यूपी ने बनाया एक और नया रिकॉर्ड, बिजली संकट से मिलेगी राहत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2259315

यूपी ने बनाया एक और नया रिकॉर्ड, बिजली संकट से मिलेगी राहत

Lucknow News : साल 2024 में राज्य उपयोगिता में कुल मिलाकर 6,993 सर्किट किलोमीटर (ckm) ट्रांसमिशन लाइनों का विस्तार किया गया, जोकि निर्धारित लक्ष्य 11,002 सर्किट किलोमीटर (ckm) के सापेक्ष लगभग 64 प्रतिशत है.

सांकेतिक तस्‍वीर

Lucknow News : उत्‍तर प्रदेश ने एक और नया कीर्तिमान स्‍थापित किया है. उत्‍तर प्रदेश ने ट्रांसमिशन लाइनों के विस्तार में पूरे देश में पहला स्‍थान प्राप्‍त किया है. इससे पहले उत्‍तर प्रदेश ने पिछले साल पीक आर्वस में देशभर में सर्वाधिक विद्युत आपूर्ति करने वाला पहला राज्‍य बना था. कुल मिलाकर उत्‍तर प्रदेश विद्युत उत्‍पादन और वितरण में आत्‍मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा है.   

ट्रांसमिशन लाइनों का विस्‍तार 
साल 2024 में राज्य उपयोगिता में कुल मिलाकर 6,993 सर्किट किलोमीटर (ckm) ट्रांसमिशन लाइनों का विस्तार किया गया, जोकि निर्धारित लक्ष्य 11,002 सर्किट किलोमीटर (ckm) के सापेक्ष लगभग 64 प्रतिशत है. अधिकांश वृद्धि 220 केवी लाइन की श्रेणी में हुई. 

देशभर में यूपी अव्‍वल 
पूरे देश में राज्य उपयोगिता द्वारा की गई कुल ट्रांसमिशन लाइनों के विस्तार में यूपीपीटीसीएल का योगदान 20 फीसदी से अधिक है, जोकि देश में सर्वाधिक है. गुजरात दूसरे स्‍थान पर है. तमिलनाडु तीसरे, आंध्र प्रदेश चौथे और बिहार पांचवें स्थान पर है. 

1460 सर्किट किलोमीटर ट्रांसमिशन लाइनें विस्‍तारित की गईं 
केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण (CEA) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, वित्तीय वर्ष 2024 में राज्य ट्रांसमिशन उपयोगिताओं द्वारा ट्रांसमिशन लाइनों के विस्तार के मामलों में पूरे देश में उत्तर प्रदेश अग्रणी राज्य के रूप में उभरा है. 2024 में राज्य उपयोगिता में उत्तर प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (UPPTCL) ने 220 केवी या उससे ऊपर की 1,460 सर्किट किलोमीटर (ckm) ट्रांसमिशन लाइनें विस्तारित की गई. 

गुजरात दूसरे स्‍थान पर रहा 
यह किसी भी अन्य राज्य द्वारा प्राप्‍त की गई उपयोगिता की उपलब्धि से कहीं अधिक है. राज्य उपयोगिता की रैंकिंग में गुजरात एनर्जी ट्रांसमिशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (GETCO) दूसरे स्थान पर है, जिसने वित्तीय वर्ष 2024 में 898 सर्किट किलोमीटर (ckm) लाइन का विस्तार किया. यूपीपीटीसीएल (UPPTCL) ने 220 केवी की डबल-सर्किट की एक महत्वपूर्ण लाइन को भी चालू किया, जोकि महाराजगंज सबस्टेशन से पीगीसीआईएल (PGCIL) के 400 केवी गोरखपुर सबस्टेशन तक कुल 174 सर्किट किलोमीटर (ckm) तक विस्तारित थी. 

अलीगढ़ से शामली तक विस्‍तार 
उत्तर प्रदेश में यूपीपीटीसीएल (UPPTCL) द्वारा जल्द ही एक और महत्वपूर्ण 400 केवी की डबल-सर्किट की ट्रांसमिशन लाइन को चालू करने की संभावना है, जोकि 478 सर्किट किलोमीटर (ckm) तक विस्तारित है. यह लाइन अलीगढ़ से शामली तक विस्तारित है. इसको मूलरूप से जुलाई 2023 (वित्त वर्ष 24 में) तक चालू होने की उम्मीद थी. इस लाइन को बनाने के लिए सभी 737 टावर को खड़ा कर दिया गया हैं, मार्च 2024 के अंत तक स्ट्रिंगिंग का काम लगभग 90 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है. 

पिछले साल भी पहले स्‍थान पर था 
पिछले साल 2023 में भी यूपीपीटीसीएल (UPPTCL) ने राज्य उपयोगिता के 1036 सर्किट किलोमीटर (ckm) लाइन के लक्ष्य को पार करते हुए 1,447 सर्किट किलोमीटर (ckm) ट्रांसमिशन लाइनों का विस्तार कर राज्य उपयोगिता में उच्चतम स्थान प्राप्त किया था. बिहार स्टेट पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड (बीएसपीटीसीएल) ने निर्धारित लक्ष्य 829 सर्किट किलोमीटर (ckm) से अधिक 914 सर्किट किलोमीटर लाइन का विस्तार कर दूसरा स्थान पर रहा. 

यह भी पढ़ें : Robotic Surgery: लखनऊ में रोबोट ठीक करेंगे दिल का रोग, हृदय रोग के शिकार बच्चों से लेकर बूढ़ों तक को मदद
 

TAGS

Trending news