Lucknow News: किंग कोबरा-अजगर जैसे 2 हजार से ज्यादा खतरनाक सांपों को किया कैद, जानें लखनऊ के इंद्रजीत की कहानी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1783424

Lucknow News: किंग कोबरा-अजगर जैसे 2 हजार से ज्यादा खतरनाक सांपों को किया कैद, जानें लखनऊ के इंद्रजीत की कहानी

Lucknow: यूपी की राजधानी लखनऊ के रहने वाले इंद्रजीत सांप पकड़ने में माहिर हैं. आपको बता दें जिन सांपों के नाम सुनकर लोग कांप जाते हैं इंद्रजीत उन्हें भी पकड़ चुके हैं. वे किंग कोबरा (King Cobra), अजगर (Ajgar) समेत कई जहरीले सांप पकड़ चुके हैं. 

Snake Video (File Photo)

लखनऊ: देश में इन दिनों बरसात का मौसम चल रहा है. बारिश के मौसम में सांप निकल आना आम बात है. बिल में पानी भर जाने के कारण सांप बाहर आ जाते हैं. आपने कई बार सुना होगा कि गांव में किसी घर पर सांप निकल आया तो किसी शहर में किसी के मोहल्ले में. ऐसे में सांप को देखकर लोगों की हालत खराब हो जाती है. आज आपको बताते हैं लखनऊ (Lucknow News) शहर के इंद्रसेन के बारे में. ये सांप पकड़ने में उस्ताद हैं. अब तक यह करीब दो हजार सांप पकड़ चुके हैं, जिसमें किंग कोबरा, रसेल वाइपर, अजगर समेत कई जहरीले और खतरनाक सांप भी शामिल हैं. 

22 साल की उम्र में पकड़ा था पहला सांप
इंद्रजीत बताते हैं कि उन्होंने सांपो को पकड़ने के लिए कहीं से प्रशिक्षण नहीं लिया है. यह गुण उनमें कुदरती है. जब वे करीब 22 साल के थे तब उन्होंने पहली बार सांप पकड़ा था. दरअसल, उनके घर में सांप निकल आया था. इसके बाद उन्होंने सांप को पकड़कर जंगल में छोड़ दिया था. आसपास के लोगों ने उनकी हिम्मत की तारीफ भी की. इसके बाद जहां भी सांप निकलता था लोग उन्हीं को बुलाते थे, तभी से यह सिलसिला लगातार चल रहा है. अब तक उन्होंने कितने सांप पकड़े इस ठीक-ठाक अंदाजा लगाना तो मुश्किल है, मगर एक अनुमान के मुताबिक वे करीब दो हजार सांप पकड़ चुके हैं.

बुंदेलखंड में भी खड़ी होंगी नोएडा-गाजियाबाद जैसी ऊंची ऊंची बिल्डिंगें, योगी सरकार लाई 5000 हेक्टेयर की योजना

इंद्रजीत चिनहट के शाहपुर गांव के रहने वाले हैं. इस समय वे लखनऊ की बाबू बनारसी दास यूनिवर्सिटी में नौकरी रहे हैं. उनके परिवार में पत्नी और तीन बच्चे हैं. पहले इंद्रजीत की पत्नी को उनके सांप पकड़ने से डर लगता था, मगर अब वे उन पर गर्व करती हैं. बता दें कि इंद्रजीत उन सांपो को भी पकड़ चुके हैं, जिनका नाम सुनकर लोग सहम जाते हैं. वे अजगर, इंडियन करैत, कोबरा समेत कई सांप पकड़ चुके हैं. इंद्रजीत का कहना है कि अगर आप सांप को हानि नहीं पहुंचाएंगे तो वह भी आप पर हमला नहीं करेगा. अब तक उन्होंने जितने भी सांप उन सबको उन्होंने बिना कोई हानि पहुंचाए जंगल में छोड़ दिया है.

हरदोई में थानेदार और मोर की दोस्ती का वीडियो वायरल, जमीन पर बैठकर रोज खिलाते हैं नमकीन बिस्किट, देखें Video

 

Trending news