Congress Candidates 2nd List 2024: कांग्रेस ने 43 लोकसभा उम्मीदवारों की दूसरी सूची, उत्तराखंड से 3 प्रत्याशी घोषित
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2153266

Congress Candidates 2nd List 2024: कांग्रेस ने 43 लोकसभा उम्मीदवारों की दूसरी सूची, उत्तराखंड से 3 प्रत्याशी घोषित

Congress loksabha Candidate List 2024: कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपने उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी है. इसमें पौड़ी गढ़वाल और अल्मोड़ा लोकसभा सीटों के उम्मीदवार शामिल हैं. 

Congress Candidate List 2024

Congress Lok Sabha Candidate Second List 2024: कांग्रेस ने लोकसभा उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की है. कांग्रेस ने उम्‍मीदवारों की दूसरी लिस्‍ट भी जारी कर दी. कांग्रेस ने दूसरी लिस्‍ट में 43 उम्‍मीदवारों के नामों (Congress Candidate Second List 2024) की घोषणा की है. इसमें उत्‍तराखंड से तीन नामों का ऐलान कर दिया गया है. अल्‍मोड़ा से प्रदीप टम्‍टा को प्रत्‍याशी बनाया गया है. वहीं, पौड़ी से गणेश गोदियाल को उम्‍मीदवार बनाया है. टिहरी से जीत सिंह गुंसोला को कांग्रेस ने प्रत्याशी बनाया है. इसमें दो नए चेहरे हैं. गणेश गोदियाल पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और विधायक रहे हैं. उनका काम करने का तरीका जनता के बीच काफी लोकप्रिय है. 

प्रदीप टम्टा ने 2009 में अल्मोड़ा लोकसभा सीट का चुनाव कांग्रेस से जीता था. लेकिन बीजेपी के उम्मीदवार अजय टम्टा ने 2014 और 2019 के लोकसभा इलेक्शन में उन्हें करारी मात दी. हालांकि कांग्रेस ने इस बार भी उन्हीं पर भरोसा जताया है.

पौड़ी लोकसभा सीट से कांग्रेस ने गणेश गोदियाल को चुनाव मैदान में उतारा है. यहां 2019 में बीजेपी नेता तीरथ सिंह रावत ने बड़े अंतर से चुनाव जीता था. जबकि कांग्रेस से चुनाव लड़े मनीष खंडूड़ी दूसरे स्थान पर रहे थे. मनीष पूर्व सीएम भुवन चंद्र खंडूड़ी के बेटे हैं, जो हाल ही में कांग्रेस छोड़कर वापस भाजपा में आ गए हैं. 

तीरथ सिंह रावत ने करीब तीन लाख वोटों से जीत हासिल की थी. जबकि मोदी लहर में भुवन चंद्र खंडूड़ी में बीजेपी ने करीब पौने तीन लाख वोटों से चुनाव जीता था. अल्मोड़ा से भाजपा ने अजय टम्टा को तीसरी बार चुनाव जीतने की जिम्मेदारी दी है. जबकि टिहरी लोकसभा सीट के लिए माला विजयलक्ष्मी शाह को फिर से उम्मीदवार बनाया गया है. नैनीताल लोकसभा सीट से अजय टम्टा को फिर से किला फतह करने की जिम्मेदारी मिलेगी. पौड़ी लोकसभा सीट से बीजेपी ने अभी उम्मीदवार नहीं घोषित किया है. 

कांग्रेस ने जिन 43 लोकसभा प्रत्याशियों का ऐलान किया है, इसमें मध्य प्रदेश से 10 प्रत्याशी शामिल हैं. जबकि असम से 12 उम्मीदवार उतारे गए हैं. गुजरात से सात, राजस्थान से 10 और उत्तराखंड से तीन लोकसभा प्रत्याशियों की घोषणा की गई है. दमन दीव से एक उम्मीदवार उतारा गया है. 

कांग्रेस की लिस्ट में 10 प्रत्याशी सामान्य वर्ग के हैं. जबकि 13 पिछड़ा वर्ग, एक अनुसूचित जाति और एक मुस्लिम शामिल है. 60 साल से कम उम्र के 76 फीसदी उम्मीदवार हैं. 

 

Trending news