Nikay Chunav 2023 : ढोल नगाड़ों और भीड़ के साथ नामांकन कराया तो खैर नहीं, आज से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1647276

Nikay Chunav 2023 : ढोल नगाड़ों और भीड़ के साथ नामांकन कराया तो खैर नहीं, आज से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया

Nikay Chunav 2023  Nomination Process : मंगलवार से नगरीय निकाय चुनाव की नामांकन प्रक्रिया शुरू हो रही है. इस बार नॉमिनेशन प्रक्रिया में कुछ अहम बदलाव किए गए हैं. आइए जानते हैं उम्मीदवारों से लेकर निर्वाचन कार्य में लगने वाले कर्मचारियों के लिए क्या नियम होंगे.

Nikay Chunav 2023  Nomination Process

लखनऊ : 11 अप्रैल से शुरू होने वाली नगरीय निकाय चुनाव के पहले चरण की नामांकन प्रक्रिया 17 अप्रैल तक चलेगी. नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन 2023 के नामांकन प्रक्रिया एवं निर्वाचन हेतु किये जा रहे कार्यो को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं. इसमें नामांकन प्रक्रिया में कोविड प्रोटोकॉल का भी कड़ाई से पालन कराने का निर्देश दिया गया है. सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त पुलिस बल व्यवस्था व बैरिकेडिंग व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश जारी किए गए हैं. तय नियमों के मुताबिक सम्पूर्ण नामांकन प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जाएगी. कोई भी गैरकानूनी गतिविधि न हो इसके लिए CCTV कैमरों के द्वारा निगरानी की जाएगी. अवैध शराब की बिक्री पर रोक लगाने के उद्देश्य से टीमें बनाई जाएंगी. आचार संहिता जब तक लागू रहेगी संवेदनशील दुकानों की लगातार सघन चेकिंग होगी.

पहले फेज में 11 अप्रैल से नामांकन पत्रों की खरीद और जमा करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. यह 17 अप्रैल तक चलेगी. पहले फेज में नामांकन पत्रों की जांच 18 अप्रैल को और नॉमिनेशन वापसी के लिए 20 अप्रैल की तारीख तय की गयी है. आयोग ने चुनाव चिन्ह आवंटन के लिए 21 अप्रैल की तारीख तय की है. पहले फेज के लिए वोटिंग 4 मई को होनी है. 
यह भी पढ़ें दलित वोट के लिए बाबा साहब डॉ अंबेडकर की शरण में अखिलेश और जयंत, जानिए क्या है प्लान

दूसरे फेज में 17 अप्रैल से नामांकन पत्रों की खरीद और जमा करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. यह 24 अप्रैल तक चलेगी.  दूसरे चरण में नामांकन पत्रों की जांच 25 अप्रैल को और नॉमिनेशन वापसी के लिए 27 अप्रैल की तारीख तय की गयी है. आयोग ने चुनाव चिन्ह आवंटन के लिए 28 अप्रैल की तारीख तय की है. दूसरे फेज की वोटिंग 11 मई 2023 को होगी, दोनों चरणों की काउंटिंग 13 मई को होगी.

WATCH: खूब मेहनत के बाद भी पैसे की रहती है तंगी, तो जानें कुंडली के दरिद्र योग को ठीक करने के उपाय

Trending news