Namo Bharat: आने वाले सालों में बदल जाएगी भारतीय रेल की सूरत, पीएम मोदी बोले मुझे छोटे सपने देखने की आदत नहीं
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1923876

Namo Bharat: आने वाले सालों में बदल जाएगी भारतीय रेल की सूरत, पीएम मोदी बोले मुझे छोटे सपने देखने की आदत नहीं

Namo Bharat: प्रधानमंत्री ने देश की पहली रैपिडेक्स ट्रेन 'नमो भारत' को साहिबाबाद से हरी झंडी दिखाकर रवाना करते हुए देश की जनता को नवरात्रि का तोहफा दिया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि जिस योजना का शिलान्यास है उसका उद्घाटन भी हम ही करते हैं. वहीं मोदी ने कहा कि युवा पीढ़ी को विश्वास दिलाता हूं कि आने वाले दशक में किसी भी देश से भारत की ट्रेन को पीछे नहीं देखेंगे.

Namo Bharat: आने वाले सालों में बदल जाएगी भारतीय रेल की सूरत, पीएम मोदी बोले मुझे छोटे सपने देखने की आदत नहीं

Namo Bharat:  नवरात्रि के शुभ और पावन पर्व पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'नमो भारत' रेल को हरी झंडी दिखाकर देश को बड़ा तोहफा दिया है. पीएम मोदी ने शुक्रवार को साहिबाबाद रैपिडेक्स स्टेशन पर दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के प्रायोरिटी सेक्शन का उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि 'नमो भारत' में देश के भविष्य की झलक दिखती है. देश की पहली रैपिड रेल को रवाना करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनसभा को संबोधन करते हुए कहा कि आने वाले 10 साल में देश की पूरी रेल बदली नजर आएगी. मोदी ने कहा कि नमो भारत को दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान जैसे देश के अन्य हिस्सों से भी जल्द ही कनेक्ट किया जाएगा.

हवाई जहाज से की तुलना 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नमो भारत रेल की आवाज हवाई जहाज की आवाज से भी कम और सुविधाजनक है. उन्होंने कहा कि यह ट्रेन नए भारत के संकल्पों को परिभाषित करती है. आज पूरे देश के लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक पल है. दिल्ली से मेरठ के सफर को आरामदायक और सुविधाजनक अब नमो भारत रेल बनाएगी. दिल्ली से मेरठ का सफर तय करने के लिए लोगों को घंटों का सफर करना होता था. घंटों का सफर अब मिनटों में पूरा होगा.  प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज भारत की पहली रैपिड रेल सेवा 'नमो भारत' ट्रेन राष्ट्र को समर्पित हो रही है. 

चार साल पहले रखी थी प्रोजेक्ट की आधारशिला
चार साल पहले दिल्ली, गाजियाबाद, मेरठ, रीजनल कॉरिडोर प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी गई थी। आज साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक उस हिस्से पर नमो भारत का संचालन शुरू हो गया है. उन्होंने कहा कि जिस योजना का हम शिलान्यास हम करते हैं, उसका उद्घाटन भी हम ही करते हैं.

मेरठ नहीं दूर...
पीएम मोदी ने कहा कि मेरठ वाला हिस्सा साल-डेढ़ साल बाद पूरा होगा. उस समय भी आपकी सेवा में मौजूद रहूंगा. उन्होंने कहा कि नमो भारत ट्रेन में आधुनिकता भी है, और गति भी है. ये नमो भारत नए भारत के नए सफर और नए संकल्पों को परिभाषित कर रही है. उन्होंने कहा कि भारत का विकास राज्यों के विकास से ही संभव है. उन्होंने कहा कि आज बेंगलुरु में मेट्रो की दो लाइनों को भी देश को समर्पित किया गया है. इससे आईटी हब की कनेक्टिविटी बेहतर हुई है. अब वहां हर रोज लगभग 8 लाख लोग मेट्रो से सफर कर रहे हैं. मैं नई मेट्रो सुविधा के लिए बेंगलुरु के सभी लोगों को बधाई देता हूं.

पीएम ने क्यूआर कोड किया स्कैन 
पीएम मोदी ने मोबाइल से क्यूआर कोड स्कैन करके पहला टिकट खरीदा और ट्रेन में बैठे, जहां उन्होंने छात्रों से मुलाकात की. साथ ही उन्होंने ट्रेन स्टाफ से भी बातचीत की. वह नमो ट्रेन में बैठकर वसुंधरा सेक्टर-8 के मैदान पर पहुंचे. इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी उपस्थित रहे.

WATCH: निठारी कांड का आरोपी मनिंदर सिंह पंढेर जेल से हुआ रिहा, देखें वीडियो

Trending news