Modi Government Schemes: मोदी सरकार की आम आदमी से जुड़ी टॉप 10 योजनाएं, 2023 में बदली तस्वीर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2037542

Modi Government Schemes: मोदी सरकार की आम आदमी से जुड़ी टॉप 10 योजनाएं, 2023 में बदली तस्वीर

Year Ender 2023: साल 2023 समाप्त हो चुका है. ऐसे में आइए जानते हैं कि इस साल केंद्र सरकार कि कौन-कौन सी बड़ी योजनाएं आई जिनकी पूरे देश में खूब चर्चा हुई या हो रही है....

 

Year Ender 2023

Year Ender 2023: साल 2023 समाप्त हो गया है. इस साल देश और दुनिया में कई बड़ी घटनाएं देखने को मिली है. चुनाव से लेकर राम मंदिर और चंद्रयान से लेकर मोदी सरकार की कई बड़ी घोषणाएं. इसके साथ ही पीएम मोदी ने जातिवाद पर प्रहार करते हुए देश में केवल 4 जातियां बताई हैं. जिसमें युवा, गरीब, किसान और महिलाएं ही है. इस खबर में हम लेकर आए हैं ऐसी ही कुछ योजनाओं की लिस्ट जिन्होंने साल 2023 में सबसे ज्यादा सुर्खियां बटोरीं...

1. पीएम विश्वकर्मा योजना
प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना 17 सितंबर 2023 को कारीगरों और शिल्पकारों के लिए लॉच हुई थी. इस योजना का उद्देश्य देश के कारीगरों की क्षमताओं को बढ़ाना है. इस योजना का फायदा बढ़ई, सुतार, मूर्तिकार, कुम्हार को मिल रहा है. योजना के पहले चरण में 1 लाख तक कर्ज दिया जाएगा. ब्याज की दर भी इस पर 5% से ज्यादा नहीं होगी. इसके बाद दूसरे चरण में कामगारों को 2-2 लाख रुपये कर्ज मिलेगा.

2. प्रधानमंत्री आवास योजना 
इस योजना का मकसद देश के गरीब और बेघर लोगों को अपना घर बनवाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से सहायता राशि दी जाती है.  पीएम आवास ग्रामीण योजना गांव के लिए और पीएम आवास अर्बन योजना शहरी क्षेत्र के लिए है. ग्रामीण लोगों के लिए मोदी सरकार 1,30,000 और शहरी के लिए 1,20, 000 रुपये देती है. इसके अलावा इसमें राज्य सरकारें भी मदद करती है.

3. पीएम जनधन योजना
इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे वाले लोग 0 बैलेंस पर अपना खाता खुलवा सकते हैं. इसके अलावा जनधन खाता धारक अपने अकाउंट में बैलेंस नहीं होने पर 10 हजार रुपये तक की राशि निकाल सकते हैं.

ये खबर भी पढ़ें- Ram Mandir: 10-15 सेकेंड या 1 मिनट, जानें अयोध्या राम मंदिर में रामलला को कितनी देर निहार पाएंगे श्रद्धालु

4. पीएम किसान सम्मान योजना
इस योजना का लाभ देश भर के सभी किसानों को मिलता है. मोदी सरकार सालभर में 6000 रुपये की आर्थिक सहायता देती है. ये 2-2 हजार रुपये की 3 किस्तों में सीधे किसानों के खाते में जाते हैं.

5. PM गरीब कल्याण अन्न योजना
इस योजना की शुरुआत 2020 में मोदी सरकार ने की थी. कोरोना महामारी के दौरान देश के 80 करोड़ से ज्यादा परिवारों को मुफ्त में अन्न उपलब्ध कराया था. केंद्र सरकार इस योजना को कई बार बढ़ा चुकी है. इस योजना का लाभ 2028 तक मिलेगा. इस योजना में हर महीने 5 किलो गेहूं या चवाल दिया जाता है. 

6. पीएम उज्जवला योजना
साल 2016 में देश की महिलाओं की जिदंगी में बदलाव के लिए ये योजना लाई गई थी. इस योजना के तहत बीपीएल कार्ड धारक को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जाता है. वहीं सब्सिडी में एक साल में 12 गैस सिलेंडर मिलते हैं. मार्च 2023 तक इस योजना का लाभ 9.59 महिलाओं ने लिया है. 

7. आयुष्मान भारत योजना
देश के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों के स्वास्थ्य का ख्याल रखते हुए मोदी सरकार ने आयु्ष्मा योजना चलाई है. इस योजना के तहत आयुष्मान कार्ड धारकों को 5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज की सुविधा मिलती है. दवाई की लागत और चिकित्सा आदि का खर्च सरकार ही उठाती है.

8. पीएम महिला किसान ड्रोन केंद्र
महिलाओं के लिए पीएम ने महिला किसान ड्रोन केंद्र की शुरुआत की है. ये केंद्र महिला स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन देगा. ताकि वे इस तकनीक का उपयोग कर आजीविका के लिए करें. 

9. पीएम कौशल विकास योजना
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का उद्देश्य भारतीय युवाओं को कौशल बनाना है. इस योजना का 1 करोड़ 10 लाख से ज्यादा लोग लाभ उठा चुके हैं. बेरोजगारों के लिए ये योजना काफी मददगार हुई है. यहां युवाओं को रोजगारपरक ट्रेनिंग दी जाती है.

10. सुकन्या समृद्धि योजना 
बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनवरी 2015 में सुकन्या समृद्धि योजना शुरू की थी. आर्थिक संपन्नता न होने के कारण जो परिवार अपने बच्चों को पढ़ा नहीं सकते, खास तौर पर लड़कियों को, उनकी चिंता दूर करने के लिए सरकार सुकन्या समृद्धि योजना लेकर आई. इसमें निवेश कर बेटी की पढ़ाई से लेकर शादी तक के खर्चे के पैसे जोड़ सकते हैं.

Trending news