Eid Ul Fitr 2024 Date: देश में आज धूमधाम से मनाई जा रही है ईद, हर तरफ खुशियों के रंग
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2140562

Eid Ul Fitr 2024 Date: देश में आज धूमधाम से मनाई जा रही है ईद, हर तरफ खुशियों के रंग

Eid Ul Fitr kab hai: ईद उल फितर या ईद अल फितर भारत में मनाया जाने वाला एक प्रमुख इस्लामी त्योहार है, जो रमजान के पवित्र महीने के अंत का प्रतीक है. ऐसी मान्यता है कि रमजान का व्रत ईद उल फितर का त्योहार मनाकर ही तोड़ा जाता है.

Eid Ul Fitr 2024 Date: देश में आज धूमधाम से मनाई जा रही है ईद, हर तरफ खुशियों के रंग

Eid Ul Fitr 2024 Date: ईद उल फितर का त्योहार इस्लाम धर्म का सबसे बड़ा त्योहार है.  ये त्योहार रमजान के बाद मनाया जाता है. यह इस्‍लामिक कैलेंडर के अनुसार, 10वें शव्‍वाल की पहली तारीख को हर साल ईद उल फितर मनाया जाता है.  इस साल माना जा रहा है कि ईद 11 अप्रैल को ईद का त्‍योहार धूमधाम से मनाया जाएगा.  ईद कब मनाई जाएगी, इसका निर्धारण चांद निकलने पर होता है. सऊदी अरब में जिस दिन ईद मनाई जाती है उसके अगले दिन भारत में ईद मनाई जाएगी.   ईद उल फितर को छोटी ईद और मीठी ईद भी कहा जाता है. आइए जानते हैं 2024 में ईद उल फितर का त्योहार कब मनाया जाएगा.

11 मार्च 2024 से रमजान
इस साल रमजान की शुरुआत सोमवार, 11 मार्च 2024 से होगी. हालांकि शाबान के 29वें दिन चांद का दीदार होने के बाद ही रमजान शुरू होने की तारीख तय होती है. 

ईद उल फितर का इतिहास ( Eid Ul Fitr History)
इस्लाम में पांच नियमों का पालन करना सबसे जरूरी माना गया है. इसमें नमाज अदा करना, हज की यात्रा, ईमान, रोजा और जकात हैं. ऐसी मान्यता है कि पहली बार ईद 624 ईसवी में मनाई गई थी.  ईद उल फितर की इसकी शुरुआत पैगंबर मुहम्मद ने की थी. कहा जाता है कि इसी दिन पैगंबर हजरत मुहम्मद ने बद्र की लड़ाई में जीत हासिल की थी.लोगों ने पैगंबर की जीत पर अपनी खुशी का इजहार किया था और  मिठाइयां बांटीं.  कई तरह के पकवान बनाकर जश्न मनाया. तभी से हर साल बकरीद से पहले मीठी ईद मनाई जाती है. मुसलमान इस त्योहार पर न केवल रमजान के पूरा होने का जश्न मनाते हैं, बल्कि कुरआन के लिए भी अल्लाह का शुक्रिया अदा करते हैं, 

 इस्लामी इतिहास के अनुसार, इसी महीने में मुसलमानों ने पहला युद्ध लड़ा था जो सऊदी अरब के मदीना प्रांत के बदर शहर में हुआ था. इसलिए उस युद्ध को जंग-ए-बदर कहा जाता है. उस युद्ध में मुसलमानों की जीत हुई थी.

क्यों खास है ईदय़
दुनिया भर के सभी मुसलमानों के लिए एक बेहद खास त्योहार है. ईद-उल-फितर रमजान ए पाक महीने के पूरे होने की खुशी में मनाई जाती है. इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार हर साल 10वें शव्वाल की पहली तारीख को ईद उल फितर का त्योहार मनाया जाता है. भारत में ईद उल फितर 2024 10 अप्रैल, 2024 को है. हालांकि,  ईद मनाने का पर्व चांद निकलने पर भी निर्भर करता है. इस दिन लोग एक दूसरे के घर जाते हैं मिलते हैं और प्यार बांटते हैं. इस दिन नये कपड़े पहनते हैं और बच्चों को ईद के तोहफे बांटे जाते हैं. घर में तरह- तरह के पकवान बनाये जाते हैं.इस दिन मीठी सेवइयां बनाई जाती है.  इस दिन लोग सुबह उठकर मस्जिदों में जाकर नमाज अदा करते हैं और सबसे गले मिलते हैं.  इस दिन फितरा भी दिया जाता है और गरीबों की मदद की जाती है. सउदी अरब में जिस दिन ईद मनाई जाती है. उसके अगले दिन भारत में ईद मनाई जाती है. ईद के दिन सार गिले सिकवे भूलकर एक दूसरे को गले से लगाया जाता है.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

Masik Shivratri 2024 List: 2024 में कब-कब है मासिक शिवरात्रि और महाशिवरात्रि, यहां देखें पूरे साल की लिस्ट

Grahan 2024: साल 2024 में कब-कब लगने जा रहा चंद्र और सूर्य ग्रहण, नोट कर लें तारीख और सूतक का समय

Trending news