Mukhtar Ansari Death News: 'मौत नहीं ये हत्या है', मुख्तार अंसारी के बेटे उमर ने लगाया आरोप
Advertisement

Mukhtar Ansari Death News: 'मौत नहीं ये हत्या है', मुख्तार अंसारी के बेटे उमर ने लगाया आरोप

Mukhtar Ansari Death News Live: मुख्तार अंसारी की मौत के बाद पूरे उत्तर प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया गया है. जुमे की नमाज को देखते हुए गाजीपुर समेत कई जिलों में धारा 144 लागू है. आज गाजीपुर के मोहम्मदाबाद के कालीबाग कब्रिस्तान में सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा.

Mukhtar Ansari Death News: 'मौत नहीं ये हत्या है', मुख्तार अंसारी के बेटे उमर ने लगाया आरोप

Mukhtar Ansari Death News Live Updates: उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल में मऊ से पांच बार के विधायक रहे बाहुबली नेता मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari) की मौत हो गई. बांदा जेल में बंद मुख्तार अंसारी की गुरुवार शाम तबीयत बिगड़ गई जिसके बाद उन्हें रानी दुर्गावाती मेडिकल कॉलेज लाया गया. मेडिकल बुलेटिन के अनुसार, 63 साल के मुख्तार अंसारी को जेल के सुरक्षाकर्मियों ने मेडिकल कॉलेज के इमर्जेंसी वार्ड में शाम 8.45 बजे भर्ती कराया था. उन्हें उल्टी की शिकायत और बेहोशी की हालत में लाया गया था. बुलेटिन में कहा गया है कि मरीज का 9 डॉक्टरों की टीम ने तत्काल इलाज शुरू किया लेकिन तमाम प्रयास के दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई.

कालीबाग में मुख्तार अंसारी का सुपुर्द-ए-खाक

इससे पहले 26 मार्च और 27 मार्च को भी मुख्तार अंसारी की तबीयत खराब हुई थी. 26 मार्च को बीमार होने पर मुख्तार अंसारी को अस्पताल में भर्ती कराया गया था और फिर 27 मार्च को जेल में बीमार होने पर वह करीब 14 घंटे अस्पताल में रहा. रुटीन चेकअप और जरूरी दवाइयां दी गई थीं. अब गाजीपुर के कालीबाग कब्रिस्तान में मुख्तार अंसारी को सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा. जिसके लिए प्रशासन ने पूरे इलाके को छावनी में तब्दील कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें- मुन्ना बजरंगी, विकास दुबे, अतीक-अशरफ और अब मुख्तार... UP में कभी खौफ के थे ये नाम

मुख्तार अंसारी लेटेस्ट अपडेट्स Live

क्या बोले ओवैसी: ओवैसी ने कहा कि जब फैमिली मेंबर कोई कुछ कहता है तो उसपे धयान देने की जरुरत है, मैं चाहूंगा की इसकी इंडिपेंडेंट इन्क्वॉयरी हो जब एक आदमी की जान चली जाए तो इसमें पॉलिटिक्स कहा है. रूल ऑफ़ law से up चलना चाहिए रूल ऑफ़ गन से नहीं

- मुख्तार अंसारी के बेटे उमर अंसारी ने आरोप लगाया है कि उनके पिता की मौत नहीं हुई है, बल्कि उनकी हत्या की गई है. हम जांच के लिए कोर्ट जाएंगे. इंसाफ की मांग करेंगे.

- माफिया मुख्तार अंसारी की मौत की न्यायिक जांच होगी. बांदा ACJM इन्वेस्टिगेशन करेंगे. मुख्तार अंसारी की मौत पर लगातार सवाल उठाए जा रहे थे. अब जांच के आदेश दे दिए गए हैं.

- मुख्तार अंसारी की बॉडी का पोस्टमॉर्टम बांदा के मेडिकल कॉलेज में पूरा कर लिया गया है. 5 डॉक्टरों के पैनल ने पोस्टमॉर्टम किया. इस दौरान मुख्तार अंसारी का बेटा उमर अंसारी भी मौके पर मौजूद रहा.

- माफिया मुख्तार अंसारी की मौत पर आरजेडी सांसद मनोज कुमार झा ने कहा कि उत्तर प्रदेश एक अलग तरह का प्रदेश बन गया है. मौत और हत्या का फर्क मिट गया है. मौत और हत्या का फर्क जब मिट जाए तो अराजकता होती है.

- दो दिन पहले मेडिकल कॉलेज से आने के बाद मुख्तार अंसारी ने खाना-पीना ना के बराबर कर दिया था. बुधवार तक कुछ फल ही खाए थे. गुरुवार दोपहर से उसकी तबीयत दोबारा बिगड़ने लगी थी. सूचना मिलते ही जिला अस्पताल के तीन डॉक्टरों की टीम ने मौके पर पहुंच कर उसकी सेहत की जांच की थी. गुरुवार को मुख्तार ने सिर्फ थोड़ी सी खिचड़ी ही खाई थी. रात को दवा खाने के लिए हल्का सा भोजन किया था जिसमें थोड़ा सा चावल और दाल शामिल है. बुधवार को भी उसने सिर्फ फलों का ही सेवन किया था. गुरुवार को भी थोड़ी सी खिचड़ी खाई थी. इसके बाद उसने फिर से पेट में ऐंठन की शिकायत की. इस पर डॉक्टरों की टीम ने जांच की. इसके कुछ ही देर बाद एडीएम राजेश कुमार भी उसका हाल जानने जेल पहुंचे थे. शाम सात बजे के आसपास दोबारा तबीयत खराब होने की शिकायत पर इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज पहुंचाया. 20 मार्च को माफिया मुख्तार अंसारी के वकील ने 19 जेल के खाने में जहर देने का आरोप लगाया था.

- 24 मार्च को शासन के निर्देश पर लापरवाही के आरोप में जेल के दो डिप्टी जेलर समेत तीन का निलंबन हुआ. 25 मार्च की देर रात 3 बजे अचानक मुख्तार के पेट में दर्द उठा. 26 मार्च को तड़के 5.30 बजे उसे एंबुलेंस से मेडिकल कॉलेज ले जाया गया. 26 मार्च की शाम 6.30 बजे मुख्तार को मेडिकल कॉलेज से वापस मंडलीय कारागार भेज दिया गया. 27 मार्च को परिजनों ने एमपी-एमएलए कोर्ट में प्रार्थना पत्र देकर हत्या की साजिश का आरोप लगाया. 27 मार्च की शाम को बांदा एमपी-एमएलए कोर्ट जेल प्रशासन से मुख्तार की सेहत की रिपोर्ट तलब की. 28 मार्च की दोपहर 2.30 बजे के आसपास मुख्तार को फिर से तकलीफ हुई. इस पर करीब 3.30 बजे डॉक्टरों की टीम ने उसका चेकअप किया. 28 मार्च की शाम 5 बजे एडीएम राजेश कुमार ने जेल पहुंचकर मुख्तार के बारे में अधिकारियों से जानकारी ली.

- माफिया मुख्तार अंसारी की बॉडी का पोस्टमॉर्टम शुरू हो गया है. बांदा मेडिकल कॉलेज में मौके पर 5 डॉक्टरों की टीम मौजूद है. मुख्तार अंसारी का बेटा उमर अंसारी भी वहां पर है. पोस्टमॉर्टम के बाद शव को बांदा से गाजीपुर लाया जाएगा.

- माफिया मुख्तार के बेटे अब्बास अंसारी से जुड़ी बड़ी खबर है कि इलाहाबाद हाईकोर्ट में अब्बास की पैरोल के लिए दाखिल याचिका हुई. हाईकोर्ट में आज अब्बास की पैरोल वाली याचिका पर सुनवाई मुश्किल है. मुख्तार अंसारी के अंतिम संस्कार में अब्बास अंसारी के शामिल होने की उम्मीद बेहद कम है. जिस कोर्ट में मामले की सुनवाई होती है वह कोर्ट आज बैठी नहीं है. अब्बास के वकील दूसरी कोर्ट से मामले की सुनवाई का अनुरोध करेंगे. दोपहर बारह बजे तक दूसरी कोर्ट में सुनवाई को लेकर फैसला होगा. पिता मुख्तार के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए हाईकोर्ट में अब्बास ने वकीलों के जरिए दाखिल याचिका की है. मुख्तार अंसारी का विधायक बेटा अब्बास अंसारी कासगंज की जेल में बंद है.

- अखिलेश यादव ने एक्स पर पोस्ट किया कि हर हाल में और हर स्थान पर किसी के जीवन की रक्षा करना सरकार का सबसे पहला दायित्व और कर्तव्य होता है. सरकारों पर निम्नलिखित हालातों में से किसी भी हालात में, किसी बंधक या कैदी की मृत्यु होना, न्यायिक प्रक्रिया से लोगों का विश्वास उठा देगा:

- थाने में बंद रहने के दौरान 
- जेल के अंदर आपसी झगड़े में 
- जेल के अंदर बीमार होने पर
- न्यायालय ले जाते समय
- अस्पताल ले जाते समय
- अस्पताल में इलाज के दौरान
- झूठी मुठभेड़ दिखाकर
- झूठी आत्महत्या दिखाकर
- किसी दुर्घटना में हताहत दिखाकर

ऐसे सभी संदिग्ध मामलों में सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश की निगरानी में जांच होनी चाहिए. सरकार न्यायिक प्रक्रिया को दरकिनार कर जिस तरह दूसरे रास्ते अपनाती है वो पूरी तरह गैर कानूनी हैं.

जो हुकूमत जिंदगी की हिफाजत न कर पाये उसे सत्ता में बने रहने का कोई हक नहीं.

उत्तर प्रदेश ‘सरकारी अराजकता’ के सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है. ये यूपी में ‘कानून-व्यवस्था का शून्यकाल' है.

- मुख्तार अंसारी के दो चचेरे भतीजे, मुख्तार अंसारी का लड़का उमर और ड्राइवर अंदर हैं. न्यायिक जांच भी की जाएगी. अभी पंचनामा हो रहा है. पोस्टमॉर्टम 11 बजे के करीब शुरू होगा. पांच लोगों की मौजूदगी में पंचनामा हो रहा है. सीओ की अगुवाई में टीम शव को लेकर करीब 1 बजे गाजीपुर के लिए निकलेगी.

- बांदा मेडिकल कॉलेज में मुख्तार अंसारी का पंचनामा शुरू हो गया है. पंचनामा पूरा होने के बाद पोस्टमॉर्टम किया जाएगा. बांदा मेडिकल कॉलेज में मौके पर मुख्तार अंसारी का बेटा उमर अंसारी भी मौजूद है.

- मुख्तार अंसारी के पोस्टमॉर्टम का समय बदल गया है. अब पोस्टमॉर्टम, पंचनामे के बाद सुबह 10 बजे किया जाएगा. मुख्तार अंसारी का बेटा अभी बांदा नहीं पहुंचा है. उसका इंतजार हो रहा है.

- मुख्तार अंसारी का पोस्टमॉर्टम थोड़ी देर में होगा. मजिस्ट्रेट अस्पताल पहुंच चुके हैं. ्अभी डॉक्टरों की टीम और मुख्तार अंसारी के परिजन का इंतजार हो रहा है. 9 लोगों की टीम की मौजूदगी में मुख्तार अंसारी का पोस्टमॉर्टम होगा. इसकी वीडियोग्राफी भी की जाएगी.

- मुख्तार अंसारी की मौत और जुमे की नमाज को देखते हुए पूरे प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया गया है. साथ ही गाजीपुर, मऊ, बांदा और अलीगढ़ में धारा 144 लागू है. वहीं यूपी पुलिस विभाग का आईटी सेल पूरे प्रदेश में सक्रिय है और सोशल मीडिया पर पैनी नजर रखी जा रही है. आपत्तिजनक पोस्ट करने वालों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही पूरे घटनाक्रम पर सीएम योगी आदित्यनाथ की नजर है..

- सीएम समेत बड़े नेताओं के आवास की सुरक्षा बढ़ी. इधर, गाजीपुर में सुरक्षा को लेकर प्रशासन विशेष एहतियात बरत रहा है. इसके अलावा मस्जिदों के बाहर भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहेंगे. कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए मऊ और गाजीपुर में एसटीएफ को सक्रिय कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें- मुख्तार अंसारी को 8 दिन पहले ही मिल गई थी मौत की आहट, कोर्ट में दिया प्रार्थनापत्र

- मुख्तार अंसारी का परिवार मौत पर सवाल उठा रहा है. मुख्तार अंसारी के बेटे ने पिता को जहर देकर मारने का आरोप लगाया है. मुख्तार अंसारी के बेटे उमर अंसारी ने बड़ा दावा किया है. जिसके मुताबिक, मुख्तार अंसारी की गुरुवार दोपहर बेटे उमर से आखिरी बार फोन पर बात हुई थी. जेल मैनुअल के अनुसार मुख्तार अंसारी ने दोपहर 3.30 बजे फोन किया था. मुख्तार और उमर के बीच करीब चार मिनट तक बात हुई थी. मुख्तार ने बेटे उमर अंसारी को अपनी तकलीफ बताई थी. मुख्तार ने बेटे उमर अंसारी से कहा था कि वह स्वस्थ्य नहीं है. गुरुवार को पेशी के दौरान भी मुख्तार अंसारी की तबीयत खराब थी. उमर ने मुख्तार अंसारी से जेल में मिलने के लिए कोर्ट में अर्जी दी थी.

- उमर अंसारी ने आरोप लगाया कि उनके पिता को 19 मार्च की रात को जहर दिया गया था. इधर परिवार मुख्तार की मौत मामले में कोर्ट जाने की बात कह रहा है. उमर अंसारी ने कहा कि बिल्कुल करेंगे और जो कार्रवाई करनी है सब कोर्ट के माध्यम से और न्याय के रास्ते से आगे बढ़ेंगे. हमें कोर्ट पर पूर्ण विश्वास है.

ये भी पढ़ें- पूर्वांचल का रॉबिनहुड... खौफ का दूसरा नाम, मुख्तार की जानिए पूरी क्राइम कुंडली

- समाजवादी पार्टी ने भी मुख्तार अंसारी की मौत पर सवाल उठाया है. मुख्तार अंसारी की मौत पर विपक्ष सवाल उठा रहा है और मामले की उच्चस्तरीय जांच की मांग कर रहा है. दिल का दौरा पड़ने से हुई बाहुबली मुख्तार अंसारी की मौत पर सियासत तेज है. कांग्रेस ने मामले की उच्च स्तरीय जांच की मांग उठाई है.

- कांग्रेस नेता सुरेंद्र राजपूत ने कहा कि इसकी उच्चस्तरीय जांच होनी चाहिए. हाई कोर्ट के सिटिंग जज के सुपरविजन में जांच हो ताकि पता चले लोगों को कि जेलों में क्या हो रहा है उत्तर प्रदेश के शासन में किस तरह का जंगलराज है.

- इधर AIMIM अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने भी मुख्तार अंसारी ने जहर देकर मारने का आरोप लगाया है असदुद्दीन ओवैसी ने लिखा कि गाजीपुर की आवाम ने अपने चहेते बेटे और भाई को खो दिया. मुख्तार साहब ने प्रशासन पर गंभीर आरोप लगाया था कि उन्हें जहर दिया गया था. बावजूद इसके, सरकार ने उनके इलाज पर तवज्जो नहीं दिया. निंदनीय और अफसोसजनक.

- इधर बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और RJD नेता तेजस्वी भी गंभीर आरोप लगाया. तेजस्वी यादव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लिखा कि कुछ दिन पहले उन्होंने शिकायत की थी कि उन्हें जेल में जहर दिया गया है फिर भी इसे गंभीरता से नहीं लिया गया. ये न्यायसंगत और मानवीय नहीं है. संवैधानिक संस्थाओं को ऐसे विचित्र मामलों व घटनाओं पर स्वत: संज्ञान लेना चाहिए. साथ ही तमाम दूसरी विपक्षी दलों ने भी मुख्तार की मौत पर सवाल खड़े किए हैं.

Trending news