Noida Weather: दिल्ली-एनसीआर में अचानक मौसम ने ली करवट, दिवाली से पहले प्रदूषण से मिल सकती है राहत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1952698

Noida Weather: दिल्ली-एनसीआर में अचानक मौसम ने ली करवट, दिवाली से पहले प्रदूषण से मिल सकती है राहत

Delhi NCR AQI: दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने दिवाली से ठीक पहले अचानक करवट ले ली. दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद जैसे दिल्ली से सटे यूपी के जिलों में रात और सुबह के समय खूब बारिश हुई.

rain in delhi ncr pollution

Delhi NCR AQI And Weather Update:

दिवाली से ठीक पहले दिल्ली और दिल्ली एनसीआर इलाके में जैसे कि यूपी के नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद समेत कई जिलों में प्रदूषण का स्तर इतना बढ़ गया है कि लोगों का जीना दूभर हो गया है. इसी बीत दिल्ली और दिल्ली एनसीआर में हुई बारिश से कुछ समय के लिए जरूर राहत मिलेगी. दरअसल, गुरुवार की आधी रात और शुक्रवार की प्रातः नोएडा गाजियाबाद इलाके में तेज बारिश हुई. बारिश के कारण टेंप्रेचर में भी कमी आई है साथ ही ठंडक का एहसास होने लगा है. 

बूंदाबांदी

प्रदूषण से निपटने के लिए सरकार कृत्रिम बारिश करवाने की तैयारी में थी लेकिन उससे पहले ही मौसम ने अचानक करवट ले ली और दिल्ली-NCR में बारिश हो गई. गुरुवार की देर रात शुरू हुई बारिश का दौर शुक्रवार की सुबह तक चलता रहा, बारिश बूंदाबांदी के साथ जारी रही और सुबह के समय एक फिर तेज बारिस हुई. बादल गरजते रहे और बिजली चमकती रही. 

 

लगातार प्रदूषण की मार झेल रहे दिल्ली एनसीआर में बीते कुछ घंटे से हल्की बारिश शुरू है. मौसम विभाग ने संभावना जताई थी कि 9 से 10 नवंबर के बीच दिल्ली एनसीआर में बारिश हो सकती है. कयास लगाया जा सकता है की बारिश के बाद प्रदूषण में थोड़ी कमी आएगी. हालांकि इस वक्त प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी में बना हुआ है.

आंखों में जलन जैसी परेशानी

हालांकि बारिश से कुछ देर तक प्रदूषण से राहत तो मिलेगी लेकिन कई दिल्ली से सटे यूपी के कई जिले हैं जहां पर वातावरण में इतना प्रदूषण है कि जैसे पूरा एरिया ही गैस चेंबर में तब्दील हो गया है. वहीं नोएडा की बात करें तो यहां पर प्रदूषण का हाल इतना बुरा है कि सांस लेनें में दिक्कत और आंखों में जलन जैसी परेशानी आम बात हो गई है. इस पूरी स्थित को लेकर नोएडा अथॉरिटी काफी गंभीर है. 

गुरुवार की स्थिाति

दिल्ली की वायु गुणवत्ता गुरुवार को ‘गंभीर’ श्रेणी में रही और दिवाली से पहले यहां कि हवा में थोड़ा सुधार होने के आसार जताए गए हैं. शहर का 24 घंटे का औसत AQI गुरुवार को 437 रहा था और बुधवार को 426 था. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के तैयार किए AQI मैप के मुताबिक उत्तर भारत के मैदानी एरिया के कई जगहों पर लाल बिंदू यानी खतरनाक वायु गुणवत्ता का संकेत मिलता है. यूपी के गाजियाबाद में गुरुवार को AQI 391, नोएडा में AQI 394, ग्रेटर नोएडा में AQI 439 रहा.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक शुक्रवार सुबह ग्रेटर नोएडा के नालेज पार्क-3 के साथ ही नालेज पार्क-5 एरिया में हवा बहुत खराब श्रेणी में दर्ज हुई.
 
नोएडा के सेक्टर-1, सेक्टर-62, सेक्टर-116, सेक्टर-125 में  हवा  बहुत खराब श्रेणी में रही. नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लोगों को पिछले दस दिन से गंभीर श्रेणी की हवा में जीना पड़ रहा है.

और पढ़ें- Diwali 2023: घर में इस दिवाली जरूर स्थापित कर लें श्री लक्ष्मी-गणेश यंत्र, होंगे अनेक फायदे, घर आएगी सुख समृद्धि 

Dhanteras 2023: टैरो कार्ड से जानिए धनतरेस पर किसकी खुल रही किस्मत और किन बातों का रखना है ख्याल

Trending news