Lok Sabha Chunav 2024: दूसरे चरण में 42 प्रत्याशी करोड़पति, जानिए कौन है सबसे धनवान प्रत्याशी
Advertisement

Lok Sabha Chunav 2024: दूसरे चरण में 42 प्रत्याशी करोड़पति, जानिए कौन है सबसे धनवान प्रत्याशी

Lok Sabha Chunav 2024 Second Phase:  उत्तर प्रदेश की 8 सीटों पर कुल 91 प्रत्याशी मैदान में हैं.जिन सीटों पर वोटिंग होनी है, उम्मीदवारों की ओर से किए गए शपथपत्र का विश्लेषण किया है, जिसमें प्रत्याशियों की संपत्ति, आपराधिक रिकॉर्ड जैसी जानकारियां सामने आई हैं.  

Lok Sabha Chunav 2024: दूसरे चरण में 42 प्रत्याशी करोड़पति, जानिए कौन है सबसे धनवान प्रत्याशी

Lok Sabha Chunav 2024 Second Phase: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश की 8 सीटों पर कुल 91 प्रत्याशी मैदान में हैं.जिन सीटों पर वोटिंग होनी है, उनमें अमरोहा, अलीगढ़, बुलंदशहर, गाजियाबाद, मथुरा, मेरठ, गौतमबुद्धनगर और बागपत शामिल हैं. ADR और यूपी इलेक्शन वॉच ने उम्मीदवारों की ओर से नामांकन के समय दाखिए किए गए शपथपत्र का विश्लेषण किया है, जिसमें प्रत्याशियों की संपत्ति, आपराधिक रिकॉर्ड जैसी जानकारियां सामने आई हैं.  

42 प्रत्याशी करोड़पति
दूसरे चरण में 91 में से 42 प्रत्याशी करोड़पति हैं. बसपा के सभी आठो उम्मीदवार करोड़पति हैं, बीजेपी के 8 में से 7, सपा के 4 में से 4 प्रत्याशी करोड़पति हैं. जबकि कांग्रेस के चार में 3 प्रत्याशी करोड़पति हैं. 

किसके पास सबसे ज्यादा दौलत
दूसरे चरण के उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 10.05 करोड़ रुपये है. मथुरा से बीजेपी प्रत्याशी सबसे धनी हैं. उनकी संपत्ति करीब 278 करोड़ रुपये है. अलीगढ़ से बीजेपी प्रत्याशी सतीश गौतम की संपत्ति 16 करोड़ है. मेरठ से बसपा प्रत्याशी  देवव्रत की संपत्ति करीब 5 करोड़ है. बसपा प्रत्याशियों की औसत संपत्ति 10.75 करोड़ है. सपा के चार प्रत्याशियों की औसत संपत्ति 17.34 करोड़. कांग्रेस के चार प्रत्याशियों की औसत संपत्ति 3.56 करोड़ है. 

आपराधिक केस 
दूसरे चरण में कुल 91 में से 21 प्रत्याशियों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. इनमें से 18 फीसदी ने गंभीर मामले घोषित किए हैं. बसपा के 8 में से 3, बीजेपी के 7 में से 2, सपा के चार में चार, कांग्रेस के चार में से 2 उम्मीदवारों ने खुद पर आपराधिक मामले घोषित किए हैं. अलीगढ़ से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे केशवदेव गौतम पर 5 केस दर्ज हैं. दूसरे नंबर पर बागपत से सपा प्रत्याशी अमरपाल हैं, जिन  पर चार केस दर्ज हैं. तीसरे नंबर पर मेरठ से प्रत्याशी हाजी अफजल पर दो मामले दर्ज हैं. 

2 प्रत्याशी असाक्षर
उम्मीदवारों की ओर से घोषित की गई शैक्षिक योग्यता के आधार पर दो प्रत्याशियों ने योग्यता असाक्षर घोषित की है जबकि दो साक्षर हैं. 52 उम्मीदवारों की शैक्षिक योग्यता स्नातक या ज्यादा हैं. जबकि 33 की शैक्षिक योग्यता 5वीं से 12वीं के बीच में है. 

गाजियाबाद में आज राहुल-अखिलेश, पहले चरण के चुनाव प्रचार के अंतिम दिन दिखाएंगे ताकत

ढाई किलो सोना और 127 कैरेट हीरे की मालकिन हैं डिंपल, जानें पति अखिलेश से कितनी अमीर

 

 

Trending news