.

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा का आगाज, केदारनाथ-बद्रीनाथ रवाना होने के पहले निपटा लें ये 5 काम

चारधाम यात्रा का आगाज, ऋषिकेश-हरिद्वार से केदारनाथ-बद्रीनाथ के लिए यात्रा के लिए रिकॉर्ड रजिस्ट्रेश

Trending news